खुद का Blog Kaise Banaye [Step by Step Guide 2023]

दोस्तों, क्या आप जानते हैं कि पूरी दुनिया के अंदर सबसे ज्यादा Video और Text Consume किया जाता है क्योंकि आप कोई भी जानकारी वीडियो देखकर या फिर Blog पढ़कर ही हासिल कर सकते हैं। आप जब भी गूगल पर कुछ भी सर्च करते हैं तोआपको लाखों Blog Post परिणाम में मिलते हैं और आप उनमें से किसी भी Blog पर क्लिक करके जानकारी हासिल कर सकते हैं और जितने ज्यादा लोग उस Blog पर क्लिक करते हैं, उतना ही पैसा Blog Owner कमाता है तो ऐसे में आप भी अपना एक Blog बना कर घर बैठे पैसे कमा सकते हैं लेकिन यदि आपको अभी तक पता नहीं है कि खुद का Blog Kaise Shuru Kare तो आज का लेख आपके लिए है क्योकि आज के इस लेख में हम आपको Blogging Kaise Shuru Kare के साथ-साथ Blog Kaise Banaye की Step by Step Guide देने वाले हैं तो चलिए जानते हैं “ How to Start Blogging in Hindi ” 

ब्लॉगिंग क्या होती है? (What is Blogging in Hindi)

Meaning of Blogging in Hindi  | किसी भी विषय से रिलेटेड या फिर Multiniche पर आधारित जानकारी को Blog/Website के जरिए ऑनलाइन पब्लिश करना और अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाना ही ब्लॉगिंग कहलाता है और उस जानकारी को ऑनलाइन एक प्लेटफार्म के माध्यम से लिखना ब्लॉग कहलाता है। ब्लॉगिंग एक ऐसा प्लेटफार्म है, जिसके जरिए आप अपने विचारों को व्यक्त कर सकते हैं और लाखों लोगों को अपने Blog के साथ जोड़ सकते हैं और इसके अलावा Google Adsense, Sponsorship के जरिए पैसा भी कमा सकते हैं लेकिन उससे पहले आपको पता होना चाहिए कि Blog Kaise Shuru Kare तो चलिए सबसे पहले जानते हैं अपना खुद का ब्लॉग शुरू करने के लिए किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। 

खुद का ब्लॉग कैसे शुरू करें?

(How to Start Blog in Hindi)

ब्लॉगिंग Passive Income का एक बहुत बड़ा स्रोत है, जिसको यदि आप धैर्य के साथ करते हैं तो आपको सफलता जरूर मिलती है क्योंकि ब्लॉगिंग एक long-term प्रोसेस है, जिसके अंदर 1 या 2 साल शुरुआत में लगते हैं लेकिन उसके बाद आप इसके जरिए अच्छी कमाई कर सकते हैं तो चलिए अब जानते हैं ब्लॉगिंग कैसे करें और ब्लॉगिंग से जुड़े महत्वपूर्ण Points निम्नलिखित है – 

1) एक विषय (Niche) का चुनाव करे – 

  • यदि आप जानना चाहते हैं कि ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें तो उसके लिए आपको सबसे पहले अपने Blog  के लिए एक Niche यानी कि एक विषय का चुनाव करना होगा। Niche के अंदर Technology, Entertainment, Self-development, Education, Banking आदि आते हैं। अब आप जिस भी विषय के अंदर अच्छी जानकारी रखते हैं, उस विषय का चुनाव करते हुए आप अपने ब्लॉग की शुरुआत कर सकते हैं लेकिन आपको ऐसे विषय का चुनाव करना चाहिए जिसके अंदर आपकी रूचि हो क्योंकि आप ब्लॉगिंग के अंदर तभी सफल हो सकते हैं, जब आप अपने मनपसंद विषय पर लिखते हैं। इसके अलावा आप जैसे-जैसे जानकारी इकट्ठा करते चले जाते हैं वैसे-वैसे आप एक अच्छे ब्लॉगर बन सकते हैं। इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आप किस विषय के ऊपर अपना ब्लॉग बना रहे हैं लेकिन इस बात से फर्क पड़ता है कि आप कितनी रूचि के साथ कार्य कर रहे हैं। 

2) Blog के लिए Domain name चुनें – 

  • आप सभी के मन में एक सवाल आ रहा होगा कि Domain Name आखिर क्या होता है तो Domain Name इंटरनेट की दुनिया में आपकी ब्लॉग का Address होता है, जिसके जरिए Google पर आपके Blog हो जाना जाएगा यानी कि जिस प्रकार ऑफलाइन कोई भी बिजनेस करते हैं तो उस बिजनेस का कोई नाम होता है, ठीक उसी तरह से ऑनलाइन बिजनेस करने के लिए Domain Name की जरूरत होती है। अब आपको ऐसा Domain Name खरीदना है, जिसको आसानी से याद रखा जाए जो User-Friendly हो और User गूगल पर उस Domain Name को आसानी से तलाश कर सकें और आज के समय में आप अपने Blog के लिए Best Domain Name नीचे दी गयी Domain Provider Company से खरीद सकते हैं। 
Hostinger से Domain Name कैसे ख़रीदे – 
  • Hostinger एक Domain Name और होस्टिंग प्रोवाइड करने वाली कंपनी है। इसके अंदर आप Discount पर Hosting खरीद सकते हैं और होस्टिंग खरीदने के लिए आपके पास डेबिट कार्ड या फिर क्रेडिट कार्ड का होना अनिवार्य है, जिनकी मदद से आप पोस्टिंग खरीद सकते हैं। इसके अलावा यदि आपके पास Online Payment Method है, तब भी आप Hostinger से डोमेन नेम खरीद सकते हैं तो चलिए अब जानते है – 

Step 1) – सबसे पहले hostinger.in पर जाएं और उसके बाद डोमेन नेम के विकल्प पर सेलेक्ट करें जो कि इस प्रकार से है – 

Hostinger से Domain Name कैसे ख़रीदे

Step 2) – अपनी वेबसाइट या फिर Blog के लिए एक Perfect Domain Name सर्च बॉक्स के अंदर डालने और उसके बाद Search पर क्लिक करें। 

Hostinger से Domain Name कैसे ख़रीदे

Step 3) – Domain Name Select Add to Cart पर क्लिक करते हुए Payment Method Select करे। 

Hostinger से Domain Name कैसे ख़रीदे

  • एक बार जब आप Payment method का चुनाव कर लेती है तो उसके बाद आप अपने अनुसार पेमेंट करके डोमेन नेम रजिस्टर कर सकते हैं। यदि आपको डोमेन नेम रजिस्टर करने के अंदर किसी प्रकार की कोई परेशानी आती है तो हमको कमेंट करके जरूर बताएं। 
  • अब जैसे Hostinger है वैसे ही और भी कुछ कंपनियां है जो Domain name provide करती है तो आप चाहे तो हमने बताये हुए process को follow कर के इसी तरह से दूसरी कंपनियों से domain name खरीद सकते हो जैसे की..

1) Bluehost 

2) A2 Hosting 

3) Hostgator

4) HostingRaja

3) Blog के लिए hosting ख़रीदे – 

  • अगर आपको नहीं पता है कि Hosting क्या होती है तो होस्टिंग आपके ब्लॉग को रखने की जगह होती है यानी कि आप अपने ब्लॉग को Hosting पर Host कर सकते हैं। आपके ब्लॉग का पूरा database होस्टिंग के अंदर Store रहता है और आप होस्टिंग को पूरी तरह से अपने अनुसार मैनेज कर सकते हैं। आप  Domain Name और Hosting एक ही कंपनी से खरीद सकते हैं। 
  • अगर आप Beginner है और आपको नहीं पता है कि Hosting कहां से खरीदे? तो नीचे हमने आपके लिए Low Cost के अंदर Best Hosting Company का चुनाव किया है, जिसकी मदद से आप Hosting और Domain Name दोनों खरीद सकते हैं जो इस प्रकार है –

1) Bluehost 

2) A2 Hosting 

3) Hostgator

4) HostingRaja

  • तो आपको एक बात तो पता चल गयी होगी की ज्यादातर जो कंपनियां hosting provide करती है वही कंपनियां domain name भी provide करती है 
Hostinger से Hosting कैसे ख़रीदे – 

Step – 1) Hostinger से Hosting खरीदने के लिए सबसे पहले Hostinger.in पर Visit करे। 

Step – 2) Hompage पर आपको Hosting पर क्लिक करके Web Hosting पर Click करना है।

Hostinger से Hosting कैसे ख़रीदे 

Step – 3) इसके बाद आपको 3 Plan मिलेंगे जिसमे Single Web Hosting, Premium Web Hosting, Business Web Hosting का Option मिलेगा। 

Hostinger से Hosting कैसे ख़रीदे step

  • अब इसमें से जो Premium Web Hosting का plan वो आपके लिए सबसे बेस्ट रहेगा और ये मैं खुद इस्तेमाल करता हु क्योंकि इसमें आप 100 वेबसाइट होस्ट कर सकते है और साथ ही साथ इसमें आपको 100 GB SSD तक की स्टोरेज मिल जाती है

Step – 4) अब आपको होस्टिंग के Time Period को सेलेक्ट करना है। 

Hostinger से Hosting कैसे ख़रीदे step

Step – 5) अब आप जिस भी तरह से पेमेंट करना चाहते हैं उस Payment Method को सेलेक्ट करते हुए Payment done कर देनी है। 

Hostinger से Hosting कैसे ख़रीदे step

4) Theme खरीदे और Blog को Design करे – 

  • एक बार जब आप Domain Name और Hosting खरीद लेते हैं तो उसके बाद अगला Steps होता है अपने ब्लॉग को ऐसा User -Friendly बनाना। जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग उस ब्लॉग को पसंद करें क्योंकि आप चाहे कितना भी अच्छा आर्टिकल क्यों ना लिख ले यदि आपका Interface अच्छा नहीं है तो ज्यादा लोग आपके ब्लॉग पर नहीं आते हैं और ब्लॉग को Extra Features के साथ में सुंदर बनाने के लिए Theme का सबसे बड़ा रोल होता है। 
  • Theme आप Free और Paid दोनों का इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि आप फ्री Theme का इस्तेमाल करते हैं तो उसके अंदर Customization के बहुत ही कम भी Options मिलते हैं लेकिन यदि आप Premium Theme खरीदते हैं तो आपको Customization के काफी सारे Options मिलते हैं। इसीलिए हमने WordPress के लिए कुछ बेहतरीन Premium Theme का चुनाव किया है, जिनको आप नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से खरीद सकते हैं और अपने ब्लॉग पर जबरदस्त लुक दे सकते हैं। 
Best Premium Theme for WordPress –

1) Generatepress

2) Blocksy

3) Kedance

Best Premium Theme for Blogger –

1) Fletro pro 

2) Median ui 

5) SEO करे और Post लिखे – 

  • अब आपने अपने ब्लॉग के लिए जिस भी विषय का चुनाव किया है और उस विषय से संबंधित आर्टिकल लिखने हैं और अपने ब्लॉग पर SEO करते हुए पब्लिश करने हैं, आपको कंटेंट एकदम Unique लिखना है और 100% Plagirism Free कंटेंट होना चाहिए यानिकि आपको किसी भी दूसरे ब्लॉग से कॉपी करके नहीं लिखना है। यदि आप ऐसा करते हैं तो आपका ब्लॉग गूगल पर कभी भी रैंक नहीं करेगा लेकिन यदि आपका आर्टिकल यूनिक होता है और हाई क्वालिटी का होता है तो कम समय के अंदर ही आपका आर्टिकल रैंक हो जाता है। 
  • आपको अपने आर्टिकल की Word Length  कम से कम 1000 Words रखनी है। किसी भी आर्टिकल को रैंक करने के लिए SEO(search engine optimization)सबसे महत्वपूर्ण होता है। Seo  के लिए आप Rankmath और Yoast इन SEO tool का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इन Tool की मदद से आप आसानी से SEO कर सकते हैं। 

6) Blog से रिलेटेड Social Media Pages बनाये – 

  • एक बार जब आप अपने ब्लॉग पर आर्टिकल पब्लिश करने लग जाते हैं तो उसके बाद आपको Blog पर ट्रैफिक लेकर आना होता है और शुरुआत के अंदर Organic Traffic अपने ब्लॉग पर लाना काफी मुश्किल होता है लेकिन यदि आप सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपने ब्लॉग का एक पेज बना देते हैं और वहां से उस पेज के माध्यम से अपने ब्लॉग को प्रमोट करना शुरू कर देते हैं तो आपके ब्लॉक पर ट्रैफिक आना शुरू हो जाता हैं। 
  • यदि आप अपने ब्लॉग को फेसबुक पर बनाते हैं तो फेसबुक पर अपने ब्लॉग से रिलेटेड फेसबुक ग्रुप्स बना सकते हैं और उस ग्रुप के अंदर ज्यादा से ज्यादा लोगों को ज्वाइन करवा सकते हैं और अपने ब्लॉग को प्रमोट कर सकते है। 

7) Blog से पैसे कमाए – 

  • Blogging Kaise Shuru Kare के अंदर जब आप आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आना शुरू हो जाता है तो उसके बाद आपको अपने ब्लॉग को गूगल ऐडसेंस के अप्रूवल के लिए भेजना चाहिए और जब आपको गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल मिल जाता है तो आप अपने ब्लॉग के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं। इसके अलावा आप स्पॉन्सरशिप पोस्ट करके भी पैसे कमा सकते हैं और साथ ही साथ प्रोडक्ट को प्रमोट कर के भी पैसे कमा सकते हैं और आज के समय में एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए अच्छी कमाई कर सकते हैं। 
ब्लॉग से पैसे कमाने के तरीके – 

1) – Google Adsense 

2) – Sponsorship 

3) – Guest Posting 

4) – Affiliate Marketing 

5) – Product Promotions 

  • वर्तमान समय में अपने ब्लॉग से पैसे कमाने की दो सबसे प्रसिद्ध तरीके हैं, जिनके बारे में नीचे हम आपको विस्तार से बताने वाले हैं तो चलिए जानते हैं। 
1) – Google Adsense – 
  • किसी भी ब्लॉग के माध्यम से यदि आप पैसे कमाना चाहते हैं तो शुरुआती समय में आपको अपने ब्लॉग पर क्वालिटी कंटेंट पब्लिश करना होगा और आपको सही जानकारी लोगों तक पहुंचाने होगी और जब आप क्वालिटी कंटेंट पब्लिश करते हैं तो आपको गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल मिल जाता है, जिसके माध्यम से आप पैसे कमा सकते हैं। आपके ब्लॉग के ऊपर जितना ज्यादा ट्रैफिक होगा, उतना ही आप गूगल ऐडसेंस की मदद से पैसे कमा सकते हैं। 
2) – Affiliate Marketing –
  • किसी भी ब्लॉग के जरिए पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका एफिलिएट मार्केटिंग है। एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए आप महीने के लाखों रुपए तक भी कमा सकते हैं और एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको किसी भी कंपनी का एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करना होता है और उसके बाद उस कंपनी के प्रोडक्ट को अपने ब्लॉग के माध्यम से बेचकर आप पैसे कमा सकते हैं। 
  • एफिलिएट मार्केटिंग का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि आप को न तो प्रोडक्ट बनाना पड़ता है और ना ही डिलीवर करना पड़ता है। आपको सिर्फ उस प्रोडक्ट की मार्केटिंग करनी होती है और आप जितना ज्यादा प्रोडक्ट बेचते हैं, उतना ही आपको कमीशन मिलता है। 
निष्कर्ष (Conclusion)- Blog Kaise Shuru Kare?
  • आज के इस लेख के अंदर हमने “ Blog Kaise Shuru Kare | Blog Kaise Banaye Step by Step Guide, Blogging Kaise Shuru Kare, How to Start Blogging in Hindi ” के बारे में जाना है। आशा करते हैं कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको जरूर पसंद आई होगी। यदि आप भी अपना खुद का ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो आप सिर्फ 2 घंटे के अंदर अपना एक बेहतरीन Blog तैयार कर सकते हैं लेकिन उस ब्लॉग को प्रमोट करना शुरुआत के अंदर काफी मुश्किल कार्य होता है लेकिन ऊपर बताई गई बातों को यदि आप अपनाते हैं तो आप ब्लॉगिंग के अंदर सफलता को हासिल कर सकते हैं। इसलिए हमेशा कुछ न कुछ नया सीखते रहें और कार्य करते रहें। 
  • अगर आपको आज का हमारा लेख Blog Kaise Shuru Kare? अच्छा लगा और आपके मन में इस लेख से रिलेटेड कोई भी सवाल है तो हमको कमेंट करके जरूर बताएं और इस लेख को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि ब्लॉगिंग के बारे में ज्यादा से ज्यादा लोगों को जानकारी हो सके, धन्यवाद। 

Blog Kaise Shuru Kare से जुड़े कुछ FAQs – 

1) – शुरुआती लोगों के लिए ब्लॉग कैसे शुरू करें
  • सबसे पहले एक विषय का चुनाव करें। 
  • अपने ब्लॉग के लिए डोमेन नेम और होस्टिंग का चुनाव करें। 
  • अपने विषय से रिलेटेड कीवर्ड रिसर्च करें। 
  • ब्लॉग पर क्वालिटी कंटेंट पब्लिश करना शुरू करें। 
  • ब्लॉग का SEO करें। 
2) – मोबाइल पर ब्लॉग कैसे बनाएं
  • मोबाइल पर आप फ्री में गूगल के एक प्लेटफार्म blogger.com या फिर wordpress.com के पेज पर जाकर अपना खुद का ब्लॉग बना सकते हैं। 
3) – ब्लॉग बनाने के लिए सबसे जरूरी क्या होता है
  • किसी भी ब्लॉग को बनाने के लिए सही Niche का चुनाव करना और ब्लॉग का SEO करना जरूरी होता है। z

Leave a Comment