Wednesday, October 5, 2022
HomeBiographyमुकेश अंबानी का संपूर्ण जीवन परिचय | Biography of Mukesh Ambani

मुकेश अंबानी का संपूर्ण जीवन परिचय | Biography of Mukesh Ambani

बड़ा सोचो, जल्दी सोचो और आगे की सोचो क्योंकि विचारों पर किसी का अधिकार नहीं होता है” और “जिन्हे दिन में सपने देखना अच्छा लगता है उन्हें रात छोटी लगती है और जिन्हें सपना पूरा करना अच्छा लगता है उनको दिन छोटा लगने लगता है” ये सभी बातें मुकेश अंबानी के ऊपर बिल्कुल सही बैठती है।

मुकेश अंबानी भारत के सबसे अमीर लोगों की सूची में सबसे पहले नंबर पर है। मुकेश अंबानी इस मुकाम पर कैसे पहुंचे और उनका जीवन किस तरह से गुजरा, इसके अलावा मुकेश अंबानी जी से जुडी और भी कई सारी जानकारी Biography of Mukesh Ambani in Hindi इस आर्टिकल में हमने दी है जिससे की आपको भी अपने जिंदगी में आगे बढ़ने की और अमीर बनने की सीख मिलेगी इसलिए इस आर्टिकल को आप ध्यान पूर्वक पढ़े-

Mukesh Ambani Biography in Hindi 

(मुकेश अंबानी की संपूर्ण जीवनी) 

  • मुकेश अंबानी ने जियो को लॉन्च कर के टेलीकॉम इंडस्ट्री के अंदर एक बहुत बड़ी सुनामी ला दी थी। मुकेश अंबानी रिलायंस इंडस्ट्री लिमिटेड के संस्थापक के रूप में कार्य कर रहे हैं। मुकेश अंबानी के पिता धीरूभाई अंबानी यमन के अंदर एक पेट्रोल पंप के ऊपर कार्य करते थे और जब मुकेश अंबानी का जन्म हुआ तो वे भारत लौट आए थे और अपने परिवार के साथ मुंबई के अंदर दो कमरों के मकान में रहने लगे थे और यहां से मुकेश अंबानी के जीवन की शुरुआत होती है।

नाम (Name) –  मुकेश धीरूभाई अंबानी

जन्म (Birth) – 17 अप्रैल 1957,  यमन

पिता( Father) – धीरूभाई अंबानी

माता( Mother) – कोकिलाबेन अंबानी

पत्नी(Wife) – नीता अंबानी

बच्चे(Children) – अनंत अंबानी, ईशा अंबानी,  आकाश अंबानी

शिक्षा (Education) – स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय

वयवसाय(occupation) – रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के संस्थापक

मुकेश अंबानी का शुरुआती जीवन और पढ़ाई – Mukesh Ambani Biography in Hindi

  • मुकेश अंबानी ने अपने स्कूल की पढ़ाई हिल ग्रेज हाई स्कूल मुंबई से की थी और उन्होंने अपने ग्रेजुएशन की पढ़ाई भी मुंबई के एक केमिकल इंजीनियर संस्थान से की थी और उसके बाद उन्होंने अपनी आगे की पढ़ाई के लिए स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के अंदर दाखिला करवाया था। लेकिन मुकेश अंबानी अपनी पढ़ाई को बीच में ही छोड़कर भारत वापस आ गए।
  • मुकेश अंबानी के पिता जी धीरूभाई अंबानी, जिन्होंने रिलायंस इंडस्ट्री की स्थापना की थी। जब मुकेश अंबानी का जन्म हुआ था, तब उनके माता-पिता यमन से लौटकर भारत वापस आए थे और भारत के अंदर मुंबई में उन्होंने अपनी व्यापार की शुरुवात की थी|

मुकेश अंबानी का व्यापारिक जीवन – 

  • मुकेश अंबानी ने जब अपने पिताजी के व्यापार को देखा; तो उनकी रूचि व्यापार की तरफ बढ़ने लग गई और महज 18 साल की उम्र में ही उन्होंने अपने पिताजी के साथ मिलकर व्यापार को आगे बढ़ाने की ठान ली और आज के समय में हम सभी को पता है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज कितने बड़े पैमाने पर कार्य कर रही है।
  • मुकेश अंबानी ने अपने पिताजी के बिजनेस को संभालते हुए रिलायंस इंडस्ट्रीज के अंदर नए नए बिजनेस लेकर आए और रिलायंस इंडस्ट्री के बिजनेस को और आगे बढ़ाया। उसके लिए उन्होंने 1995 के अंदर अमेरिका की एक कंपनी “9X अमेरिकन” के साथ मिलकर रिलायंस टेलीकॉम को शुरू किया। उसके बाद 1998 के अंदर एलपीजी की शुरुआत की थी।
  • धीरूभाई अंबानी की 2002 में मृत्यु हो गई और उसके बाद उनकी संपत्ति को लेकर विवाद बढ़ गया और इस विवाद को खत्म करने के लिए धीरूभाई अंबानी की संपत्ति को दो भागों में बांट दिया गया। मुकेश अंबानी के हिस्से में रिलायंस पेट्रो केमिकल और रिलायंस इंडस्ट्रीज आई थी।
  • संपत्ति के बटवारे के बाद रिलायंस इंडस्ट्री पूरी तरीके से मुकेश अंबानी के हाथ में थी और उसके बाद उन्होंने रिलायंस का नाम बहुत बड़ा बना दिया। उसके लिए 2006 के अंदर उन्होंने रिलायंस रिटेल मार्केट में खुद को प्रस्तुत किया और पूरे देश में अलग-अलग तरह के शॉपिंग सेंटर शुरू कर दिए।
  • रिलायंस इंडस्ट्रीज ने 2016 में खुद को पूरी तरीके से बदलकर ही रख दिया और उन्होंने जियो को लांच कर दिया और उन्होंने उस समय सबसे सस्ते 4G इंटरनेट को देश के सामने पेश किया और उसके बाद से सबसे बड़ी जिओ सबसे बड़ी कंपनी बन चुकी है और धीरे-धीरे तेजी के साथ मार्केट के अंदर फैलती जा रही है।
  • 2008 में अंदर मुकेश अंबानी ने मुंबई इंडियंस टीम को खरीद लिया और आज मुंबई इंडियन सबसे प्रसिद्ध टीमों में से एक गिनी जाती है।

नीता अंबानी और मुकेश अंबानी की Love Story – 

  • मुकेश अंबानी के पिता धीरूभाई अंबानी ने नीता अंबानी को चुना था और उनकी पहली मुलाकात एक नृत्य समारोह के अंदर हुई थी, जहां पर मुकेश अंबानी के पिता को नीता अंबानी काफी पसंद आई थी, जिसके बाद धीरूभाई अंबानी ने नीता अंबानी को अपने ऑफिस में बुलाया और वहां पर मुकेश अंबानी से मिलने के लिए कहा।
  • मुकेश अंबानी और नीता अंबानी के बीच में धीरे-धीरे कुछ मुलाकातें होने लगी और उसके बाद मुकेश अंबानी ने नीता अंबानी के सामने शादी का प्रस्ताव रखा। नीता अंबानी ने मुकेश अंबानी के प्रस्ताव को स्वीकार किया और बाद में इन दोनों ने शादी की।

Love Life को बेहतरीन बनाने के लिए 10 बेस्ट टिप्स

मुकेश अंबानी के बारे में कुछ रोचक तथ्य –

  • मुकेश अंबानी भारत के सबसे अमीर इंसान होने के बावजूद भी बहुत ही साधारण जीवन जीते हैं।
  • मुकेश अंबानी को भारत सरकार द्वारा झेड सिक्योरिटी दी जाती है, जिसके अंदर यह पूरी तरीके से सुरक्षित रहते हैं।
  • मुकेश अंबानी के द्वारा भारत सरकार को सबसे ज्यादा टैक्स दिया जाता है क्योंकि ये भारत के सबसे अमीर लोगों में से एक है।
  • मुकेश अंबानी को हॉकी खेलना बहुत ही पसंद है और यह अपने खाली समय के अंदर हॉकी खेलते हैं।
  • मुकेश अंबानी बहुत ही कम इंटरव्यू करते हैं और लोगों के सामने कम ही बोलते हैं।

मुकेश अंबानी के विचार (Mukesh Ambani thoughts in hindi)

“हम सभी, हर समय लगातार संघर्ष करते रहते हैं, क्योंकि हम जो चाहते हैं, वो कभी नही पाया। महत्वपूर्ण बात जो मैंने सीखी है; वह हैं हार नही मानना क्योंकि हम पहले प्रयास में सफल नहीं होते हैं।

“यह ध्यान रखना जरूरी हैं कि कोई भी रातो रात सफल नहीं हुआ हैं। आपको समर्पित और एकचित्त होने की जरूरत होगी और कड़ी मेहनत का कोई विकल्प नहीं है।

” खुद की धुन में नृत्य करें और जीवन में कुछ रिस्क ले क्योंकि वो अक्सर रिस्क लेने वाला ही होता हैं जो इतिहास के पन्नों को बदलता है और लाखों जिंदगियो के कल्याण में योगदान देता है।

“आज मैं एक अरब लोगों को एक संभावित उपभोक्ताओं के रूप में देख रहा हूं, उनके लिए कुछ अच्छा करने और खुद के लिए कुछ पाने का अवसर हैं।

“मैं यह नहीं कहता कि महत्वाकांक्षा उद्यमियों के शब्दकोश में नहीं होनी चाहिए। लेकिन हमारी महत्वाकांक्षा यथार्थवादी (Realistic) होनी चाहिए। आपको यह महसूस करना होगा कि आप सब कुछ नहीं कर सकते।

Conclusion

आज के इस लेख ” Biography of Mukesh Ambani in Hindi ” के अंदर हमने मुकेश अंबानी की संपूर्ण जीवन को जानने की कोशिश की। अगर आप भी मुकेश अंबानी की तरह ही एक अमीर और सफल इंसान बनना चाहते हैं तो आप इस आर्टिकल की जानकारी को अपनाकर अपने जीवन में मुकेश अंबानी की तरह ही एक सफल इंसान याफिर एक सफल बिजनेसमैन बन सकते हैं।

इन्हें भी पढ़ें

अमीर कैसे बने?

सफल लोगों की अच्छी आदतें

जीवन में सही निर्णय कैसे ले – Follow 7 स्टेप्स

FAQs – 

1 – मुकेश अंबानी कौन है?

  • भारत के सबसे धनी लोगों में से एक और सफल बिजनेसमैन और रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक हैं।

2 – मुकेश अंबानी पहले क्या करता था?

  • मुकेश अंबानी महज 17 साल की उम्र में ही अपने पिताजी के व्यापार को संभालने में लग गए थे और उसके बाद देखते देखते धीरूभाई अंबानी ने मुकेश अंबानी को रिलायंस इंडस्ट्रीज के बोर्ड मेंबर में शामिल कर लिया था।

3 – मुकेश अंबानी की पत्नी का क्या नाम है

  • मुकेश अंबानी की पत्नी का नाम नीता अंबानी हैं।

So guys आपको ये वाला article कैसे लगा ये comment section में ज़रूर बताना; साथ ही साथ कुछ suggestions हो तो बता देना और आपको किस topic पर article चाहिए ये भी बता देना| आ

पका कोई personal question हो तो आप मुझे selfhelpinhindi@gmail.com पे मेल कर सकते हो| Thank you, stay connected & love you guys…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments