Best 11 Motivational Books | जिंदगी बदलने वाली मोटिवेशनल किताबें 

कहते हैं कि किताबों के अंदर इतना खजाना छुपा है, जितना कोई लुटेरा कभी जिंदगी में लूट नहीं सकता है और यह बात पूरी तरह से सत्य है क्योंकि किताबें इंसान को कभी भी धोखा नहीं देती है बल्कि इंसान को सफल बना देती है लेकिन आज की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में हर कोई परेशान है और हर कोई खुद को सफल बनाने में लगा है लेकिन जीवन में बहुत बार हमको सफलता ना मिलकर अफलता मिलती है और हम निराशा के गहरे समुंदर में डूब जाते हैं और कभी भी उससे बाहर नहीं आ पाते हैं और उस मुश्किल समय में हमारी मदद करने के लिए कोई भी आगे नहीं आता है और ना ही कोई हमको मोटिवेट करता है लेकिन उस कठिन समय में किताबें आपकी मदद जरूर करती है.

यदि आप उस समय पर अच्छी और मोटिवेशनल किताबें पढ़ते हैं तो आप निश्चित ही कठिन परिस्थिति का सामना करके सामना बेहतर ढंग से कर सकते हैं। इसलिए कहा जाता है कि ” किताबें ही इंसान की सबसे अच्छी दोस्त होती है “ 

सुख और दुख मनुष्य के जीवन के पहलू है और इन पर किसी का कोई नियंत्रण नहीं होता है लेकिन यदि आप “Best Motivational Books in Hindi” को पढ़ते हैं तो आप आसानी से गिरकर फिर से उप सकते हैं। इसी बात को ध्यान में रखकर आज इस लेख में हम आपके लिए “Best 11 Motivational Books in Hindi “ लेकर आए हैं, जिनको यदि आप पढ़ते हैं तो ये Books आपके अंदर एक नया जुनून भर देंगे तो बिना देरी किए जानते हैं ” Best Life-Changing Motivational Books in Hindi ” 

Best 11 Motivational Books in Hindi | जीवन बदलने वाली प्रेरणादायक किताबें

  • पढ़ने के लिए वैसे तो अनेको मोटिवेशनल किताबें हैं लेकिन हमने आपके लिए Best 11 Motivational Books सेलेक्ट की है, जिनको आप आसानी से नीचे दिए गए Link के जरिए खरीद भी सकते हैं और यदि आप नीचे दिए गए Link के जरिए खरीदते हैं तो आपको ये सभी किताबें 2 से 3 दिन के अंदर ही मिल जाएंगी। 
  • दोस्तों यदि आप इन किताबों को पढ़ते हैं तो मैं पूरे विश्वास के साथ कह सकता हूं कि यह किताबें आपको आगे बढ़ने के लिए हिम्मत जरूर नहीं तो अब बिना देरी किए जानते हैं “ Hindi Motivational Books ” 

1) अग्नि की उड़ान (Wings of Fire) 

motivational books in hindi wings of fire

  • जैसा कि आप सभी जानते हैं कि इस पुस्तक के लेखक पूर्व राष्ट्रपति डॉ एपीजे अब्दुल कलाम है और इस पुस्तक के अंदर डॉ एपीजे अब्दुल कलाम ने जीवन के बारे में बताया है और साथ ही साथ उन्होंने इस पुस्तक के अंदर अपने बचपन, शिक्षा और कार्यों के बारे में बताया है। यदि आप एक विद्यार्थी हैं तो आप इस पुस्तक से बहुत बड़ी प्रेरणा ले सकते हैं, इस पुस्तक के अंदर उन्होंने बताया है कि कैसे उन्होंने कठिन परिस्थितियों से लड़ते हुए देश के राष्ट्रपति बनने तक का सफर तय किया था। 
  • दोस्तों आप सभी को इस बुक को अवश्य पढ़ना चाहिए क्योंकि इस बुक  के अंदर सफलता का सही रास्ता सफलता का सही ज्ञान और लाइफ में आगे आगे बढ़ने  की प्रेरणा मिलती है। आप इस बुक को यहां पर क्लिक कर के अभी खरीद सकते हैं।

2) सोचिए और अमीर बनिए (Think and Grow Rich)- 

motivational books in hindi think and grow rich

  • जब भी ”  Best Motivational Books in Hindi ” की बात आती है तो सबसे पहले ” सोचिए और अमीर बनिए ” Book का नाम लिया जाता है क्योंकि इस पुस्तक के अंदर जीवन बदल देने वाली बातें बताई गई है। इस पुस्तक के अंदर बताया गया है कि कैसे एक सामान्य व्यक्ति बड़ी से बड़ी सफलता को हासिल कर सकता है। 
  • इस बुक को नेपोलियन हिल ने लिखा है। इस बुक  को लिखने के लिए नेपोलियन हिल ने 25 साल तक अमीर लोगों के ऊपर रिसर्च की थी। उन्होंने उस रिसर्च के अंदर खोजा था कि किस तरह से एक सामान्य व्यक्ति अमीर व्यक्ति बनता है  और अपने हर एक सपनों को साकार करता है। यदि आप भी अपने सपनों को साकार करना चाहते हैं और जीवन में अमीर बनना चाहते हैं तो इस बुक  के अंदर कुछ जादुई फार्मूले बताए गए हैं, जिनको अपनाकर आप अमीर लोगों की गिनती में शामिल हो सकते हैं इसलिए इस बुक को यहां पर क्लिक कर के अभी खरीदें।

3) Time Management – 

motivational books in hindi time management

  • इस मोटिवेशनल बुक को डॉक्टर सुधीर दिक्षित के द्वारा लिखा गया है, जिसके अंदर बताया गया है कि कैसे एक इंसान अपने समय का सही ढंग से सदुपयोग करके जीवन में सफलता को प्राप्त कर सकता है। इस पुस्तक के अंदर समय का बेहतर ढंग से सदुपयोग करने के 30 तरीकों के बारे में बताया गया है, जिनकी मदद से आप अपने जीवन के बड़े से बड़े लक्ष्य को कम समय के अंदर हासिल कर सकते हैं। 
  • यदि आप समय का सही ढंग से सदुपयोग नहीं करते हैं तो आप जीवन में कभी भी सफलता को प्राप्त नहीं कर सकते है। इसीलिए यदि आप एक स्टूडेंट है या फिर आप अपने करियर में एक जगह पर रुक गए हैं तो आपके लिए यह किताब बहुत ही महत्वपूर्ण है क्योंकि इस किताब के अंदर सब समय को बेहतर ढंग से इस्तेमाल करने की important बातें बताई गयी है जिन्हें follow कर के आप भी बेहतरीन ढंग से Time management करना सीख जाओगे इसलिए इस बुक को यहां पर क्लिक कर के अभी खरीदें।

4) Rich Dad Poor Dad – 

motivational books in hindi rich dad poor dad

  • पूरी दुनिया के अंदर Best Motivational Books in Hindi में से ” Rich Dad Poor Dad ”  एक मोटिवेशनल बुक है। जिसके लेखक रॉबर्ट कियोसकी है और यह Bestselling Books में से एक है, जिसके अंदर बताया गया है कि किस तरह से एक आदमी अमीर बन सकता है और अपने सभी सपनों को साकार कर सकते हैं।
  • इस बुक के अंदर अमीर बनने के कोई भी शॉर्टकट तरीकों के बारे में नहीं बताया गया है बल्कि इस बुक  के अंदर बताया गया है कि कैसे आप पूरी जिम्मेदारी के साथ अपनी प्रतिभा की पहचान कर सकते हैं और अपनी प्रतिभा के बल पर बड़े से बड़े लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं । इसलिए इस बुक को आपको ज़रूर पढ़ना चाहिए; इस बुक को यहां पर क्लिक कर के अभी खरीदें।

5) जीत आपकी –

motivational books in hindi जीत आपकी

  • भारतीय मूल के एक प्रसिद्ध मोटिवेशनल स्पीकर शिव खेड़ा के द्वारा इस पुस्तक को लिखा गया है। इस पुस्तक के अंदर उन्होंने अपने जीवन की 30 साल के अनुभव का निचोड़ बताया है। शिव खेड़ा जी ने अपने पूरे जीवन के अंदर 16 सफल पुस्तके लिखी है, जिनमें से ” जीत आपकी ” सबसे बेस्ट सेलिंग बुक में से एक है। यदि आप इस बुक को पढ़ते हैं तो आपको पता चलता है कि आप किस तरह से अपने कार्य को बाकी के लोगों से अलग कर सकते हैं और उस कार्य को सफल भी बना सकते हैं। 
  • यदि आप जीवन में सफलता के शिखर को हासिल करना चाहते हैं तो इस बुक को एक बार अवश्य पढ़ें। आप इस बुक को यहां पर क्लिक कर के आसानी से खरीद सकते हैं –

6) अति प्रभावकारी लोगों की 7 आदतें (7 Habits of Highly Effective People)- 

motivational books in hindi 7 habits of highly effective people

  • जब भी Self Help  बुक की बात आती है तो Stephen Covey के द्वारा लिखी गई पुस्तक का नाम सबसे पहले लिया जाता है क्योंकि इस पुस्तक को पढ़ने के बाद लोगों के जीवन में सकारात्मक बदलाव आया है और जीवन में आगे बढ़ने की प्रेरणा भी मिली है। इस पुस्तक के अंदर लेखक ने बताया है कि एक इंसान अपनी आदतों के द्वारा कैसे सफल हो सकता है। 
  • यदि कोई व्यक्ति सफल लोगों की आदतें अपना होता है तो उसको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता है और यदि कोई व्यक्ति गलत आदतों को अपनाता है तो उसको असफल होने से कोई नहीं रोक सकता है। इस पुस्तक के अंदर लेखक ने बताया है कि एक इंसान के सफल होने के पीछे उसकी आदतों की सबसे अहम भूमिका होती है। इसलिए यदि आप अपने अंदर सकारात्मक बदलाव लाना चाहते हैं तो इस बुक को यहां पर क्लिक कर के ज़रूर खरीदे और ज़रूर पढ़ें- 

7) रहस्य (The Secret)-  

motivational books in hindi the secret

  • पूरी दुनिया के अंदर सबसे अधिक बिकने वाली किताबों में से यह किताब एक है और इस पुस्तक के ऊपर एक फिल्म भी बन चुकी है। इस पुस्तक के अंदर आकर्षण के नियम के बारे में बताया गया है कि किस तरह से एक व्यक्ति आकर्षण के नियम का उपयोग करके जीवन में कामयाबी के शिखर पर पहुंच सकता है। यदि आप भी आकर्षण के नियम को मानते हैं तो यह पुस्तक आपके लिए काफी लाभदायक होने वाली है क्योंकि इस पुस्तक के अंदर आकर्षण के सिद्धांतों के बारे में बताया गया है। यदि आप आकर्षण के नियम के जरिए सफलता को प्राप्त करना चाहते हैं तो इस बुक को यहां पर क्लिक कर के ज़रूर खरीदे और ज़रूर पढ़ें –

8) बड़ी सोच का बड़ा जादू – 

motivational books in hindi बड़ी सोच का बड़ा जादू

  • इस पुस्तक के अंदर बताया गया है कि कैसे एक इंसान अपनी सोच को बड़ा करके बड़ी सफलता को हासिल कर सकते हैं। लेखक के द्वारा इस पुस्तक के अंदर बताया गया है कि एक इंसान के सफल होने के पीछे उसकी सोच का सबसे बड़ा योगदान होता है। यदि कोई व्यक्ति बड़ा सोचता है तो वह व्यक्ति बड़ी सफलता को भी हासिल कर सकता है। यदि आप बहुत अधिक नकारात्मक सोचते हैं या फिर अभी जीवन में सफल नहीं हुए हैं तो आपके लिए यह पुस्तक बहुत ही महत्वपूर्ण है। इसलिए इस बुक को आप ज़रूर पढ़ें; इस बुक को खरीदने के लिए यहां पर क्लिक करें-

9) लक्ष्य (Goals)- 

motivational books in hindi लक्ष्य

  • यह पुस्तक उन लोगों के लिए है जो जीवन में लक्ष्य को हासिल करना चाहते हैं लेकिन उनको यह नहीं पता है कि लक्ष्य को हासिल करने के लिए किन-किन तरीकों का इस्तेमाल किया जाता है? यदि आप इस पुस्तक को पढ़ते हैं तो आप निश्चित ही सफलता के उन तरीकों को जान सकते हैं, जिनको अपनाकर आप आसानी से अपने लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते हैं; इसलिए इस बुक को आप यहां पर क्लिक कर के खरीदें और अवश्य पढ़ें। 

10) Power Thinking by Ujjawal Patni –

motivational books in hindi power of thinking by ujjawal patni

  • Ujjawal Patni जी की यह किताब Best Motivational Books in Hindi में से एक है क्योंकि इस पुस्तक के अंदर लेखक ने सकारात्मक सोच के बारे में बताया है कि कैसे एक इंसान सकारात्मक सोच के जरिए अपने जीवन को एक नई दिशा दे सकता है क्योंकि जीवन में आगे बढ़ने के लिए सकारात्मक सोच का होना बहुत जरूरी होता है। यदि कोई इंसान किसी भी काम को करने से पहले ही नकारात्मक सोचता है तो वो इंसान कभी भी उस कार्य के अंदर सफल नहीं हो सकतेा है लेकिन यदि किसी भी कार्य को सकारात्मक सोच के साथ किया जाए तो उसके अंदर सफल होना काफी आसान होता है। 
  • यदि आप सकारात्मक सोच से सफलता को प्राप्त करना चाहते हैं तो इस बुक को यहां पर क्लिक कर के अभी खरीदें।

11) Secret of the Millionaires Mind –

motivational books in hindi secret of the millionaires mind

  • इस पुस्तक को Best Motivational Books in Hindi की गिनती में गिना जाता है क्योंकि लेखक के द्वारा इस पुस्तक के अंदर यह बताया गया है कि इस दुनिया में हर इंसान अमीर बनने की चाहत रखता है लेकिन सिर्फ कुछ ही लोग अपने जीवन में अमीर बन पाते हैं। ऐसा इसलिए होता है कि जो इंसान अमीर बनना चाहता है, वह इंसान हमेशा अमीर लोगों से सीखता है और वही दूसरे इंसान अमीर इसलिए नहीं बन पाता है क्योंकि वह कभी भी अमीर लोगों से सीखता नहीं। 
  • यदि आप जीवन में अमीर बनना चाहते हैं तो इस पुस्तक के अंदर अमीर लोगों की सोच के बारे में बताया गया है, तो आप इस बुक को यहां पर क्लिक कर के ख़रीद सकते है और अमीर बनने के सीक्रेट तरीकों को जान सकते हो 

इन्हे भी पढ़े

निष्कर्ष (Conclusion)- Best 11 Motivational Books in Hindi

  • दोस्तों, हम आशा करते हैं कि इस लेख के अंदर बताई गई इन सभी “Best Motivational Books in Hindi ” को पढ़कर आप जीवन में जरुर सफलता को प्राप्त करेंगे क्योंकि इस दुनिया में सभी सफल लोग किसी ना किसी लोगों से प्रेरित होकर ही सफल हुए हैं। यदि आप इन ” Motivational Books ” में से किसी भी एक बुक को पढ़कर पढ़ते हैं तो आप निश्चित ही सफलता के शिखर पर जा सकते हैं। ऊपर दी गई मोटिवेशनल बुक्स को पढ़ने के बाद आपके जीवन में सकारात्मक बदलाव जरूर आएंगे और आपके अंदर कुछ नई आदतों का विकास भी होगा।  
  • इसके अलावा आप इन सभी मोटिवेशनल बुक को अपने परिवार के सदस्यों या फिर छोटे भाई बहन या फिर अपने रिश्तेदारों को भी गिफ्ट कर सकते हैं ताकि वे भी अपने जीवन को एक नई दिशा देश है। इन सभी पुस्तकों को खरीदने के लिए हमने सभी पुस्तकों के साथ में लिंक शेयर किया है, Link पर Click करके आप इन सभी किताबों को खरीद सकते हैं। 
  • आशा करते हैं इस लेख “ Hindi Motivational Books की जानकारी आप सभी को जरूर अच्छी लगी होगी। इसीलिए इस लेख को ज्यादा से ज्यादा अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर करें, धन्यवाद। 

Leave a Comment