7 Best Hosting Company for India in Hindi [2023]

शुरुवात में ब्लॉगर के लिए एक अच्छी Hosting कंपनी का चुनाव करना मुश्किल होता है और यदि आप भी अपने ब्लॉग की शुरुआत करना चाहते हैं और आपको समझ नहीं आ रहा है कि “Which is The Best Hosting Plan in India” तो आप बिल्कुल सही जगह पर है क्योंकि आज इस लेख के अंदर हमने आपके लिए Best Hosting Plan in India in Hindi का चुनाव किया है जो काफी सस्ती और किफायती भी है। 

यदि आपने ऐसी होस्टिंग का चुनाव कर लिया है, जिसकी Loading Speed कम है या फिर Support अच्छा नहीं होता है तो आपका ब्लॉग शुरू होने से पहले ही बंद हो जाएगा तो ऐसे में आपको एक अच्छी Web Hosting plan in Hindi का चुनाव करना होगा जो आपके ब्लॉग को सरल और आसान बना दे। इन Web Hosting को आप नीचे दिए गए लिंक के जरिए खरीद कर अपने ब्लॉग को Fast Speed के साथ Drag & Drop कर सकते हैं तो चलिए जानते है Best Hosting Plan in India in Hindi ”

Best Hosting Company कैसे चुने(How to Select Best Hosting Company in Hindi)

  • किसी भी Web Hosting का चुनाव करने से पहले आपको एक होस्टिंग के अंदर कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं को देखना चाहिए और उनके आधार पर ही Hosting खरीदनी चाहिए। Best Hosting Company का चुनाव करने से पहले नीचे दिए गए बातों को अच्छे से ध्यान में रखें

1) – Best Affordable Price – 

  • आज के समय में बहुत सारी Hosting कंपनियों के प्लान काफी ज्यादा महंगे होते हैं, जिनको शुरुआती समय में एक ब्लॉगर Afford नहीं कर पाता है लेकिन हमने आपके लिए सिर्फ उन्हीं कंपनियों का चुनाव किया है जो काफी ज्यादा सस्ती है और सस्ते दाम पर सभी फीचर्स ग्राहकों को देती है। 

Hostinger buy now button

2) – Support System – 

  • जब भी आप कोई भी होस्टिंग खरीदते हैं तो उसके अंदर आपको उस कंपनी के सपोर्ट सिस्टम को देखना चाहिए क्योंकि जब आप अपना खुद का Blog बनाते हैं तो उस समय आपको काफी ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है और ऐसे में यदि उस कंपनी के द्वारा अच्छा सपोर्ट सिस्टम दिया जाता है तो आप आसानी से किसी भी समस्या को कम समय के अंदर Solve कर सकते हैं लेकिन यदि आप ऐसी होस्टिंग कंपनी का चुनाव करते हैं जो आपको अच्छा सपोर्ट सिस्टम नहीं दे पाती है तो आप एक बेहतर Blog नहीं बना सकते है। 

3) – Money – Back policy – 

  • शुरुआती समय में जब आप कोई भी होस्टिंग खरीदते हैं और उसको 15 से 20 दिन इस्तेमाल करते हैं तो आप को उस Hosting के अंदर बहुत सी चीजें कम लगती है यानी कि आप उस होस्टिंग से संतुष्ट नहीं हो पाते हैं तो ऐसे में यदि आप उस होस्टिंग को वापस करके अपने पैसे लेना चाहते हैं तो आपको शुरुआत में देखना होगा कि क्या उस कंपनी के द्वारा  Money – Back policy आपको दी जा रही है या नहीं। यदि किसी कंपनी के द्वारा Money – Back policy दी जाती है तो आप आसानी से उस Hosting को खरीद सकते हैं। 

4) – Storge – 

  • किसी भी कंपनी से Hosting खरीदते समय आपको Storage पर ध्यान देना जरूरी होता है क्योंकि होस्टिंग के अंदर स्टोरेज जितना ज्यादा होता है Hosting की स्पीड भी उतनी ही ज्यादा होती है क्योंकि बहुत बार Blog के ऊपर एक साथ काफी सारा ट्रैफिक आ जाता है, जिसकी वजह से साइट की लोडिंग स्पीड कम हो जाती है और ब्लॉग पर Bounce Rate बढ़ने लग जाता है। इसलिए आपको होस्टिंग ऐसी खरीदनी चाहिए जिसके अंदर स्टोरेज ज्यादा से ज्यादा मिल सके।                                                   

भारत की 7 बेहतरीन Best Hosting – Best Hosting Company for India in Hindi 

  • अब हम आपके साथ में वर्डप्रेस के लिए Best Hosting Company For India in Hindi की लिस्ट शेयर करने वाले हैं, जिसकी मदद से आप अपने ब्लॉग के लिए एक Best Hosting Company का चुनाव करके अपना खुद का एक ब्लॉग बना सकते हैं तो चलिए जानते हैं – 

1) – Hostinger Hosting – 

best hosting company for india in hindi hostinger

Best Hosting Company for India in Hindi hostinger

  • यदि आपने अपने ब्लॉग की शुरुआत की है और आप एक beginner है तो आपके लिए Hostinger सबसे बेस्ट वेब होस्टिंग में से एक है क्योंकि यह काफी सस्ती और किफायती दाम पर आपको मिल जाती है और इसके अंदर आपको प्रीमियम क्वालिटी के फीचर्स भी मिलते हैं जो आपको Low Amount के अंदर ही मिल जाते हैं और आज के समय में Hosinger को सबसे Best web Hosting कंपनी में गिना जाता है क्योकि ये सबसे लोकप्रिय और भरोसेमंद Hosting  प्रदाता भी है और वर्तमान समय में Hostinger के लगभग 35 मिलियन के करीब यूजर है और इसके अंदर आपको फ्री डोमेन भी मिल जाता है। 
  • Hostinger का इस्तेमाल वर्तमान समय में भारत के सभी ब्लॉगर कर रहे हैं और बड़े-बड़े बिजनेस भी Hostinger का इस्तेमाल कर रहे हैं तो ऐसे में आप भी नीचे दिए गए Link के जरिए इस वेब होस्टिंग को खरीद सकते हैं और इसके जरिए अपना एक High Quality Blog तैयार कर सकते हैं। इस होस्टिंग के अंदर आपको 3 प्लान मिलते हैं जो इस प्रकार से है – 

2) – Bluehost Hosting – 

  • वर्डप्रेस के द्वारा Bluehost को Recommended किया जाता है क्योंकि यह भारत की एक सबसे अच्छी वह Hosting देने वाली कंपनियों में से एक कंपनी मानी जाती है। इस होस्टिंग के अंदर आपको हर एक प्लान के अंदर 1 साल के लिए डोमेन नेम पूरी तरह से फ्री मिलता है और साथ ही साथ आपको लाइव चैट करने का भी मौका मिलता है। 
  • इस Hosting के अंदर आपको अपनी किसी भी समस्या को Solve करने के लिए पूरा लाइव चैट मिलता है, जिसके अंदर आप लाइव चैट करके अपनी समस्या को मिनटों के अंदर Solve कर सकते और Bluehost के Basic प्लान के अंदर इस प्रकार से आपको Features देखने को मिल जाते हैं –

Hostinger buy now button

3) – HostGator Hosting – 

Best Hosting Company for India in Hindi hostgator

  • भारत की सबसे प्रसिद्ध होस्टिंग सर्विस देने वाली कंपनियों में से HostGator को सबसे पहले गिना जाता है क्योंकि इस कंपनी के अंदर आप सस्ते दाम पर अच्छी से अच्छी Hosting खरीद सकते हैं और अपने ब्लॉग के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इस वेब होस्टिंग के अंदर आप अपनी जरूरत के अनुसार एक अच्छे से प्लान का चुनाव कर सकते हैं और उसके ऊपर एक अच्छा सा Blog तैयार कर सकते हैं। इस Hosting के अंदर आपको 1 साल के लिए फ्री डोमेन भी मिलता है, जिसको आप नीचे दिए गए Link के माध्यम से खरीद सकते है और इस Hosting के Basic प्लान के अंदर आपको कुछ इस प्रकार के Features  देखने को मिल जाते है –

4) NameCheap Hosting – 

  • यह कंपनी मुख्य रूप से डोमेन नेम की सर्विस प्रदान करती है लेकिन डोमेन नेम के साथ-साथ आप सस्ते दाम पर इस होस्टिंग कंपनी से होस्टिंग भी खरीद सकते हैं और इस होस्टिंग के प्लान की शुरुआत ₹150 प्रति माह से हो जाती है और इसके बेसिक प्लान को आप 3 होस्टिंग के अंदर इस्तेमाल कर सकते हैं और साथ ही साथ आपको CDN का इस्तेमाल करने के लिए भी सर्विस देती है। इस कंपनी के बेसिक प्लान के अंदर आपको कुछ इस प्रकार के Features देखने को मिल जाते हैं। 

5) BigRock Hosting – 

Best Hosting Company for India in Hindi bigroc

  • BigRock मार्केट के अंदर एक अच्छी होस्टिंग सर्विस प्रोवाइडर कंपनियों में से एक है और इस होस्टिंग कंपनी के अंदर आप अपनी जरूरत के अनुसार एक अच्छे से प्लान का चुनाव सस्ते दाम पर कर सकते हैं और इस कंपनी की सबसे बड़ी खास बात यह है कि आपको सस्ते दाम पर हाई क्वालिटी के Features देखने को मिल जाते हैं और साथ ही साथ आपको लाइव चैट करने का और इनकी टीम से बात करने का मौका भी मिलता है, जिसके जरिए आप किसी भी समस्या का आसानी से समाधान निकाल सकते हैं और इसके Basic प्लान के अंदर आपको कुछ इस प्रकार के Features मिलते हैं – 

6)  Hostpapa Web Hosting – 

Best Hosting Company for Indiain indi hostpapa

  • खुद का ब्लॉग शुरू करने के लिए या फिर किसी भी स्मॉल बिजनेस के लिए Hostpapa सबसे सस्ती और रिलायबल वेब होस्टिंग में से एक है और इसके प्लान के अंदर आपको 70% तक का डिस्काउंट मिल जाता है और साथ ही साथ आपको इसके अंदर 24 * 7 Hours का Support System भी मिल जाता है। यदि आप अपना खुद का ब्लॉग शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपके लिए यह Hosting काफी अच्छी है और इसके Basic Plan के अंदर आपको कुछ इस तरह से Features मिल जाते है। 

7) SiteGround – 

Best Hosting Company for India in Hindi siteground

  • बड़े-बड़े ब्लॉगर के द्वारा साइटग्राउंड वेब होस्टिंग को रिकमेंड किया जाता है क्योंकि एक रिपोर्ट के अनुसार साइटग्राउंड 95% से ज्यादा कस्टमर को संतुष्ट कर पाती है क्योंकि इसके अंदर आपको 24 * 7 का चैट सिस्टम भी मिलता है और आप इस होस्टिंग के अंदर फोन कॉल भी कर सकते हैं। इसके अलावा SiteGround की परफॉर्मेंस काफी तेज है और 2014 से साइटग्राउंड कंपनी Hosting की सेवाएं प्रदान कर रही है और यदि आप अपना ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो आपके लिए यह वेब होस्टिंग Best Hosting Company For India in Hindi है और इसके Basic  प्लान के अंदर आपको कुछ इस तरह के फीचर्स मिल जाते है – 

Hostinger buy now button

निष्कर्ष (Conclusion)- 

  • आज के इस लेख के अंदर हमने जाना है कि ” Best Hosting Company For India in Hindi ” कौन-कौन सी है, जिसके अंदर हमने आपको 5 Best Hosting Plan in Hindi के बारे में जानकारी साझा की है। यदि आप अपना खुद का ब्लॉग शुरू करना चाहते हैं और उसके लिए एक अच्छी और सस्ती होस्टिंग खरीदना चाहते हैं तो ऊपर हमने आपके साथ 7 Best Hosting Plan के बारे में बताया हैजिसमें से आप एक कंपनी का चुनाव कर सकते हैं और अपने ब्लॉग को होस्ट कर सकते हैं। मार्केट के अंदर वैसे तो अनेकों होस्टिंग प्रोवाइडर कंपनियां है लेकिन हमने आपके साथ एकदम लीगल और सस्ती होस्टिंग कंपनियों की जानकारी साझा की है। 
  • यदि आपको इस लेख की जानकारी अच्छी लगी तो इस लेख को ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर करें और हमको कमेंट करके जरूर बताएं कि आपको यह लेख कैसा लगा, धन्यवाद। 

इन्हे भी पढ़े

FAQs – 

1) – होस्टिंग कितने प्रकार की होती है
  • होस्टिंग मुख्य रूप से पांच प्रकार की होती है ” Shared hosting Virtual private server hosting Dedicated hosting Cloud hosting WordPress hosting ” 
2) – होस्टिंग का क्या फायदा होता है
  • होस्टिंग का इस्तेमाल मुख्य रूप से कंप्यूटर या फिर किसी भी वेब सर्वर के डाटा को स्टोर करने के लिए किया जाता है ताकि वेबसाइट को आसानी से इंटरनेट के जरिए एक्सेस किया जा सके। 

Leave a Reply