HomePersonality Development11 Beautiful Places in Manali | जानिए मनाली में घूमने की सबसे...

11 Beautiful Places in Manali | जानिए मनाली में घूमने की सबसे खूबसूरत जगह

जब भी घूमने की बात आती है तो सबसे पहले मनाली और शिमला का नाम जरूर आता है क्योंकि यहां पर प्राकृतिक सुंदरता,खूबसूरत नदियां,झरने और पर्वत पर ढकी बर्फ की चादरे हर पर्यटक को अपनी तरफ आकर्षित करती है। हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला से 270 किलोमीटर की दूरी पर स्थित मनाली एक बेहद ही खूबसूरत स्थान है, जहां पर लाखों की संख्या में पर्यटक हर साल घूमने के लिए जाते हैं। 

यहां का वातावरण हमेशा ठंडा रहता है और यहां पर पर्यटक एडवेंचर जैसे की हाइकिंग,ट्रैकिंग,पर्वतारोहण, बाइकिंग का मजा लेते हैं यदि आप भी मनाली घूमना चाहते हैं लेकिन आपको मनाली में घूमने की जगह के बारे में नहीं पता है तो आज हम आपको इस लेख के माध्यम से मनाली में घूमने की जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं – 

 मनाली में घूमने की 11 जगह | 11 Beautiful Places in  Manali in Hindi 

  • ऊंची ऊंची पहाड़ियां,झरने,तालाबों,प्राकृतिक सुंदरता और Snowfall के लिए मनाली अत्यधिक प्रसिद्ध है और साथ ही साथ सेव की खेती के लिए भी जाना जाता है। 
  • देश विदेश से हर साल पर्यटक मनाली घूमने के लिए आते हैं और अपनी यात्रा को यादगार बनाने की पूरी कोशिश करते हैं।अगर आप भी मनाली घूमने जा रहे हैं और अपनी यात्रा को बेहतरीन बनाना चाहते हैं तो आपको कुछ ऐसे ही स्थानों के बारे में जानना जरूरी है,जहां पर जाकर आप अधिक आनंद ले सकते हैं। 
  • इसी बात को ध्यान में रखकर हम आपको मनाली में घूमने की सबसे बेहतरीन जगह के बारे में बताने जा रहे हैं, इसलिए इसलिए को ध्यान पूर्वक पढ़ें। 

1 – Rohtang Pass 

  • मनाली से 61 किलोमीटर की दूरी पर स्थित रोहतांग पास एक बेहद ही खूबसूरत स्थान है जो सबसे ऊंची स्थानों में गिना जाता है। यहां पर हर वर्ष घूमने के लिए लाखों लोग आते हैं और यहां की ऊंची पहाड़ियों के दृश्य का आनंद लेते हैं। 
  • रोहतांग पास से पहाड़ों पर ढकी बर्फ की चादर और ग्लेशियर के शानदार दृश्य को आप देख सकते हैं और यहां पर आपको चारों तरफ सिर्फ बर्फ ही बर्फ नजर आती है,जिसकी वजह से सितंबर के अंदर इस रास्ते को बंद कर दिया जाता है क्योंकि भारी मात्रा में बर्फबारी होती है और मई के अंदर इस रास्ते को खोला जाता है। 
  •  मनाली से रोहतांग पास की कार ड्राइविंग को इंडिया की सबसे खूबसूरत कार ड्राइविंग में शामिल किया गया है। इन्हीं चीजों की वजह से रोहतांग पास सबसे खास जगहों में से एक है। 

2 – Jogini Waterfall  

  • मनाली के वशिष्ठ विलेज से जब आप ट्रैकिंग करते हुए 2 या 3 किलोमीटर की दूरी पर चलते हैं तो आपको इस झरने का नजारा देखने को मिलता है और यह नजारा इतना खूबसूरत होता है कि आपकी बोलती बंद हो जाती है। 
  • यह सबसे खूबसूरत झरना है जो पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करता है और यह मनाली की सबसे खूबसूरत झरनों में से एक माना जाता है और इस जगह को और भी खास बनाता है यहां का ट्रैकिंग एक्सपीरियंस,जो मनाली के पेड़ों से होकर गुजरता है। इसलिए अगर आप मनाली की ट्रिप की योजना बना रहे हैं तो आपको एक दिन के लिए इस झरने पर घूमने के लिए जाना चाहिए। 

3 – Atal Tunnel 

  • मनाली से 28 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है यह टनल सबसे प्रसिद्ध है अटल टनल की सबसे खास बात यह है कि यह दुनिया की सबसे सबसे लंबी टनल है और इस टनल की लंबाई लगभग 9 किलोमीटर के आसपास है। 
  • पहले आपको लाहुल स्पीति जाने के लिए 5 से 6 घंटे का सफर तय करना पड़ता था लेकिन अब वही सफर आप सिर्फ 30 मिनट के अंदर तय कर सकते हैं। 

4 – Aajani Mahadev Temple 

  • मनाली के अंदर सोलंग वैली से लगभग 1 घंटे की दूरी पर यह मंदिर स्थित है जो भगवान शिव का मंदिर है जो की बहुत ही अद्भुत और खूबसूरत है। जब भी लोग मनाली घूमने के लिए जाते हैं तो अक्सर धार्मिक स्थानों पर घूमना भूल जाते हैं लेकिन अगर आप मनाली के अंदर घूमने के लिए जा रहे हैं तो आपको इस धार्मिक स्थल का दौरा जरूर करना चाहिए क्योंकि यहां पर महादेव का अद्भुत मंदिर है और इस मंदिर को की खूबसूरती को चार चांद लगाता है, झरना जो शिवलिंग के ऊपर हर समय Sethan गिरता रहता है और यह नजारा असल में बहुत ही खूबसूरत होता है। 

5 – Solang Vally 

  • मनाली का सबसे खूबसूरत स्थान सोलंग वैली है,जहां पर पर्यटक घूमना पसंद करते हैं और जब भी कोई मनाली घूमने के लिए जाता है तो इस स्थान पर जरूर जाता है शायद यही कारण है किसको मनाली का दिल भी कहा जाता है। 
  • 14 किलोमीटर की दूरी पर मनाली से सोलंग वैली स्थित है और जब आप सर्दियों के दिन यहां पर घूमने के लिए आते हैं तो आपको Snowfall भी देखने को मिलता है,जिसका नजारा बहुत ही खूबसूरत होता है और यहां पर आकर आप एडवेंचर्स कर सकते हैं और इस खूबसूरत जगह का लुफ्त उठा सकते हैं। 

6 – Parvati Valley 

  • जब भी आप किसी हिल स्टेशन पर जाते हैं तो अक्सर आप वहां पर थोड़ा सुकून ढूंढने के लिए जाते हैं और आप प्रकृति के साथ जोड़ना चाहते हैं क्योंकि हिल स्टेशन पर प्राकृतिक सौंदर्य आपको ज्यादा देखने को मिलता है और अगर आप ऐसी ही प्राकृतिक जगह ढूंढ रहे हैं तो वह हैपार्वती वैली यहां पर जाकर आप ट्रैकिंग भी कर सकते हैं और इस खूबसूरत स्थान का आनंद उठा सकते हैं। 

7 – Sethan Village 

  • मनाली से यह स्थान लगभग 14 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और यह स्थान मनाली की सबसे प्रसिद्ध जगहों में से एक माना जाता है।जहां पर हमेशा पर्यटक घूमने के लिए आते हैं। इसलिए अगर आप भी मनाली के अंदर आकर बर्फबारी का आनंद लेना चाहते हैं तो आपको इस गांव में जरूर आना चाहिए और यह स्थान आपके लिए एक बेहतरीन स्थान साबित हो सकता है और यहां पर आप आकर एडवेंचर भी कर सकते हैं। 

8 – Mall Road 

  • जब आप कहीं पर घूमने के लिए जाते हैं तो अक्सर अपने आसपास खाने पीने की जगह को जरूर खोजते हैं और मनाली के अंदर खाने पीने का वह स्थान है माल रोडजहां पर जाकर आप अपने मन पसंदीदा खाना खा सकते हैं और यहां पर आप अलग-अलग प्रकार क्या आइटम को देख सकते हैं और उनको खरीद भी सकते हैं लेकिन यहां का मार्केट थोड़ा महंगा होता है क्योंकि यह स्थान काफी प्रसिद्ध जगहों में से एक है। इसलिए अगर आप कुछ भी खरीदना चाहते हैं तो आप माल रोड पर जाकर खरीद सकते हैं। 

9 – Himvale Fun City 

  • अगर आप अपने परिवार के साथ मनाली घूमने के लिए जा रहे हैं और आपके साथ बच्चे हैं तो आपको इस स्थान पर जरूर जाना चाहिए क्योंकि यह विशेषकर बच्चों के लिए ही बनाया गया है।यहां पर आप बच्चों के साथ अलग-अलग प्रकार की गतिविधियां कर सकते हैं और उनके लिए आप एक्टिविटी कर सकते हैं जो बच्चों को अक्सर पसंदा होता है। इसलिए जब भी मनाली घूमने के लिए चाहे तो इस स्थान का दौरा जरूर करें। 

10 – Vaishno Devi Temple 

  • हमारी संस्कृति के अंदर मंदिरों को सबसे धार्मिक स्थान माना जाता है और मंदिरों की खूबसूरती हम सभी को अपनी तरफ आकर्षित जरूर करती है और अगर मंदिर पहाड़ों के बीच बसा हो तो यह पर्यटकों को बेहद आकर्षित करता है। वैष्णो देवी मंदिर भी मनाली के सबसे पसंदीदा मंदिरों में से एक है जो पहाड़ों के मध्य में बसा हुआ है और हर साल यहां पर पर्यटक घूमने के लिए और इस मंदिर का दौरा करने के लिए जरूर आते है। 

11 – Marhi 

  • यह मनाली के अंदर स्थित एक ऐसा स्थान है,जहां से आप बर्फ की चादरों से ढके हुए पहाड़ों को देख सकते हैं और उस सुंदर नजारे का आनंद ले सकते हैं और इसके अंदर आप अलग-अलग प्रकार की एक्टिविटी कर सकते हैं और बर्फ के साथ आप खेल सकते हैं।इस जगह पर पहुंचने के लिए आप घुड़सवारी का सहारा ले सकते हैं या फिर याक सवारी का सहारा ले सकते हैं और अगर आप चाहे तो पैदल भी ट्रैकिंग करके आ सकते हैं। 

निष्कर्ष (Conclusion) 

आज के इस लेख के अंदर हमने आपके साथ बात की है किमनाली में घूमने की जगहकौन-कौन सी है और अगर आप मनाली घूमने की योजना बना रहे हैं तो आपको किन किन स्थानों पर घूमना चाहिए।अगर आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ मनाली घूमने की योजना बना रहे हैं और आपको नहीं पता था कि मनाली में घूमने की सबसे बेहतरीन जगह कौन कौन सी है तो उसकी जानकारी हमने आपको इस लेख के माध्यम से दी है।

FAQs 

1 – मनाली में बर्फबारी कब होती है?

  • मनाली के अंदर बर्फबारी दिसंबर महीने से शुरू हो जाती है और मार्च तक रहती है और इन महीनों के दौरान लगातार बर्फबारी होती रहती है जो पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करती है। 

2 – मनाली घूमने का सही समय 

  • अगर आप मनाली अप्रैल या मई में जाते हैं तो आपके लिए सबसे बेहतरीन समय होता है क्योंकि बाकी की जगह काफी गर्मी होती है लेकिन मनाली के अंदर ठंडा मौसम होता है जॉब के लिए एक वरदान साबित हो सकता है। 

3) – मनाली के अंदर स्नोफॉल कब होता है

  • मनाली के अंदर स्नोफॉल की शुरुआत नवंबर महीने से फरवरी माह तक होती है और इस समय के दौरान आप यहां पर ट्रैकिंग जैसी एक्टिविटीओं का आनंद ले सकते है। 

इन्हे भी पढ़े

So guys आपको ये वाला article कैसे लगा ये comment section में ज़रूर बताना; साथ ही साथ कुछ suggestions हो तो बता देना और आपको किस topic पर article चाहिए ये भी बता देना।

आपका कोई personal question हो तो आप मुझे selfhelpinhindi@gmail.com पे मेल कर सकते हो। Thank you, stay connected & love you guys…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments