The Magical Thinking Book Summary | बड़ी सोच का बड़ा जादू

नमस्कार दोस्तों Selfhelpinhindi.com पर आपका स्वागत है। बहुत बार हम किसी भी लक्ष्य को हासिल करने के लिए निरंतर प्रयास करते हैं लेकिन फिर भी हमको सफलता(Success) नहीं मिलती है। जिसकी वजह से निराशा हमको चारों तरफ से घेर लेती है और हम हताश होकर अपने कार्य को बीच में ही करना छोड़ देते हैं। 

एक रिसर्च के अनुसार 90% से ज्यादा लोग किसी भी कार्य को बीच में ही करना छोड़ देते हैं। क्या आपने कभी सोचा है कि हम किसी भी कार्य को पूरा क्यों नहीं कर पाते हैं? ऐसा इसलिए होता है कि हम कभी भी ” बड़ी सोच “(Big Thinking) नहीं रखते हैं। हम हमेशा छोटा सोचते हैं और उसको पूरा करने की कोशिश करते हैं। इसलिए कहा जाता है कि जैसा आप अपने लिए सोचते हैं आप वैसे ही बनते चले जाते है। 

  • आपकी सफलता पूरी तरह से आपकी सोच पर निर्भर करती है और इस बात को डेविड जे. की लिखी पुस्तक ” बड़ी सोच का बड़ा जादू ” पूरी तरह से स्पष्ट करती है। यदि आप भी अपनी सोच की वजह से जीवन में आगे नहीं बढ़ पा रहे हैं तो आपको बड़ी सोच का बड़ा जादू पुस्तक एक बार अवश्य पढ़नी चाहिए। 
  • आज इस लेख में आप Badi Soch Ka Bada Jadu Book Review in Hindi के बारे में जानने वाले हैं। जिसको पढ़कर लाखो लोगों ने अपने जीवन को एक नई दिशा दी है। 

Badi Soch Ka Bada Jadu Book Summary in Hindi | बड़ी सोच का बड़ा जादू 

  • इस पुस्तक के लेखक बताते हैं कि जीवन में वही इंसान कामयाब होता है। जिसको खुद पर विश्वास होता है। विश्वास वह शक्ति होती है, जिसके बलबूते कोई भी व्यक्ति कुछ भी कर सकता है और अपने अंदर विश्वास को उजागर करने के लिए आपकी सोच का बड़ा होना बेहद जरूरी होता है। इस दुनिया में कामयाबी वो ही बनता है जो अपने विचारों के दम पर दुनिया को बदलता है। तो आगे हम आपको इस Book के कुछ Points बताने वाले है। जिनको पढ़कर आप Success को हासिल कर सकते है। 

1) खुद पर विश्वास रखें

Badi Soch Ka Bada Jadu Book Summary in Hindi

  • इस पुस्तक के लेखक बताते हैं कि जीवन में कामयाबी (Success) को हासिल करने के लिए खुद पर विश्वास करना सीखें। खुद पर विश्वास करना एक बहुत बड़ी ताकत होती है। जिसकी मदद से आप अमीर बन सकते हैं और साथ ही साथ इज्जत भी कमा सकते हैं लेकिन यदि आप खुद पर विश्वास नहीं करते हैं और किसी भी कार्य की शुरुआत कर देते हैं तो आपका सफल होना असंभव होता है तो खुद पर विश्वास करने के मुख्य रूप से 3 तरीके होते हैं। 
  • जब भी आप किसी भी कार्य की शुरुआत करते हैं तो आपको यह सोचना चाहिए कि मैं इस कार्य को पूरा कर सकता हूं। 
  • किसी भी लक्ष्य को पूरा करते समय आपको अपने दिमाग में बार-बार यह याद करते रहना है कि मैं इस कार्य को करने के काबिल हूं और मैं हर हाल में इस कार्य को पूरा करके ही रहूंगा। 
  • खुद के ऊपर आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए बड़े लक्ष्य बनाएं और उन बड़े लक्ष्य को हासिल करने के लिए हर दिन प्रयास करें। यदि आप एक विद्यार्थी है तो आपका लक्ष्य होना चाहिए कि मुझे एग्जाम में टॉप करना है और उस बड़े लक्ष्य को पूरा करने के लिए आपको हर दिन पढ़ाई करनी पड़ेगी। 

2) बहानेबाजी बनाना बंद करें 

  • दोस्तों इस दुनिया में ज्यादातर लोग कुछ भी बड़ा इसलिए नहीं कर पाते हैं क्योंकि उनके पास ना तो बड़े लक्ष्य होते हैं और यदि कोई व्यक्ति बड़े लक्ष्य बना लेता है तो उस लक्ष्य को कभी भी पूरा नहीं कर पाता है और उसके पीछे बहाने बनाने की आदत होती है। अक्सर हम किसी भी कार्य की शुरुआत करते हैं तो उसमें कुछ इस प्रकार के बहाने बनाते हैं, जैसे कीभगवान ने मेरे को इतना दिमाग नहीं दिया है कि मैं इस कार्य को पूरा कर सकूं, मेरा मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य सही नहीं है, मेरे पास समय नहीं है, मेरी किस्मत खराब है, मेरा समय अच्छा नहीं चल रहा है। 
  • अक्सर हम इस तरह के बहाने बनाने लग जाते हैं और किसी भी कार्य को करने से पहले ही उस कार्य को बहाने बना कर छोड़ देते हैं। दोस्तों यदि आप कोई भी बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो उसके लिए आपके पास बहुत ही अच्छा दिमाग नहीं होना चाहिए। बल्कि आप बिल्कुल बेसिक से भी बिज़नेस शुरुआत कर सकते हैं। 
  • यदि हम बात करें तो धीरूभाई अंबानी जिनके पास किसी प्रकार की कोई भी शिक्षा नहीं थी लेकिन उन्होंने अपने काम के प्रति कभी भी बहाना नहीं बनाया और जीवन में बड़ी सफलता को हासिल किया। ठीक उसी तरह से यदि आज आप अपने बहाने बनाने की आदत को छोड़ देते हैं तो आपका सफल होना निश्चित होता है। 

3) कैसे बड़ा सोचे – 

  • इस दुनिया में ज्यादातर लोग इसलिए बड़ा नहीं कर पाते हैं क्योंकि उनकी सोच बिल्कुल छोटी होती है और वे कभी भी बड़ा नहीं सोच पाते हैं। यदि आप एक विद्यार्थी हैं तो आप कभी भी एग्जाम में टॉप करने के बारे में नहीं सोचते हैं। बल्कि एग्जाम में पास होने तक सोचते हैं। वहीं यदि आप किसी भी कंपनी में जॉब कर रहे हैं तो आप कभी भी अपने लेवल को बढ़ाने के बारे में नहीं सोचते है तो ऐसी सोच के साथ आप कभी भी जीवन में बड़ी सफलता को हासिल नहीं कर सकते हैं। 
  • बड़ी सफलता को हासिल करने के लिए आपको अपने अंदर बड़ी सोच का विकास करना होगा और आप जो भी कार्य कर रहे हैं तो आपको सोचना चाहिए कि कैसे मैं कुछ बड़ा कर सकता हूं। बड़ी सोच का बड़ा जादू पुस्तक आपको यह सिखाती है कि आप कैसे अपने कार्य के प्रति बड़ी सोच रख सकते हैं और उस बड़ी सोच के साथ बड़े लक्ष्य बना सकते हैं और कैसे उन लक्ष्य को हासिल कर सकते हैं। 

4) जैसी आपकी सोच होती है, वैसे ही आप बनते चले जाते है– 

Badi Soch Ka Bada Jadu Book Summary in Hindi

  • इस पुस्तक के लेखक बताते हैं कि जैसी हमारी सोच होती है वैसे ही हम धीरे-धीरे बनते चले जाते हैं। यदि कोई व्यक्ति सोचता है कि मैं हमेशा गरीब ही रहूंगा तो वह कभी अमीर नहीं बन सकता है क्योंकि उसने अमीर बनने की सोच को ही खत्म कर दिया और जब आप लगातार अपने आप तो एक ही बात बोलते रहते हैं तो वह बात आपके दिमाग में पक्की होती चली जाती है। इसलिए आपको अपने आपको अच्छा बोलना चाहिए। 
  • आपको अपने आपको बोलना चाहिए कि आज भले ही मैं गरीब हूं लेकिन भविष्य में मैं अमीर बन सकता हूं। यदि आप ऐसा बोलते हैं तो उसके बाद आप अमीर बनने के तरीके खोजने लग जाते हैं और एक समय पर आपको खुद पर इतना विश्वास होने लग जाता है कि आप अपने आप को बोलते हैं कि मैं अमीर बन सकता हूं। यही सकारात्मक सोच की शक्ति होती है। 
  • दोस्तों हमारा दिमाग एक बगीचे की तरह होता है, जिसमें आप जिस तरह के पेड़ उगाते हैं, आपको उसी तरह के फल मिलते हैं। यदि आप अपने दिमाग में मीठे पेड़ लगाते हैं तो आपको मीठे फल मिलते हैं और वह फल आपके विचार होते हैं। जैसा आप अपने दिमाग में विचार डालते हैं, वैसा ही आपका भविष्य होता है। 

5) अपने आसपास के माहौल को देखे – 

  • अपने जीवन में सकारात्मक सोच का विकास करने के लिए आपके आसपास का माहौल बेहतर होना बेहद ही जरूरी होता है। यदि आप सफल व्यक्ति बनना चाहते हैं तो आपको ऐसे माहौल में रहना होगा। जहां पर सभी सफल व्यक्ति रहते हैं। यदि आप नकारात्मक विचार वाले लोगों के साथ अपने दैनिक जीवन को व्यतीत कर रहे हैं तो ना चाहते हुए भी आपकी सोच नकारात्मक बनती चली जाती है और आप कभी भी जीवन में कुछ बड़ा नहीं पहुंच पाते हैं। इसीलिए कहा जाता है कि संगत में ही रंगत होती है। 
  • यदि आप अपने आसपास में सफल लोगों के बीच में रहते हैं तो धीरे-धीरे में आपकी सोच उन सफल लोगों जैसी ही बनती चली जाती है और आप Successful होने का कोई ना कोई रास्ता खोज ही लेते हैं।

6) दूसरों के लिए अच्छा सोचें – 

  • दोस्तों आपको हमेशा दूसरों के लिए अच्छा सोचना चाहिए और अच्छा बोलना चाहिए। ऐसा आपको इसलिए नहीं करना चाहिए कि इसमें सामने वाले का फायदा है। बल्कि ऐसा आपको इसलिए करना चाहिए क्योंकि ऐसा करने पर आपका फायदा होता है। आपकी सोच में सुधार आता है। दूसरे लोग आपकी इज्जत करना शुरू कर देते हैं। आपकी नजरों में आपकी खुद की वैल्यू बढ़ती है और जब आप ऐसा करते हैं तो सामने वाला व्यक्ति दूसरे व्यक्ति को आपके व्यक्तित्व के बारे में बताता है। जिसकी वजह से आपकी और भी इज्जत बढ़ती है और ऐसा करने पर किसी प्रकार का पैसा भी खर्च नहीं होता है। आपको सिर्फ फायदा ही फायदा मिलता है।

7) लक्ष्य बनाइए और उनको हासिल करें

Badi Soch Ka Bada Jadu Book Summary in Hindi

  • बिना किसी लक्ष्य के जीवन को जीना बिल्कुल व्यर्थ होता है। यह बिल्कुल ऐसा होता है कि आप एक ऐसी जगह पर पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं। जिसके बारे में आपको बिल्कुल भी जानकारी नहीं है लेकिन यदि आपके पास एक मंजिल होती है तो कहीं पर उस मंजिल को हासिल करने की उम्मीद भी होती है। जब आप अपने लिए लक्ष्य निर्धारित करते हैं तो आप उस लक्ष्य को हासिल करने के लिए अलग-अलग तरीकों का इस्तेमाल करते हैं। 
  • जिसकी वजह से आप मानसिक रूप से तैयार होते चले जाते हैं। इसीलिए आपको जीवन में हमेशा एक लक्ष्य निर्धारित करना चाहिए और उस लक्ष्य को पाने के लिए निरंतर प्रयास करना चाहिए। ऐसा करने पर आप धीरे-धीरे जीवन में कामयाब होने लग जाती है। 

8) हमेशा सफल लीडर की तरह सोचे

  • एक सफल लीडर हमेशा शांत रहकर अपने कार्य को पूरा करता है। 
  • एक सफल लीडर हमेशा सामने वाले की समस्याओं को समझता है। 
  • एक सफल लीडर हमेशा अपनी कंपनी को आगे बढ़ाने के बारे में सोचता है और साथ ही साथ उस कंपनी में कार्य कर रहे लोगों को साथ लेकर चलता है। 
  • एक सफल लीडर हमेशा खुद को मोटिवेट करता है और साथ ही साथ दूसरों को भी प्रोत्साहित करता है। 
  • एक सफल लीडर किसी भी कठिन से कठिन समस्या का समाधान निकालने के लिए सकारात्मक सोच रखता है। 

Badi Soch Ka Bada Jadu Book आपको क्यों पढ़नी चाहिए?

  • जीवन में हम जब भी किसी भी काम की शुरुआत करते है तो हम सिर्फ Limited चीज़ो को देखकर अपने निर्णय लेते है और भविष्य में निर्णय पर हमको बहुत बार पछतावा भी होता है। क्योंकि हम कभी भी चीजो के सभी पहलुओं को नहीं देख पाते हैं। जिसकी वजह से हम कभी भी सफल नहीं हो पाते हैं। यदि आप एक विद्यार्थी है तो आपका लक्ष्य सिर्फ एग्जाम को पास करना होता है। आप कभी भी एग्जाम में टॉप करने के बारे में नहीं सोचते हैं। लेकिन यदि आप इस पुस्तक को पढ़ते हैं तो यह पुस्तक आपको एग्जाम में टॉप करना नहीं बल्कि जीवन में टॉप करना सिखाती है और बताती है कि आप कैसे बड़ा सोच सकते हैं और अमीर बन सकते हैं। इसलिए आपको इस पुस्तक को पढ़ना चाहिए। 

इन्हें भी पड़ें:

निष्कर्ष (Conclusion) – 

  • आज हमने इस लेख में जाना है ” Badi Soch Ka Bada Jadu Book Summary in Hindi ” यह पुस्तक हमको जीवन में सफलता को हासिल करने के नियम बताती है और इस पुस्तक में सिर्फ आपकी सोच पर फोकस किया गया है और बताया गया है कि एक व्यक्ति की सफलता और उसकी असफलता सिर्फ उसकी सोच पर निर्भर करती है। यदि वह व्यक्ति अमीरों वाली सोच के साथ जीवन में आगे बढ़ता है तो उसका परिणाम भी अमीरों वाला ही होता है। लेकिन यदि कोई व्यक्ति किसी भी काम को शुरू करने से पहले ही नकारात्मक सोच रखता है तो वह कभी भी कामयाब नहीं बन पाता है। 
  • इसलिए दोस्तों जीवन में अमीर बनने के लिए और इज्जत पाने के लिए साथ ही साथ जीवन के सभी सुख सुविधाओं का आनंद लेने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके इस पुस्तक “ The Magic of Thinking “ को खरीदे और इसको एक बार अवश्य पढ़ें धन्यवाद। 

Leave a Reply