Ayushman कार्ड मोबाइल से ऑनलाइन कैसे अप्लाई करें (2023)

Ayushman Card Mobile Se Kaise Banaye | जैसा कि आप सभी जानते हैं कि भारत सरकार ने देश के नागरिकों के लिए आयुष्मान कार्ड योजना के तहत ₹500000 तक का निशुल्क इलाज कराने की योजना शुरू की है। जिसमें भारत का कोई भी नागरिक आयुष्मान योजना के तहत किसी भी रजिस्टर्ड अस्पताल से ₹500000 तक का फ्री इलाज करवा सकता है। 

Ayushman Bharat Card Kya Hai | प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने 1 अप्रैल 2018 से आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत की थी। जिसके बाद स्वास्थ्य क्षेत्र में एक नई क्रांति आई है। क्योंकि 2022 में लगभग 2 करोड से अधिक मरीजों का उपचार आयुष्मान योजना के तहत हो चुका है और प्रधानमंत्री ने 10 करोड़ परिवारों को इस योजना का लाभ उठाने का वादा भी किया है। 

यदि आपने भी अभी तक आयुष्मान कार्ड के लिए अप्लाई नहीं किया है तो आज आप यहां “Mobile Se Card Kaise Banaye ” के बारे में जानने वाले हैं। आयुष्मान कार्ड ऑनलाइन आवेदन, आयुष्मान कार्ड के लिए अप्लाई कैसे करें, आयुष्मान कार्ड ऑनलाइन बनाने का तरीका जानने के लिए लेख को आखिर तक जरूर पढ़ें। 

आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट – 

  • भारत सरकार ने देश के किसी भी नागरिक के लिए आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए कुछ आवश्यक डॉक्यूमेंट निर्धारित किए हैं। जिनकी मदद से कोई भी व्यक्ति आसानी से आयुष्मान कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकता है और साथ ही साथ घर बैठे अपने मोबाइल के जरिए आयुष्मान कार्ड बना भी सकता है तो यदि आपके पास नीचे दिए गए डॉक्यूमेंट है तो आप आसानी से आयुष्मान कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं। 

1) उम्मीदवार का आधार कार्ड 

2) उम्मीदवार का निवास प्रमाण पत्र 

3) मोबाइल नंबर 

4) उम्मीदवार का पासपोर्ट साइज फोटो 

5) पहचान पत्र के तौर पर पैन कार्ड या फिर वोटर आईडी 

6) राशन कार्ड

आयुष्मान कार्ड अप्लाई करने के लिए योग्यता – 

यदि आप घर बैठे अपने मोबाइल के जरिए आयुष्मान कार्ड के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो भारत सरकार ने देश के सभी नागरिकों के लिए कुछ योग्यता निर्धारित की है। जिसकी मदद से कोई भी व्यक्ति आसानी से आयुष्मान कार्ड के लिए अप्लाई कर सकता है तो चलिए जानते हैं। 

  • देश में रह रहे कमजोर वर्ग के नागरिक आयुष्मान कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं। 
  • आयुष्मान कार्ड के लिए अप्लाई करने के लिए नागरिक भारतीय निवासी होना चाहिए। 
  • आयुष्मान कार्ड के लिए अप्लाई करने वाले नागरिक के पास सभी जरूरी दस्तावेज होने चाहिए। 
  • जिस नागरिक के पास खुद का पक्का घर है, वह नागरिक आयुष्मान कार्ड के लिए योग्य नहीं होता है। 

आयुष्मान कार्ड ऑनलाइन बनाने का तरीका | Ayushman Card Mobile Se Kaise Banaye(2023)

  • देश का कोई भी नागरिक नीचे बताये गए Steps की मदद से आसानी से आयुष्मान कार्ड के लिए अप्लाई कर सकता है। आयुष्मान कार्ड बनाने की प्रक्रिया बेहद ही सरल और आसान है। जिसमें सिर्फ 5 मिनट में आयुष्मान कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं तो चलिए जानते हैं। 

Step 1) – मोबाइल से आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए सबसे पहले आपको भारत सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट https://setu.pmjay.gov.in/setu/ पर विजिट करना पड़ेगा। 

Step 2) – इसके बाद आपको HomePage में Register Yourself & Search Beneficiary के option पर क्लिक करके रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करनी होगी। 

Step 3) – Register पर Click करके आपको अपना Name, DOB, Address, Email, District भरना होगा। 

Step 4) – आपके द्वारा दर्ज किए गए मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाता है। जिसको बॉक्स में दर्ज करके आप को वेरीफाई करना होता है और उसके बाद आप आसानी से Login कर सकते हैं। यहां तक आपकी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी हो जाती है। 

Step 5) – अगले Step में अपनी KYC पूरी करने के लिए Do your eKYC & wait for Approval पर क्लिक करे। और अपना Mobile Number डालकर KYC पूरी करे। 

NOTE – यदि आपको ऑनलाइन अपनी केवाईसी पूरी करने में किसी प्रकार की समस्या आ रही है तो आप अपने नजदीकी किसी भी हॉस्पिटल जाकर अपनी केवाईसी प्रक्रिया को आसानी से पूरा कर सकते हैं। 

Step 6) – जब आप अपनी केवाईसी प्रक्रिया पूरी कर लेते हैं तो उसके बाद आपको अपनी फॉर्म को ऑनलाइन सबमिट करना होता है। इसके बाद आपको एक एप्लीकेशन नंबर दिया जाता है और उस एप्लीकेशन नंबर की मदद से आप नीचे दिए गए लिंक के जरिए आयुष्मान कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं। 

इस तरह से आप ऑनलाइन आयुष्मान कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं। यदि किसी व्यक्ति को ” ऑनलाइन आयुष्मान कार्ड कैसे बनवाएं ” की जानकारी नहीं है तो वह अपने नजदीकी सेंटर में जाकर भी आयुष्मान कार्ड के लिए अप्लाई कर सकता है। 

FAQs – 

1) – आयुष्मान कार्ड के तहत कितना इलाज फ्री है?

  • यदि आपके पास आयुष्मान कार्ड है तो आप खुद का और अपने परिवार के किसी भी सदस्य का किसी भी प्राइवेट अस्पताल में ₹500000 तक का निशुल्क इलाज करवा सकते हैं। 

2) – आयुष्मान कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने में क्या क्या दस्तावेज जरूरी होते हैं?

  • आयुष्मान कार्ड ऑनलाइन आवेदन के लिए उम्मीदवार का आधार कार्ड, राशन कार्ड, पहचान पत्र, निवास प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो होना जरूरी है। 

3) – आयुष्मान कार्ड कितने दिन में बनता है?

  • यदि आयुष्मान कार्ड के लिए अप्लाई करते हैं तो आयुष्मान कार्ड आपके पास कम से कम 20 दिन से लेकर के 1 महीने के बीच में बनकर आपके पास आता है। 
Conclusion 
  • मोबाइल से आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए सबसे पहले  अधिकारिक वेबसाइट https://setu.pmjay.gov.in/setu/ पर विजिट करना होगा। इसके बाद आपको HomePage में Register Yourself & Search Beneficiary के option पर क्लिक करके रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करनी होगी। आपके द्वारा दर्ज किए गए मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाता है। जिसको वेरीफाई करना होता है और उसके बाद आप आसानी से Login कर सकते हैं। अगले Step में अपनी KYC पूरी करे। आखिर में जब आप अपनी केवाईसी प्रक्रिया पूरी करने के बाद आपको एक एप्लीकेशन नंबर दिया जाता है और उस एप्लीकेशन नंबर से आप  आयुष्मान कार्ड Download कर सकते हैं। 
  • आज हमने जाना हैमोबाइल से आयुष्मान कार्ड बनाने का तरीका | Ayushman Card Online Kaise Banaye(2023) ” उम्मीद करते हैं कि ऑनलाइन आयुष्मान कार्ड बनाने की जानकारी आप सभी को जरूर पसंद आई होगी और यदि आप भी अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति और कमजोर वर्ग में आते हैं तो आपके पास आयुष्मान कार्ड होना बेहद ही जरूरी है क्योंकि आयुष्मान कार्ड की मदद से आप आसानी से खुद का और अपने परिवार के सदस्यों का किसी भी प्राइवेट क्या फिर सरकारी अस्पताल में ₹500000 तक का निशुल्क इलाज प्राप्त कर सकते है लेकिन उसके लिए आपके पास आयुष्मान कार्ड होना जरूरी है। 
  • यदि आप आयुष्मान कार्ड के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो इस लेख में हम नहीं घर बैठे मोबाइल से आयुष्मान कार्ड के लिए अप्लाई करने की पूरी जानकारी आपके साथ शेयर कर दी है। यदि आपको इस लेख की जानकारी अच्छी लगी तो इस लेख को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर करें धन्यवाद। 

2 thoughts on “Ayushman कार्ड मोबाइल से ऑनलाइन कैसे अप्लाई करें (2023)”

Leave a Comment