App kaise banaye? बिना कोडिंग मोबाइल से खुद का ऐप बनाना सीखे

App Kaise Banaye | दोस्तों Mobile में Apps App का इस्तेमाल तो आप हर दिन अवश्य करते ही होंगे। Mobile Apps ज्यादातर App Developers के द्वारा बनाए जाते हैं और App Developers कोडिंग की मदद से ऐप तैयार करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप बिना कोडिंग के भी आसानी से फ्री में मोबाइल से ऐप बना सकते हैं?

आज इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं कि बिना कोडिंग के ऐप कैसे बनाएं, Free me App Kaise Kamaye तो यदि आप भी Free App Development Tips जानना चाहते हैं तो आर्टिकल पूरा पढ़े

App Development क्या होता है? (What is App Development in Hindi)

  • App Development Kya Hai | किसी भी App Developers के द्वारा Mobile App बनाने को ही App Development कहा जाता है। App Development प्रक्रिया में एप्लीकेशन को पूरी तरह से डिजाइन करना, Visualization करना और Coding (जैसे C++, HTML, JavaScript) का इस्तेमाल किया जाता है। 
  • App Development में Mobile Apps, Android Apps, ios Apps को बनाया जाता है। जिनको बनाने वाले को App Developers बोला जाता है। 

Website से App कैसे बनाये? | Website से App Banane Ka Tarika 

  • App Kaise Banate Hai | किसी भी मोबाइल एप्लीकेशन को बनाने के लिए आपको एक वेबसाइट की आवश्यकता होती है और उस वेबसाइट की मदद से आप आसानी से अपना मनपसंद एप्लीकेशन तैयार कर सकते हैं। AppsGeyser ” एक ऐसी वेबसाइट है, जिसकी मदद से आप किसी भी प्रकार के एप्लीकेशन को बना सकते हैं। और आपको यह वेबसाइट फ्री में एप्स बनाने की सुविधा देती है। जिसको आप गूगल की मदद से सर्च कर सकते हैं तो वेबसाइट से ऐप बनाने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें। 

Step -1) सबसे पहले Google में “AppsGeyserलिखकर सर्च करे और “Create App for freeपर क्लिक करे। 

app kaise banaye

Step – 2) इसके बाद आपको 3 विकल्प मिलेंगे। Popular, Business, individual जिनमे से एक को Select करे। 

app kaise banaye

Step – 3) अगले Step में आपको APP SETTINGS में Website URL डालना होगा और Next पर Click करे। 

Step – 4) अब आपको APP MONETIZATION में Ads and In-App Purchases, Ads only, No monetization में से एक को Select करना होगा। 

app kaise banaye

Step – 5) अब अपने App का Name Select करे और next पर क्लिक करे। 

Step – 6) इसके बाद App को Test करने के लिए, Use के लिए, E-mail id डालकर Sign up करना होगा। 

app kaise banaye

Step – 7) अब आपके सामने AppsGeyser का Dashboard खुल जाता है। जहाँ से आप App को Download कर सकते है। 

Computer Se App बनाने का तरीका – 

  • यदि आपके पास कंप्यूटर या फिर लैपटॉप है तो आप आसानी से घर बैठे App Banane Wala Website (जैसे Wix, AppsGeyser, Appmakr, Appy Pie इत्यादि) का इस्तेमाल करके आसानी से मोबाइल एप्लीकेशन बना सकते हैं और इन वेबसाइट की मदद से एप्लीकेशन बनाने के लिए आपको किसी प्रकार की कोडिंग की कोई आवश्यकता नहीं है। बल्कि आप बिना कोडिंग के कुछ मिनटों में ही अपनी पसंद का एप्लीकेशन बना सकते हैं और उसको अपने अनुसार डिजाइन भी कर सकते हैं। 

App बनाकर पैसे कैसे कमाए

  • किसी भी मोबाइल एप्लीकेशन को बनाने के पीछे किसी भी सर्विस को ग्राहकों तक पहुंचाना, अपने बिजनेस को प्रमोट करना, एप्लीकेशन की मदद से पैसे कमाना होता है तो यदि आप भी अपने बिजनेस को प्रमोट करना चाहते हैं या फिर एप्लीकेशन की मदद से पैसे कमाना चाहते हैं तो नीचे दिए गए तरीकों का इस्तेमाल करें। 

1) Product प्रमोट करके पैसे कैसे कमाए –

  • यदि आपके पास अपना खुद का प्रोडक्ट है और आप उस प्रोडक्ट को प्रमोट करके पैसे कमाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको उस प्रोडक्ट से रिलेटेड एक एप्लीकेशन को तैयार करना होगा और App Kaise Banaye की पूरी गाइड हमने ऊपर आपके साथ शेयर कर दी है। उसके बाद आप उस एप्लीकेशन की मदद से प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं और कमाई कर सकते हैं। 
  • आप अपनी प्रोडक्ट कैटेगरी के अनुसार प्रोडक्ट को एप्लीकेशन में ऐड कर सकते हैं और उसके बाद शुरुआत में आप अपने एप्लीकेशन का प्रमोशन करने के लिए विज्ञापन चला सकते हैं। 
  • विज्ञापन चलाने के लिए आपको बहुत ज्यादा पैसे खर्च करने की आवश्यकता नहीं है। बल्कि आप कम खर्चे में भी अपने एप्लीकेशन का प्रमोशन कर सकते हैं। 
  • एप्लीकेशन का प्रमोशन करने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की मदद भी ले सकते हैं। यदि आपके सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर Followers की संख्या होती है तो आप उनके साथ अपने एप्लीकेशन को शेयर कर सकते हैं या फिर आपका कोई यूट्यूब चैनल है तो वहां से आप एप्लीकेशन का प्रमोशन करके पैसे कमा सकते हैं। 

2) Affiliate Marketing से पैसे कमाए –

  • किसी भी एप्लीकेशन के जरिए एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कमाना एक अच्छा तरीका साबित हो सकता है। यदि आप कोई एप्लीकेशन तैयार करते हैं तो आपको उस एप्लीकेशन में अफिलिएट प्रोडक्ट के लिंक देने होंगे और जब भी कोई उन लिंक पर क्लिक करके प्रोडक्ट को खरीदना है तो आपको कमीशन मिलता है। कमीशन प्रोडक्ट की कैटेगरी पर निर्धारित करता है। आमतौर पर एफिलिएट प्रोग्राम 10% से लेकर के 50% तक का कमीशन देते हैं। 
  • यदि आप Amazon के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करते हैं तो आपको 2% से लेकर के 15% तक का कमीशन मिलता है। इसके अलावा यदि आप अन्य किसी (जैसे ClickBank, JvZoo) के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करते हैं तो वहां पर आपको 20% से लेकर के 90% तक का भी कमीशन मिलता है। 

इन्हें भी पढ़ें:

निष्कर्ष (Conclusion) – 

  • आज हमने जाना है ” Mobile se Khud Ka App Kaise Banaye ” मोबाइल से खुद का एप्लीकेशन बनाने के लिए आपको किसी प्रकार की कोडिंग की आवश्यकता नहीं है। बल्कि ऊपर बताई गई वेबसाइट की मदद से आप आसानी से अपनी पसंद का मोबाइल एप्लीकेशन कुछ मिनटों में तैयार कर सकते हैं और उस एप्लीकेशन की मदद से अच्छी खासी कमाई भी कर सकते हैं। 
  • आज के समय में लाखों लोग एप्लीकेशन के जरिए लाखों करोड़ों रुपए कमा रहे हैं। इसके अलावा यदि आपके मन में इस लेख से रिलेटेड कोई सवाल है तो हमको कमेंट करके जरूर बताएं और इस लेख को सोशल मीडिया पर ज्यादा से ज्यादा शेयर करें धन्यवाद। 

1 thought on “App kaise banaye? बिना कोडिंग मोबाइल से खुद का ऐप बनाना सीखे”

Leave a Comment