Saturday, October 1, 2022
HomeMoney and businessApp बनाकर पैसे कैसे कमाए - जानिए 5 बेहतरीन तरीके

App बनाकर पैसे कैसे कमाए – जानिए 5 बेहतरीन तरीके

अक्सर लोगों को App बनाना कठिन कार्य लगता है क्योकि वे सोचते हैं कि App बनाने के लिए Coding की आवश्यकता पड़ती है और बहुत अधिक खर्चा भी  आता है लेकिन आप बिना Coding के भी आसानी से अपना खुद का App बनाकर पैसे कमा सकते हैं। आपको प्ले स्टोर पर लाखों की संख्या में App देखने को मिल जाते हैं लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि ये सभी ऐप कोडिंग का इस्तेमाल करके या बहुत अधिक खर्चा करके बनाए गए हैं? जी नहीं दोस्तों, प्ले स्टोर पर बहुत से ऐप बिना कोडिंग के को कम इन्वेस्टमेंट के बने होते हैं तो आप भी आसानी से अपना खुद का ऐप कम इन्वेस्टमेंट में और बिना कोडिंग के बना सकते हैं। 

प्ले स्टोर पर उपलब्ध सभी ऐप का मकसद अपने बिजनेस को बढ़ाना और पैसे कमाना होता है तो आप भी ऐप बनाकर अच्छी कमाई कर सकते हैं तो चलिए बिना देरी किए जानते हैं “App Banakar Paise Kaise Kamaye” अपना खुद का Android App बनाकर हर कोई पैसे कमाना चाहता है लेकिन ऐप बनाने के लिए आपको कोडिंग की जरूरत पड़ती है और यदि आपको खुद को कोडिंग नहीं आती है तो ऐप बनाना एक मुश्किल कार्य है लेकिन हम आपको कोडिंग के अलावा दो ऐसे तरीके बताने वाले हैं, जिनकी मदद से आप आसानी से अपना खुद का ऐप बनाकर प्ले स्टोर पर पब्लिश कर सकते हैं और उसके माध्यम से पैसे भी कमा सकते हैं। 

App Banane Ka Tarika

1) Developers के जरिये App Banakar Paise Kaise Kamaye 

App Banakar Paise Kaise Kamaye Developers के जरिये

  • यदि आपको ऐप बनाने के बारे में कोई भी जानकारी नहीं है और आपको कोडिंग भी नहीं आती है तो ऐसी Situation में App Banakar Paise Kaise Kamaye?  तो इस Condition में आप App बनाने के लिए एक अच्छे और प्रोफेशनल App Developer को Hire कर सकते हैं और आपको Market के अंदर Low Budget में एक Professional App Developer आसानी से मिल जायेगा। जिसकी मदद से आप एक High Professional App और अच्छे फीचर्स वाला ऐप आसानी से बनवा सकते हैं। 
  • यदि आप एक आसान और सरल ऐप बनाना चाहते हैं तो आप एक नॉर्मल App डेवलपर को भी हायर कर सकते हैं लेकिन यदि आप हाई क्वालिटी का और प्रोफेशनल ऐप बनवाना चाहते हैं तो उसके लिए आपके पास एक अच्छा App डेवलपर होना आवश्यक है। यदि आपको एक प्रोफेशनल App डेवलपर को खोजना है तो आप गूगल पर बहुत सारी ऐसी Freelancing वेबसाइट है, जिसकी मदद से आप App डेवलपर को Hire कर सकते हैं और एक अच्छा ऐप बनवा सकते हैं। 

2) Websites की मदद से ऐप बनाये – 

यदि आपको कोडिंग नहीं आती है और आप App Developer को भी हायर नहीं करना चाहते हैं तो इंटरनेट पर उपलब्ध कुछ विश्वसनीय वेबसाइट के माध्यम से ऐप बनवा सकते हैं और इनमे से कुछ वेबसाइट आपको फ्री में भी App बनाकर देती है तो कुछ वेबसाइट Amount चार्ज करती है। हमने नीचे कुछ Websites की List दी हो जिनके ज़रिये आप अपना App बनाकर पैसे कमा सकते हो|

App Banakar Paise Kamane ke Tarike

  • App बनाकर पैसे कमाने की वैसे तो अनेकों तरीके हैं लेकिन आज के इस लेख के अंदर हम आपको उनमें से प्रमुख 5 तरीकों के बारे में बताने वाले हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप ऐप के माध्यम से आसानी से पैसे कमा सकते हैं। 
  • ऐप बनाने के पीछे सभी का अलग-अलग मकसद होता है, जैसे कि कोई ऐप बनाकर अपने बिजनेस को प्रमोट करना चाहता है, कुछ लोग ऐप बनाकर सिर्फ पैसे कमाना चाहते हैं, कुछ लोग ऐप बनाकर अपने प्रोडक्ट को सेल करना चाहते हैं। यदि आप का मकसद सिर्फ App बनाकर पैसे कमाना है तो आप नीचे दिए गए तरीकों को फॉलो कर सकते हैं और उनकी मदद से पैसे कमा सकते हैं। 

1 – Advertisement के ज़रिये – 

Advertisement के ज़रिये

  • किसी भी ऐप के द्वारा सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाला तरीका Advertisement ही है, आपने अक्सर ऐप के अंदर विज्ञापन तो जरूर देखे ही होंगे। विज्ञापन को विज्ञापन कंपनी के द्वारा आपके ऐप पर दिखाया जाता है और बदले में आपको पैसे दिए जाते हैं। प्ले स्टोर पर उपलब्ध लगभग सभी ऐप के अंदर आपको विज्ञापन जरूर देखने को मिल जाते हैं क्योंकि विज्ञापन के माध्यम से आप आसानी से कमाई कर सकते हैं। 
  • App के अंदर Advertisement दिखाने के लिए आप इन Ad Network का इस्तेमाल कर सकते है, Admob, Appnext, Vungle, Adcolony इत्यादि। इसमें से Admob एक ऐसा Ad Network है, जिसका इस्तेमाल सबसे अधिक किया जाता है। 

2 – Sponsorship के ज़रिये – 

  • जब एक बार आप का App थोड़ा बहुत लोगों के बीच में या मार्केट में प्रसिद्ध हो जाता है तो आपके पास में काफी सारे Brands आते हैं जो अपने ब्रांड को आपके App के माध्यम से प्रमोट करने के लिए बोलते हैं क्योंकि स्पॉन्सरशिप का मतलब ही किसी भी ब्रांड को प्रमोट करना होता है और ब्रांड्स आपको इसके बदले में कुछ अमाउंट Pay करते हैं। 
  • Sponsorship की कुछ निर्धारित अवधि होती है, जिसके अंदर आप जिस भी ब्रांड को कितने भी समय के लिए प्रमोट करोगी, बदले में आपको उतना ही उस ब्रांड के द्वारा अमाउंट दिया जाएगा तो यह पूरी तरह से आपके ऐप पर निर्भर करता है कि वह कितना लोकप्रिय है, जितना अधिक आपका App लोकप्रिय होगा, उतने ही आपके पास पैसे कमाने के विकल्प होते है। 

3 – Products / Services Sell करके पैसे कमाए – 

  • जब आप एक बार अपना प्रोफेशनल App बनाकर तैयार कर लेते हैं तो आपके पास पैसे कमाने की अनेकों विकल्प होते हैं, उनमें से एक आप अपने ऐप के माध्यम से अपना कोई भी प्रोडक्ट या अन्य किसी भी कंपनी का प्रोडक्ट या सर्विस बेचकर पैसे कमा सकते हैं। प्ले स्टोर पर आपको अनेकों ऐसे App मिल जाएंगे जो वर्तमान में कोई भी प्रोडक्ट या सर्विस बेचकर महीने के लाखों रुपए कमा रहे हैं तो आप भी इस तरीके का इस्तेमाल करके आसानी से पैसे कमा सकते हैं। 

4 – Course Sell करके पैसे कमाए – 

 Course Sell करके पैसे कमाए

  • यदि आपको किसी भी विषय की अच्छी जानकारी है तो उस विषय के बारे में आप अपना एक पूरा कोर्स तैयार कर सकते हैं, जैसे कि आपको डिजिटल मार्केटिंग के बारे में जानकारी है तो आप इसके ऊपर एक पूरा का पूरा Course तैयार कर सकते हैं और उसको अपने ऐप के माध्यम से बेचकर पैसे कमा सकते हैं, जैसे कि आपको गूगल पर अनेको ऐसी वेबसाइट मिल जाएगी जो अपना कोर्स Sell करके अच्छे पैसे कमा रहे हैं, ठीक उसी तरह से आप अपने ऐप के माध्यम से Course Sell करके अच्छी कमाई कर सकते हैं। 

5 – Referral करके पैसे कमाए – 

  • किसी भी ऐप के माध्यम से पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका Referral Marketing होता है। इस मार्केटिंग के अंदर आपको ऐप को ज्यादा से ज्यादा Refer करना है और उस Referral के अंदर आपको अपने Users को कोई न कोई Bonus जरूर देना है, जिसकी वजह से वे आपके ऐप को ज्यादा से ज्यादा प्रमोट करें। जब आपका ऐप ज्यादा से ज्यादा प्रमोट होगा तब आपका यूजर बेस मजबूत बनेगा और आपके पास पैसे कमाने के और विकल्प भी खुलेंगे। 

App Banakar Paise Kaise Kamaye के FAQs : – 

1 – ऐप बनाकर कितनी कमाई कर सकते हैं

App बनाकर पैसे कमाने की कोई निश्चित सीमा नहीं होती है क्योकि यह पूरी तरह से आपके ऐप पर निर्भर करता है और आपके यूजर पर निर्भर करता है। 

2 – अपना खुद का App बनाकर पैसे कैसे कमाए

यदि आप खुद का App बनाकर पैसे कमाना चाहते हैं तो एफिलिएट मार्केटिंग आपके लिए सबसे बेहतर विकल्प हो सकता है। इसके अंदर आपको किसी भी कंपनी के Affiliate Program को Join करने के बाद कंपनी के प्रोडक्ट को प्रमोट करके आप पैसे कमा सकते हैं। 

3 – Android ऐप कैसे बनाएं

आप App Developer की मदद से या फिर वेबसाइट की मदद से एक Professional App बना सकते है। 

Conclusion

तो इस आर्टिकल के ज़रिये हमने  App Banakar Paise Kaise Kamaye? इसके बारे में जानकारी ली| इसमें पहले तो आप किसी Professional App Developer के ज़रिये याफिर Website के ज़रिये अपना App बना सकते है|

App बनाने के बाद आप Advertisement के ज़रिये, Sponsorship के ज़रिये, Referral के ज़रिये, Products Sell कर के या Course sell कर के उस App से पैसे कमा सकते हो|  

इन्हें भी पढ़ें:

So guys आपको ये वाला article कैसे लगा ये comment section में ज़रूर बताना; साथ ही साथ कुछ
suggestions हो तो बता देना और आपको किस topic पर article चाहिए ये भी बता देना|

आपका कोई personal question हो तो आप मुझे selfhelpinhindi@gmail.com पे मेल कर सकते हो| Thank you, stay connected & love you guys…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments