A2 Hosting Review in Hindi | A2 Hosting कैसे ख़रीदे?

A2 Hosting Review in Hindi | आजकल हर कोई ब्लॉगिंग तथा ऑनलाइन वेबसाइट बनाकर बिजनेस करना चाहता है एवं ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं। जब भी ऑनलाइन वेबसाइट तथा ब्लॉगिंग की बात आती है तो सबसे पहले व्यक्ति बेस्ट वेब होस्टिंग के बारे में जानने की कोशिश करता है। ‌ बाजार में सबसे पुरानी तथा प्रचलित होस्टिंग A2 Hosting है तथा A2 Hosting काफी पुराने समय से बेस्ट प्राइस तथा क्वालिटी के साथ वेब होस्टिंग की सुविधा उपलब्ध करा रही है। 

अगर आप A2 Hosting खरीदना चाहते हैं तो आपको हमारा आर्टिकल A2 Hosting Review in Hindi पढ़ना होगा तथा इस आर्टिकल में हम ना सिर्फ आपको A2 Hosting रिव्यु के बारे में बताएंगे, बल्कि A2 Hosting Features in Hindi तथा A2 Hosting कैसे ख़रीदे से संबंधित जानकारी भी देंगे। 

A2 Hosting क्या है? (What is A2 Hosting in Hindi?)

  • A2 होस्टिंग कंपनी वेब होस्टिंग के बाजार में टॉप पोस्टिंग कंपनियों में से एक है। ‌ A2 Hosting की शुरुआत साल 2001 में Iniquinet नामक ब्रांड से हुई थी और कंपनी की 2 साल की अच्छी ग्रोथ के बाद ही इसका नाम A2 Hosting कर दिया गया। ‌ A2 होस्टिंग अपने खरीदारों को कई तरह की होस्टिंग सुविधाएं प्रदान करती है । जिसमें इस तरह होस्टिंग टाइप (Hosting Type) शामिल है-: 
  • Shared Hosting 

  • Manage WordPress Hosting

  • Reseller Hosting

  • VPS Hosting

  • Dedicated Servers Hosting

  • A2 Hosting अपनी सर्विस की ग्रोथ को बढ़ाने तथा कंपनी को विस्तार करने के लिहाज से यूएस, यूरोप और एशिया में भी अपनी वेब होस्टिंग संबंधित सुविधाएं प्रदान करने के चलते 4 अलग डाटा सेंटर को संचालित करती है। ‌

A2 Hosting Features in Hindi

  • यदि आप A2 Hosting खरीदना चाहते हैं तो आपको A2 Hosting Features से संबंधित जानकारी होनी चाहिए। A2 होस्टिंग निम्नलिखित फीचर्स से लैस है-:

Hostinger buy now button

1) – Performance Speed and Uptime 

  • किसी भी वेबसाइट की परफॉर्मेंस सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होती है तथा A2 Hosting आपको वेबसाइट की Performance Speed और Uptime की बेहतरीन सुविधा उपलब्ध कराता है। ‌ A2 Hosting परफॉर्मेंस स्पीड में 99.9% uptime की सुविधा उपलब्ध कराता है तथा इस सुविधा से सर्वर डाउन की समस्या खत्म हो जाती है तथा इस लिहाज से a2 hosting काफी बेहतरीन है। A2 hosting परफॉर्मेंस के मामले में काफी बेहतरीन है क्योंकि a2 खुद का WordPress Optimization उपलब्ध कराता है जिससे वेबसाइट की परफॉर्मेंस बेहतरीन हो जाती है। 

2) – Security and Backup 

  • A2 Hosting सबसे अच्छी Security And Backup सुविधा को लेकर बाजार में मशहूर है। A2 Hosting Security And Backup सुविधा के चलते वेबसाइट को हैकर्स से बचाया जा सकता है तथा यह अवैध फाइलों एवं लिंक को जनरेट होने पर अलर्ट का संकेत भी देता है। इसके अलावा A2 Hosting सिक्योरिटी में Two Factor Authentication, Brute Force Attack And Duel Firewall आदि सुविधाएं भी शामिल है।
  • A2 Hosting बैकअप सुविधा भी काफी सरल एवं बेहतरीन है। a2 होस्टिंग के अंदर ऑटोमेटेड बैकअप सर्वर लगा रहता है जिसके तहत आपको Daily, Weekly, Monthly, Manually backup रिमाइंडर शामिल होता है। ‌

3) – A2 Hosting Data Center 

  • A2 Hosting अपनी बेहतर परफॉर्मेंस स्पीड सुविधा तथा सिक्योरिटी के लिए इसलिए भी मशहूर है क्योंकि इसके पूरी दुनिया में कुल 4 डाटा सेंटर है जो Michigan, U.S., Arizona, U.S, Netherlands, Europe, Singapore, Asia आदि देशों में मौजूद है। A2 Hosting बेहतर परफॉर्मेंस स्पीड प्राप्त करने के लिए आपको नजदीकी डाटा सेंटर की a2 होस्टिंग की सुविधा देनी चाहिए। 

4) – A2 Hosting Customer Support 

  • A2 hosting अपनी कस्टमर सुविधा के लिए पूरी दुनिया में मशहूर है क्योंकि यह अपनी कस्टमर सुविधा अपने खरीदारों तक उपलब्ध कराने के लिए किसी आउटसोर्सिंग कंपनी का सहारा नहीं रहता है बल्कि इसकी खुद की कस्टमर टीम है जिसका नाम Guru Crew Support है। A2 होस्टिंग फोन कॉल, चैट, ईमेल तथा टिकट सबमिटिंग द्वारा कस्टमर सर्विस की सुविधा उपलब्ध कराता है तथा आप इनमें से एक विकल्प को चुन कर a2hosting कस्टमर सर्विस से संपर्क कर सकते हैं। a2 होस्टिंग कस्टमर सर्विस 24×7 चालू रहती है। ‌‌

5) – Control Panel

  • A2 Hosting के Control Panel Feature की बात की जाए तो यह काफी आसान तथा सरल है। A2 Hosting कंट्रोल पैनल से आप दिए गए Tool से वेबसाइट को कंट्रोल कर सकते हैं। ‌ इसके अलावा आप आसानी से WordPress,Joomla, Drupal आदि को इंस्टॉल भी कर सकते हैं।‌ इसके अलावा आपको डैशबोर्ड में Refer A Friend का ऑप्शन भी मिल जाता है और यदि आप इस ऑप्शन पर क्लिक करके A2 Hosting को ज्वाइन करने के लिए अपने दोस्त को लिंक शेयर करते हैं तथा आपका दोस्त लिंक के द्वारा a2hosting को खरीद लेता है तो आपको a2 hosting की तरफ से $50 का क्रेडिट हासिल होता है।

6) – A2 Hosting Money-back Guarantee Feature

  • A2 Hosting Features  फीचर्स में सबसे बढ़िया फीचर्स Money-back Guarantee का है। A2 Hosting अपने कस्टमर्स को Any Time Money-back Guarantee की सुविधा उपलब्ध कराता है जिसके तहत यदि कोई यूजर A2 Hosting के प्रोडक्ट को इस्तेमाल करने के बाद भी संतुष्ट नहीं है तो वह A2 Hosting मनी बैक गारंटी के तहत पैसे वापस के लिए क्लेम कर सकता है तथा प्रक्रिया पूरी होने के बाद a2 hosting द्वारा संबंधित व्यक्ति के बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर दिए जाते हैं।
  • ध्यान रहे कि यदि आपने 2 साल की A2 Hosting को खरीदा है लेकिन आप 6 महीने की a2 hosting इस्तेमाल करने के बाद सर्विस नहीं है तो A2 Hosting 6 महीने के पैसे काटकर बाकी 18 महीनों के शेष राशि आपको वापस कर देगी।

A2 Hosting Price and Plan 

A2 hosting price and plan

  •  A2 Hosting अपने बेहतरीन कीमतों तथा प्लान के लिए वेब होस्टिंग की दुनिया में मशहूर है। ‌ यदि आप a2 hosting खरीदना चाहते हैं तो आपको A2 Hosting की वेबसाइट पर मौजूद Price And Plans की लिस्ट को देखना होगा। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप A2 Hosting Price and Plans लिस्ट देख सकेंगे।

A2 Hosting कैसे ख़रीदे? 

Hostinger buy now button

  • A2 Hosting से होस्टिंग खरीदने के लिए नीचे दिये गए Steps को Follow करे। 

Step 1) – A2 Hosting से होस्टिंग खरीदने के लिए सबसे पहले A2 Hosting की ऑफिशल वेबसाइट https://www.a2hosting.com/ पर विजिट करे। 

Step – 2) – A2 Hosting के Dashboard में SHARED HOSTING पर Click करे। 

A2 hosting review in hindi

Step 3) – अब अगले स्टेप में अपने बजट के अनुसार एक प्लान का चुनाव कर ले और उस Plan को आप कितने समय के लिए लेना चाहते हैं। साथ साथ समय अवधि का चुनाव भी कर ले। 

A2 hosting review in hindi

Step 4) – प्लान का चुनाव करते समय आपके सामने डोमेन नेम को सेलेक्ट करने का विकल्प मिलता है। जिसमें आप अपना पुराना Domain इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर आप नए डोमेन के लिए रजिस्टर कर सकते हैं। 

Step 5) – अगले Step में Order Summary आपके सामने आ जाती है। जिसमें आपको बता दिया जाता है कि आपको होस्टिंग के लिए कितना पेमेंट करना होता है। 

A2 hosting review in hindi

Step 6) – Checkout Page में आपको अपनी पूरी डिटेल भर देनी है और आखिर में आपको दिए गए पेमेंट को Net Banking UPI Debit Card Credit Card  के जरिए पूरी करनी होती है। 

A2 hosting review in hindi

इस तरह से आप आसानी से A2 Hosting से Hosting खरीद सकते है और WordPress को Download करके अपना Blog Design कर सकते है। 

FAQs – 

1) – A2 Hosting का सबसे अच्छा Plan कौनसा है?

  • A2 Hosting का सबसे अच्छा Plan Cloudways है। 

2) – सबसे अच्छी Hosting कौनसी है?

  • BlueHost अभी तक की सबसे अच्छी Hosting मानी जाती है क्योंकि इसको वर्डप्रेस खुद रिकमेंड करता है तो आप आसानी से नीचे दिए गए लिंक के जरिए BlueHost Hosting को खरीद कर अपना Blog डिजाइन कर सकते हैं। 

Hostinger buy now button

3) – Hosting कितने Type की होती है

  • Shared Hosting 
  • Manage WordPress Hosting
  • Reseller Hosting
  • VPS Hosting
  • Dedicated Servers Hosting

इन्हे भी पढ़े

निष्कर्ष (Conclusion)- 
  • आज के हमारे आर्टिकल A2 Hosting Review in Hindi से आप A2 के रिव्यु को अच्छी तरह पढ़ चुके हैं तथा आप इसकी फीचर्स के बारे में भी जानकारी हासिल कर चुके हैं। यदि आप ऑनलाइन वेबसाइट तथा ब्लॉगिंग के करियर में आगे बढ़ रहे हैं तो आपको A2 hosting को जरूर इस्तेमाल करना चाहिए, धन्यवाद |

Leave a Comment