Thursday, October 6, 2022
HomeMoney and businessMutual Fund क्या है - जानिए म्यूचुअल फंड के 5 प्रकार

Mutual Fund क्या है – जानिए म्यूचुअल फंड के 5 प्रकार

बाजार के अंदर आज के समय में निवेश करने के लाखों तरीके उपस्थित है लेकिन उनमें से म्यूच्यूअल फंड एक ऐसा तरीका है, जिसकी तरफ आज के समय में लोग बहुत ही तेजी से आकर्षित हो रहे हैं।क्योंकि यह बहुत ही बेहतरीन रिटर्न दे रहा है, जिसकी वजह से लोगों का रुझान म्यूच्यूअल फंड की तरफ बढ़ने लगा है और खासकर इसके अंदर सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) के माध्यम से लोगों के निवेश करने की संख्या कुछ समय में ही बहुत ही तेजी से बढ़ी है क्योंकि जिन लोगों को शेयर मार्केट का अधिक ज्ञान नहीं होता है, ऐसे लोग बहुत ही आसानी से और सुरक्षित तरीके से म्युचुअल फंड के अंदर निवेश कर सकते हैं।

Mutual Fund में बहुत से लोगों का पैसा इकठ्ठा किया जाता है और कंपनी इस पैसे को कई जगहों पर निवेश करती है, जिससे की risk कम हो जाता है और रिटर्न अच्छा मिलता है| जिन लोगों को शेयर मार्केट की अच्छी जानकारी नहीं है और ऐसे लोग अपने पैसे को किसी अच्छी जगह पर निवेश करना चाहते हैं तो उनके लिए म्यूचुअल फंड एक बहुत ही बेहतरीन option है। लेकिन अब सवाल यह उठता है कि “म्यूच्यूअल फंड क्या होता है और इसके अंदर किस तरह से पैसे निवेश किए जाते हैं और किस तरह से हम बेहतर रिटर्न पा सकते हैं और कम समय के अंदर हम कैसे अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं; ये सारी बातें जानने के लिए आप इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें –

म्यूच्यूअल फंड क्या है | What is Mutual Fund in Hindi 

  • Mutual Fund को आमतौर पर Common Fund भी कहाँ जाता है, इसके अंदर बहुत से लोगों के पैसे को इकट्ठा करके रखा जाता है और इस इकट्ठा किए हुए funds को हम asset under management (AUM) कहते है और इस पैसे को अच्छी से अच्छी जगह पर निवेश किया जाता है, जहां से अच्छा रिटर्न मिल सके। कहने का मतलब है कि म्यूच्यूअल फंड एक ऐसा फंड होता है जहां पर लोगों का बहुत अधिक पैसा होता है और उस पैसे को अलग-अलग कंपनियों के अंदर या अलग-अलग जगहों पर लगाया जाता है और यह कोशिश रहती है कि उस पैसे से ज्यादा से ज्यादा पैसे कमाए जाए, जिससे म्यूच्यूअल फंड खुद भी लाभ प्राप्त करें और उसके अंदर निवेश किए हुए निवेशकों को भी लाभ मिले।
  • दोस्तों हर एक म्यूच्यूअल फंड को मैनेज करने के लिए प्रोफेशनल नियुक्त (Appoint) किये हुए होते हैं जिनको हम फंड मैनेजर भी कहते हैं। म्यूच्यूअल फंड के अंदर कलेक्ट किए हुए Funds को कहां पर निवेश करना है और कहां पर निवेश नहीं करना है और कितना निवेश करना है यह पूरी तरह से फंड मैनेजर के ऊपर निर्भर करता है। निवेशकों के द्वारा जो भी पैसा म्यूचुअल फंड के अंदर लगाया जाता है, उस फंड को फंड मैनेजर शेयर मार्केट में, कंपनियों में, याफिर किसी ब्रांड में निवेश करते है।
  • अब आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा कि अगर हम म्यूचुअल फंड के अंदर कैसे लगाते हैं तो कहीं हमारे पैसे डूब तो नहीं जाएंगे? क्या म्यूचुअल फंड के अंदर पैसे लगाना जोखिम से भरा होता है? तो चलिए जानते हैं-

क्या Mutual Fund सुरक्षित है या नहीं ?

क्या Mutual Fund सुरक्षित है या नहीं

  • म्यूच्यूअल फंड, सिक्योरिटी एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (SEBI) के अंदर पंजीकृत होती है, जो म्यूच्यूअल फंड को नियंत्रित करती है, अगर आप अपना पैसा म्यूच्यूअल फंड के अंदर लगाते हैं तो उसकी जिम्मेदारी SEBI के अंतर्गत होती है।
  • अगर कोई कंपनी SEBI के द्वारा पंजीकृत होती है, तो वह कंपनी कभी भी किसी के साथ धोखा नहीं कर सकती।
  • म्यूच्यूअल फंड, भारत के अंदर बहुत ही लंबे समय से है लेकिन लोगों को इसके बारे में बहुत अधिक जानकारी नहीं है लेकिन अब धीरे-धीरे लोग इसके बारे में जागरूक हो रहे हैं और म्यूचुअल फंड के अंदर निवेश भी कर रहे हैं।
  • समय के साथ लोगों का रुझान म्यूच्यूअल फंड की तरफ बढ़ता जा रहा है इसलिए अगर आप भी म्यूचुअल फंड के अंदर निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं तो आप पूरी तरह से आश्वस्त होकर म्युचुअल फंड के अंदर पैसे निवेश कर सकते हैं।

म्यूच्यूअल फंड कितने प्रकार का होता है?

म्यूच्यूअल फंड कितने प्रकार का होता है

  • म्यूच्यूअल फंड के वैसे तो कई प्रकार होते हैं लेकिन हम इसको मुख्य रूप से दो भागों के अंदर बांटते हैं और उनमें एक तो संरचना के आधार पर होता है और दूसरा Asset के आधार पर म्युचुअल फंड होता है।

Structure के आधार पर Mutual Funds 

  1. Interval Funds 
  2. Open-Ended Mutual Fund
  3. Close Ended Mutual Fund

 Asset के आधार पर म्युचुअल फंड –

  1. Equity Funds 
  2. Debt Funds
  3. Liquid Mutual Funds
  1. Balanced Mutual Funds
  1. Money Market Funds 

ऐसेट म्युचुअल फंड के अंदर निवेश करने से निवेशकों को अच्छा लाभ मिलता है और उनकी आई के अंदर समय के अनुसार बढ़ोतरी होती रहती है।

इन्हें भी पढ़ें

पैसे इन्वेस्ट करने के 5 Best तरीके 2022

शेयर मार्केट में पैसे इन्वेस्ट कैसे करे

पैसे से पैसा कैसे कमाए – 7 मुख्य तरीके

So guys आपको ये वाला article कैसे लगा ये comment section में ज़रूर बताना; साथ ही साथ कुछ suggestions हो तो बता देना और आपको किस topic पर article चाहिए ये भी बता देना|

आपका कोई personal question हो तो आप मुझे selfhelpinhindi@gmail.com पे मेल कर सकते हो| Thank you, stay connected & love you guys…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments