Friday, December 2, 2022
HomeMoney and businessMutual Fund में निवेश करने से पहले जानिए इसके नुकसान

Mutual Fund में निवेश करने से पहले जानिए इसके नुकसान

जब भी पैसों को निवेश करने की बात आती है तो अक्सर लोगों के द्वारा Stock Market और Mutual Fund के अंदर पैसों को निवेश करने की सलाह दी जाती है क्योंकि ये दोनों निवेश के ऐसे संसाधन हैं, जिनकी मदद से कोई भी व्यक्ति कम समय में अमीर बन सकता है।

यदि हम स्टॉक मार्केट की बात करें तो वहां पर बिना सही Information के पैसों को निवेश करना जोखिम भरा होता है और वही म्यूच्यूअल फंड के अंदर पैसों को निवेश करना कम जोखिम भरा होता है क्योंकि म्यूच्यूअल फंड सभी पैसों को अलग-अलग कंपनियों के अंदर निवेश करता है, शायद यही कारण है कि आज हर कोई म्यूचल फंड के अंदर पैसों का निवेश कर रहा है।

हम सभी को म्युचुअल फंड में निवेश करने के फायदे तो बताए जाते हैं और हमने पिछले लेख के अंदर आपको बताया था कि किस तरह से आप म्यूचल फंड के अंदर अपने पैसों को निवेश करके उसको दोगुना बना सकते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि म्यूचुअल फंड के नुकसान क्या क्या होते हैं? और यदि आप बिना इन नुकसानों को जाने म्यूचुअल फंड के अंदर निवेश करते हैं तो यह कितना जोखिम भरा हो सकता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज इस आर्टिकल में हम आपको म्यूचुअल फंड के नुकसान के बारे में बताने वाले हैं तो चलिए जानते हैं म्यूचुअल फंड के नुकसान “

म्यूचुअल फंड में निवेश के 8 नुकसान

जिस तरह म्यूच्यूअल फंड में पैसों को निवेश करने के फायदे होते हैं, ठीक उसी तरह से म्यूच्यूअल फंड के अंदर पैसों को निवेश करने के नुकसान भी होते हैं और तो आज हम जानेंगे म्यूचुअल फंड के नुकसान –

1- म्यूचुअल फंड में Fix Return नहीं मिलता

म्यूचुअल फंड के नुकसान Fix Return नहीं मिलता

  • जब भी कोई व्यक्ति अपने पैसों को निवेश करने के बारे में सोचता है तो सबसे पहले उसके मन में एक सवाल आता है कि उस निवेश की गए पैसों का उसको कितना रिटर्न मिलेगा और यदि उसको कोई ऐसा निश्चित रिटर्न नहीं मिलता है तो उसके मन में कई तरह के सवाल आने लग जाते हैं।
  • बाजार के अंदर निवेश करने के अनेकों ऐसे विकल्प है, जहां पर आपको निश्चित रिटर्न मिल जाता है लेकिन स्टॉक मार्केट और म्यूचुअल फंड के अंदर आपको निश्चित रिटर्न नहीं मिलता है क्योंकि यह बाजार के ऊपर निर्भर करता है, इसलिए म्यूच्यूअल फंड को और स्टॉक मार्केट को जोखिम भरा बताया जाता है।
  • अक्सर लोगों के द्वारा कहा जाता है कि म्यूचुअल फंड से आप करोड़पति बन सकते हैं लेकिन यह पूरी तरह से गलत है। यदि आप गलत तरीके से और गलत कंपनी के अंदर अपने पैसों को निवेश कर देते हैं तो आपका पूरा का पूरा पैसा शून्य भी हो सकता है लेकिन यदि आप म्यूच्यूअल फण्ड के अंदर लंबे समय के लिए निवेश करते हैं तो इसके अंदर आपको मुनाफा जरूर मिलता है।

2 – गलत म्यूचुअल फंड Scheme का चुनाव

  • म्यूच्यूअल फंड के नुकसान में सबसे बड़ा नुकसान यह बताया जाता है लेकिन म्यूच्यूअल फंड में निवेश करने के लिए लाखों कंपनी मिल जाएंगे लेकिन सही कंपनी का चुनाव करना काफी मुश्किल कार्य होता है और यदि आप गलत कंपनी के अंदर अपने पैसों को निवेश कर देते हैं तो आगे चलकर यह आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है और आप जो भी भविष्य के अंदर रिटर्न प्राप्त करना चाहते हैं वह आपको नहीं मिल पाता है।
  • म्यूच्यूअल फंड के अंदर अपने पैसों को निवेश करने के लिए सबसे पहले आपको उस कंपनी का पूरा प्रदर्शन (Performance) देखना चाहिए और उसके बाद ही उसके अंदर निवेश करना चाहिए। यदि आप बेहतर प्रदर्शन वाली कंपनी के अंदर अपने पैसों को निवेश करते हैं तो भविष्य के अंदर आपको अच्छा रिटर्न मिलने की संभावना होती है।

3 – म्यूचुअल फंड के Return पर Tax लगना

  • म्यूचल फंड के अंदर अपने पैसों को निवेश करने का एक और सबसे बड़ा नुकसान यह होता है कि आप जो भी पैसे निवेश करते हैं और उसके बदले में आपको जो भी रिटर्न मिलता है, उस पर आपको सालाना टैक्स देना पड़ता है, टैक्स देने की वजह से आपके रिटर्न मैं कुछ प्रतिशत की कटौती होती है जो आपको नहीं मिलती है। हम सभी जब भी म्यूच्यूअल फण्ड के अंदर अपने पैसों को निवेश करते हैं तो कम से कम 12 महीने के लिए जरूर करते ही हैं और उसके अंदर आपको 10% का कम से कम टैक्स देना पड़ता है और वही यदि आप लंबे समय के लिए अपने पैसों को निवेश करते हैं तो 10% टैक्स के साथ आपकी पूरी धनराशि में काफी बड़ी मात्रा में कटौती होती है।

4 – म्यूचुअल फंड पर पूरी तरह नियंत्रण का न होना (Lack of Control) –

म्यूचुअल फंड के नुकसान नियंत्रण का न होना

  • यहां पर नियंत्रण का मतलब यह है कि आप जो भी पैसे म्यूच्यूअल फण्ड के अंदर निवेश करते हैं, उस पर आपका कोई भी या किसी भी प्रकार का नियंत्रण नहीं होता है। म्यूच्यूअल फंड के अंदर लगे पैसे पूरी तरह से फंड मैनेजर के द्वारा ही मैनेज किये जाते हैं और वह अपने अनुसार उन सभी पैसों को अलग-अलग कंपनियों और स्टॉक मार्केट के अंदर निवेश करता है। म्यूच्यूअल फंड पूरी तरह से फंड मैनेजर के द्वारा ही नियंत्रण और संचालित किया जाता है और उसके अंदर जो भी कंपनी को मुनाफा होता है, वह मुनाफा आपके साथ में शेयर किया जाता है।

5 – म्यूचुअल फंड में Direct Invest के नुक़सान

  • म्यूचुअल फंड के नुकसान की जब भी हम बात करते हैं तो उस में डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट करना सबसे नुकसानदायक माना जाता है डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट मतलब बिना कोई जानकारी लिए बिना किया गया इन्वेस्टमेंट क्योंकि बिना सही जानकारी के म्यूच्यूअल फंड के अंदर निवेश करना जोखिम भरा होता है। यदि आप एक निवेशक हैं और आपको म्यूच्यूअल फण्ड के अंदर पैसों को निवेश करने की सही जानकारी नहीं है तो आपको कभी भी इसके अंदर पैसे निवेश नहीं करना चाहिए। इसके लिए आपको सबसे पहले सही जानकारी एकत्रित करनी होगी और सही व्यक्ति से सलाह लेकर ही आपको इस में निवेश करना चाहिए।

6 – म्यूचुअल फंड में Lock-in Period का होना

  • Lock in Period का मतलब है कि आप जो भी पैसे म्यूचल फंड के अंदर निवेश करते हैं वो सारे पैसे एक निश्चित समय के लिए ही निवेश किए जाते हैं और उसके बाद आप बीच में उन पैसों को निकाल नहीं सकते और यदि आप उन पैसों को बीच में ही निकालते हैं तो आपको काफी बड़ा नुकसान होता है

7 – म्यूचुअल फंड पे Exit Load लेना –

  • म्यूच्यूअल फण्ड के नुकसान में Exit Load का मतलब होता है कि यदि आप म्यूचुअल फंड के अंदर निवेश किए गए पैसों को 1 साल के भीतर ही निकालते हैं तो उसके ऊपर आपको 1% का Exit Load शुल्क लगता है और वो पैसे आपको नहीं मिलते है। Exit Load लगाने का मकसद यह है कि निवेशक कम समय के अंदर अपने पैसों को म्यूचल फंड से ना निकाले और लंबे समय के लिए पैसो को म्युचुअल फंड के अंदर निवेश करें क्योंकि म्यूच्यूअल फंड के अंदर लंबे समय के लिए पैसों को निवेश करने पर ही आपको अच्छा रिटर्न मिलता है।

8 –म्यूच्यूअल फंड में Diversification के नुकसान-

  • हम सभी को पता है कि म्यूच्यूअल फण्ड के अंदर Diversification होता है मतलब निदेशक अपने पैसों को अलग-अलग विविधता के साथ में निवेश कर सकता है लेकिन बहुत बार इसके अंदर आपको नुकसान भी झेलना पड़ता है क्योंकि जब भी किसी भी स्टॉक मार्केट के दाम बढ़ते हैं तो बहुत बार म्यूचुअल फंड के अंदर निवेश की राशि नहीं बढ़ती है और आपको निवेश का कोई फ़ायदा नहीं मिलता है।

इन्हें भी पढ़ें:

Mutual Fund क्या है – जानिए म्यूचुअल फंड के 5 प्रकार

म्यूचुअल फंड में निवेश के लाभ

Share Market क्या होता है

Mutual Fund के अंदर आसानी से पैसे कैसे निवेश करे?

यदि आप म्यूचल फंड के अंदर बिना किसी परेशानी के अपने पैसों को निवेश करना चाहते हैं तो आप ”Groww App” के अंदर आप अपने पैसों को निवेश कर सकते हैं। इस ऐप के अंदर आपको सिर्फ एक अकाउंट बनाना है और वहां पर आप स्टॉक मार्केट और म्यूचुअल फंड के अंदर आसानी से निवेश कर सकते हैं।

Conclusion

तो दोस्तों यह था आज का हमारा लेख जिसके अंदर हमने बात की है म्यूचल फंड के नुकसान क्या क्या होते हैं और जब भी आप Mutual फण्ड के अंदर निवेश करने के बारे में सोचते हैं तो आपको किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। यदि आप म्यूच्यूअल फंड के अंदर मुनाफा कमाना चाहते हैं तो ऊपर दिए गए म्यूचल फंड के नुकसान को अच्छी तरह से समझ ले और उसके बाद अपने पैसों को निवेश करें।

यदि आपको ऊपर दी गई जानकारी अच्छी लगी तो इसको अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर अवश्य करें और हमको कमेंट करके जरूर बताइए कि आपको यह लेख कैसा लगा, धन्यवाद।

म्यूच्यूअल फंड के नुकसान से जुड़े कुछ FAQs –

1 – म्यूच्यूअल फंड के अंदर नुकसान कब होता है?
  • म्यूच्यूअल फंड के अंदर नुकसान आपको तब होता है जब आप अपने पैसों को कम अवधि के लिए निवेश करते हैं और जब आप अपने पैसों को लंबी अवधि के लिए निवेश करते हैं तब आपको मुनाफा मिलता है
2 – म्यूच्यूअल फंड से आप पैसे कब निकाल सकते हैं?
  • म्यूच्यूअल फंड के अंदर आप अपने पैसों को कभी भी निकाल सकते हैं लेकिन जब आप निश्चित अवधि से पहले अपने पैसों को निकालते हैं तो आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है लेकिन जब आप निश्चित अवधि के बाद अपने पैसों को निकालते हैं तो आप आसानी से अपने पैसों को पूरी धनराशि के साथ निकाल सकते हैं।
3 – SIP में निवेश कैसे करे?
  • SIP के अंदर आप अपने पैसों को हर महीने डाल सकते हैं और यह पूरी तरह से आप पर निर्भर होता है कि आप कितनी धनराशि हर महीने म्यूचल फंड के अंदर निवेश कर रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments