मूड खराब हो तो क्या करें? मूड को ठीक करने के 6 बेहतरीन तरीकें

कई बार हमारी लाइफ में कुछ ऐसी चीज़ें हो जाती है जिसकी वजह से हमारा मूड ख़राब हो जाता है और फिर उसके बाद हमारी मानसिक स्थिति ऐसी हो जाती है की हमारा अपने काम में याकिसी और चीज़ में ठीक से मन नहीं लगता और कई बार ऐसा हो जाता है की इस मूड खराब होने के चक्कर में हमारा सारा दिन ही खराब हो जाता है, तो इसी बात को ध्यान में रखकर हमने इस आर्टिकल में कुछ ऐसे बेहतरीन तरीके बताये है जिसे अपनाकर अगर किसी वजह से आपका मूड खराब हो तो आप अपने मूड को जल्द से जल्द बदल पाएंगे और अंदर से अच्छा महसूस करेंगे। तो चलिए जान लेते है कुछ ऐसे तरीके जो आपके मूड को ठीक कर देंगे           

मूड ठीक करने का तरीका

1) जगह को छोड़ दो: 

जगह को छोड़ दो

  • जब किसी कारन से आपका मूड खराब हो तो ऐसे में आप जिस जगह पर हो उस जगह को थोड़ी देर के लिए छोड़ दो और किसी दूसरी जगह पर चले जाओ क्योंकि जगह बदल देने से आपके मूड में अपने आप बदलाव आ जाता है।  आप थोड़ी देर के लिए किसी ऐसी जगह पर जा सकते हो जो जगह आपको पसंद हो याफिर जहा पर शांति हो जैसे की किसी पार्क या बागीचा में याफिर मंदिर में। इससे आप नादर से अच्छा महसूस करोगे और आपका मूड भी कुछ ही देर में सही हो जाएगा; तो मेरे हिसाब से ये मूड ठीक करने का सबसे बेस्ट तरीका है।   

2) मनपसंद म्यूजिक सुनो: 

  • आपको तो पता ही है की म्यूजिक एक ऐसी चीज़ है जो पल भर में आपके मूड को बदल सकती है तो जब भी आपका मूड खराब हो तो आप अपना कोई मनपसंद गाना सुन सकते हो जिससे की आपका मूड पलभर में बदल जाएगा हा लेकिन याद रहे अपना मूड बदलने के लिए आप दुख भरे गाने ना सुने नहीं तो इससे आपका मूड और ज्यादा ख़राब हो जायेगा इसलिए आप ऐसे गाने सुने जो एनर्जेटिक हो और जिसे आप सुनकर मोटिवेटेड फील करे।  

3) मन की बात बताओ: 

  • कभी कभी किसी बात को लेकर आप मन में सोचते रहते है और परेशान होते है और इस वजह कई बार आपका मूड भी ख़राब हो जाता है तो ऐसे में अपनी मन की बात अपने परिवारवालों के साथ या अपने किसी करीबी दोस्त के साथ शेयर करने से आप अंदर से हलका महसूस करते हो और जिस किसी बात को लेकर आप परेशान हो उसका हल भी मिल जाता है। इसीलिए खुलकर बात करनी भी ज़रूरी है इससे मन हलका हो जाता है और आपका मूड भी सही रहता है। 

4) खुद को थोड़ा रिलैक्स करो: 

खुद को थोड़ा रिलैक्स करो

  • कई बार ज्यादा काम की वजह से याफिर किसी और बात से हम तनाव महसूस करते है और इस वजह से हमारा मूड खराब हो जाता है तो ऐसे में आप थोडासा ब्रेक लेकर खुद को रिलैक्स कर सकते हो इससे आप अंदर से अच्छा महसूस करोगे, आपका तनाव कम हो जाएगा और आपका मूड भी अच्छा हो जाएगा।  
  • इसके अलावा कुछ लोग दिन भर काम करते है और जब उनकी शरीर की ऊर्जा खत्म हो जाती है तन वो थक जाते है और चिड़चिड़ापन महसूस करते है ऐसा इसलिए होता है क्योंकि उन्होंने अपने शरीर को proper rest ही नहीं दिया होता।  इसलिए काम के वक़्त भी हर एक से डेढ़ घंटे के बाद आप 10 से 15 मिनट का ब्रेक लें और इसमें आप खुद को थोडासा रिलैक्स करें अपने शरीर को थोड़ा आराम दें और फिर काम करें इससे आप जल्दी थकोगे नहीं और आपका मूड भी सही रहेगा; तो मूड ठीक करने का ये तरीका भी सच में अच्छा है।     

5) मैडिटेशन और योगा: 

  • मूड खराब होना ये एक मानसिक स्थिति है और इससे बाहर आने के लिए मैडिटेशन और योगा बेहद फायदेमंद है क्योंकि मैडिटेशन से हमारा मन शांत होता है और योगा से हमारे शरीर में जो तनाव वाले हार्मोन (Stress hormone) है वो कम होते है और साथ ही साथ दिमाग में एंडोर्फिन और जीएबीए (गामा-एमिनोब्यूट्रिक एसिड) जैसे फील गुड केमिकल की मात्रा बढ़ती है हमारा मूड अच्छा हो जाता है। तो योगा और मैडिटेशन करना भी मूड ठीक करने का एक अच्छा तरीका है इसलिए जब भी आपका मूड खराब हो तो आप 5 से 10 मिनट के लिए मैडिटेशन और 5 से 10 मिनट के लिए योगा ज़रूर कर सकते हो।     

6) अपनी मनपसंद की चीज़ें करो: 

 अपनी मनपसंद की चीज़ें करो

  • जब भी आपका मूड खराब हो तो आप कुछ देर के लिए अपनी मनपसंद की चीज़ें कर सकते हो जैसे की गेम्स खेलना, दोस्तों से फ़ोन पर बात करना याफिर अपनी किसी हॉब्बीज पर काम करना वगैराह वगैराह जिससे की आपका मूड अच्छा हो जाएगा।    
  • यहाँ पर एक बात याद रखो की अपने मूड को अच्छा करने के लिए आप कोई गलत चीज़ें मत करो जैसे की सिगारेट या दारू पीना याफिर फोन में अश्लील चीज़ें देखना वगैराह वगैराह इन जैसी लत की वजह से पलभर का मजा लेने के चक्कर में आपका काफी सारा समय बर्बाद होता है, आपके शरीर पर बुरा असर होता है और आपकी जिंदगी भी खराब हो सकती है।        

इन्हे भी पढ़े

Conclusion 

तो आज इस आर्टिकल में हमने जाना की जब हमारा मूड खराब हो तो कैसे ठीक किया जाए ; इसमें अपना मनपसंद म्यूजिक सुनना, किसी पाने से खुलकर बात करना, अपनी मनपसंद की चीज़ें करना, जहाँ पर आप हो उस जगह को छोड़कर किसी शांत जगह पर चले जाना, काम खुद को रिलैक्स करना और योगा और मैडिटेशन जैसी चीज़ों को करना; ये सभी चीज़ें शामिल थी।  तो आप भी अपने मूड को ठीक करने के लिए इनमें से किसी भी चीज़ को कर सकते है।    

So guys आपको ये वाला article कैसे लगा ये comment section में ज़रूर बताना; साथ ही साथ कुछ suggestions हो तो बता देना और आपको किस topic पर article चाहिए ये भी बता देना| आपका कोई personal question हो तो आप मुझे selfhelpinhindi@gmail.com पे मेल कर सकते हो| Thank you, stay connected & love you guys…

Leave a Comment