HomeMoney and businessमहिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए? घर बैठे पैसे कमाने के 12...

महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए? घर बैठे पैसे कमाने के 12 जबरदस्त तरीकें

  • आज महिलाएं भी पुरुषों से कही कम नहीं है। वो भी खुद के पैरों पर खड़ा होना चाहती है और वो भी खुद को साबित करना चाहती है। आज देखा जाए तो लगभग हर क्षेत्र में महिलाएं काम कर के अपना करियर बना रही है और पैसा कमा रही है। लेकिन फिर भी कही पर ऐसी महिलाएं भी है जिनके ऊपर शादी होने के बाद घर परिवार और बाकी चीज़ों की जिम्मेदारी आ जाती है और ऐसे में उनका घर से बाहर निकल कर जॉब करना मुश्किल हो जाता है और उनकी पहचान सिर्फ एक हाउसवाइफ बनके रह जाती है। 
  • अब मैं यह नहीं कह रहा हु की सिर्फ हाउसवाइफ होना गलत है लेकिन सोचो अगर दिन में दो तीन घंटे काम कर के आप अपनी एक नयी पहचान बना पाए तो ये कितनी अच्छी बात होगी है ना? तो इसी बात को ध्यान में रखते हुए हमने इस आर्टिकल में कुछ ऐसे बिजनेसेस के बारे में बताया है जिनसे की महिलाएं घर बैठे पैसे कमा सकती है,खुद के पैरों पर खड़ी हो सकती है और खुद को साबित कर सकती है।तो चलिए जान लेते है कुछ ऐसे ज़बरदस्त बिजनेसेस के बारे में..

1) गृह उद्योग: 

गृह उद्योग

  • ये एक ऐसा  बिजनेस है जिसे कम पढ़ी लिखी महिलाएं भी बड़ी ही आसानी से कर सकती है।इसमें महिलाएं आचार, पापड़,मसाले याफिर ज्यादा समय तक रहने वाले और भी कई तरह की खाने की चीज़ें बनाकर बेच सकती है।इस  बिजनेस को खुद के घर से याफिर कही रेंट पर जगह लेकर भी शुरू कर सकते है। 
  • इस  बिजनेस में चीज़ों को बनाने के लिए और भी महिलाओं को काम पर रखा जा सकता है इससे टीमवर्क के साथ काम होगा और कम समय में ज्यादा से ज्यादा प्रोडक्ट तैयार होंगे। शुरुवात में महिलाएं अपनी आस पास के घरों में, आस पास के किराने की दुकान और सुपरमार्किट में अपने प्रोडक्ट्स को बेच सकती है। ऐसे ही धीरे धीरे आप अपने पुरे शहर में और शहर के बाहर भी अपने प्रोडक्ट्स को बेच सकती है और अपने  बिजनेस को बड़ा बना सकती है बस बिजनेस की अच्छी मार्केटिंग करनी ज़रूरी है।तो ये एक बढ़िया बिजनेस ऑप्शन है जिससे महिलाएं घर बैठे पैसे कमा सकती है।  

2) केक और चॉकलेट का बिजनेस: 

  • महिलाएं केक और चॉकलेट बनाना सिख जाए तो वो इस बिजनेस की भी शुरुवात अपने घर से ही कर सकती है। इसमें शुरुवात में महिलाएं अपने आस पास के बेकरी और केक शॉप में अपने बनाये हुए केक और चॉकलेट बेच सकती है।इसके अलावा छोटे किराना स्टोर,सुपर मार्किट में आप अपने बनाये हुए चॉकलेट बेच सकते हो,इसके अलावा आप कप केक बनाकर भी इन सब जगह पर बेच सकते हो।तो इस  बिजनेस को भी अपने आस पास के एरिया में और फिर पुरे शहर में और उसके बाद शहर के बाहर भी बढ़ा सकते है।    

3) क्राफ्ट बिजनेस: 

  • महिलाएं कैंडल मेकिंग,सोप मेकिंग,ज्वेलरी मेकिंग,टीशर्ट डिजाइनिंग और होम डेकोरेशन जैसी चीज़ों को सीखकर भी अपना खुद का बिजनेस शुरू कर सकती है।इसके लिए किसी particular कंपनी के साथ याफिर ऐसे लोगों के साथ आपको जुड़ना होगा जो प्रोडक्ट्स को खरीद सकें। फिर धीरे धीरे कर के महिलाएं अपनी खुद की शॉप भी खोल सकती है तो तो इस तरीके से भी महिलाएं घर बैठे पैसे कमा सकती है।

4) सिलाई-कढ़ाई का बिजनेस: 

सिलाई कढ़ाई का बिज़नेस

  • आज सिलाई-कढ़ाई का काम कर के बहुत सारी महिलाएं घर बैठे पैसे कमा रही है इसलिए महिलाओं के लिए भी एक अच्छा  बिजनेस ऑप्शन है और इस  बिजनेस को भी वो अपने घर से शुरू कर सकती है। इसके लिए महिलाओं को सिलाई-कढ़ाई का काम अच्छे से सीखना होगा और अगर सिलाई-कढ़ाई का काम नहीं आता है तो उसका कोर्स सीख कर इस काम की शरुवात कर सकते है। 
  • इसके अलावा महिलाओं को सिलाई मशीन की भी ज़रूरत पड़ेगी। महिलाएं शुरुवात में अपने आस पास के घरों से इस  बिजनेस की शुरुवात कर सकते है और फिर जब सिलाई के लिए आपके पास ज्यादा ग्राहक आने लगे हुए और अच्छा मुनाफा भी होने लगे तो आप अपनी खुद की शॉप भी खोल सकते हो।   

5) ब्यूटी पार्लर: 

  • आज कल ज्यादातर महिलाएं मेकअप करना पसंद करती है इसलिए आज ब्यूटी पार्लर जैसे  बिजनेस की डिमांड काफी बढ़ गयी है तो जिन महिलाओं को मेकअप के बारे में अच्छा नॉलेज है तो वो अपने खुद के घर में ही खुद का ब्यूटी पार्लर खोल सकती है और घर बैठे पैसे कमा सकती है। 
  • इस  बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको ब्यूटी पार्लर का कोर्स करना पड़ेगा जिससे आप मेकअप के बारे में अच्छी तरीके से जान पाओगे और इसके अलावा आपको एक मेकअप किट खरीदना पड़ेगा। महिलाएं अपने आस पास घर की महिलाओं का मेकअप कर सकती है,शादी या फंक्शन वाले घरों में जाकर मेकअप कर सकती है और फिर जब ज्यादा ग्राहक आने लगे और अच्छा मुनाफा होने लगे तब कोई अच्छी जगह देख कर वहा पर ब्यूटी पार्लर खोल सकती है।  
  • इसके अलावा जब महिलाएं मेकअप करने में पूरी तरह से माहिर हो जाए तब वो अपने खुद का ब्यूटी पार्लर कोर्स शुरू कर के दूसरी महिलाओं को मेकअप करना सीखा सकती है और उनसे पैसे चार्ज कर सकती है।                     

6) टिफ़िन सर्विस: 

  • इस  बिजनेस को भी महिलाएं अपने घर से शुरू कर सकते है बस उनको उन लोगों को ज्यादा इ टारगेट करना होगा जो अकेले रहते है या जिनको खाना बनाना नहीं आता हो जैसे की जॉब करने के लिए दूसरे शहर से आये हुए लोग, जिनकी शादी नहीं हुयी ऐसे लोग याफिर पढ़ाई करने के लिए दूसरी जगह से आये हुए स्टूडेंट्स। 
  • इस  बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास खाना बनाने के लिए बर्तन और खाना बनाने की सभी सामग्री होना ज़रूरी है। अगर आप अपने खाने की क्वालिटी अच्छी रखती है और पूरी स्वच्छता (Hygiene) को ध्यान में रख कर खाना बनाती है तो आपके पार कस्टमर्स की कमी नहीं होगी।

7) प्ले स्कूल: 

  • ये  बिजनेस उन महिलाओं के बहुत अच्छा ऑप्शन है जिन्हें छोटे बच्चे पसंद है और उन्हें छोटे बच्चों को अच्छे से संभालना आता हो। इस  बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको कुछ खिलौने खरीदने होंगे और साथ ही साथ ऐसे भी खिलौने खरीदने होंगे जिससे की जिससे की छोटे बच्चों को कुछ सीखने को मिले और उनकी क्रिएटिविटी बढ़ें और साथ में आप ब्लैक बोर्ड भी खरीद सकते हो। अगर आपके घर में पर्याप्त जगह है तो आप इस  बिजनेस को अपने घर से ही शुरू कर सकते हो याफिर कोई हॉल या थोड़ी बड़ी सी रूम रेंट पर ले सकते हो।       

8) ट्यूशन क्लास: 

ट्यूशन क्लास

  • ये उन महिलाओं के लिए बहुत ही सही  बिजनेस है जिनको पढ़ाना पसंद है।तो अगर किसी महिला को किसी सब्जेक्ट्स की अच्छी नॉलेज है फिर चाहे वो स्कूल के सब्जेक्ट्स हो या कॉलेज के तो वो इस  बिजनेस को शुरू कर सकते है। अगर घर में पर्याप्त जगह है तो घर पर ही ट्यूशन क्लास का  बिजनेस शुरू किया जा सकता है याफिर कोई रूम रेंट पर ले सकते है। तो इस  बिजनेस से भी बड़ी ही आसानी के साथ महिलाएं घर बैठे पैसे कमा सकती है।    
  • अगर जगह की कमी है या रेंट पर रूम लेने के लिए ज्यादा पैसे नहीं है तो ऐसे में महिलाएं चाहे तो ऑनलाइन ट्यूशन क्लास भी ले सकती है। बस ये बात याद रखनी है की आप जो पढ़ा रही है वो स्टूडेंट्स को अच्छे से समझ आये और एक बार स्टूडेंट्स को अच्छे से समझ आ गया तो इस  बिजनेस में बहुत अच्छे से ग्रो कर सकते है।

9) हॉब्बीज क्लास: 

  • अगर किसी महिला में कोई ऐसी स्किल,टैलेंट याफिर नॉलेज है जिसे लोग सीखना चाहते है जैसे की कुकिंग,पेंटिंग, डांसिंग,सिंगिंग या कोई म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट्स प्लेइंग याफिर ऐसे और स्किल और टैलेंट हो तो वो अपना खुद का हॉब्बीज क्लास शुरू कर के लोगों को अपना स्किल या टैलेंट सीखा सकती है और उनसे पैसे चार्ज कर सकती है। इस  बिजनेस की शुरुवात घर से भी हो सकती है बस उसके लिए पर्याप्त जगह होनी चाहिए तो इस तरह से हॉब्बीज क्लास शुरू कर के भी महिलाएं घर बैठे पैसे कमा सकती है।   

10) यूट्यूब

  • आपको तो पता ही है की आज अपना स्किल,टैलेंट और नॉलेज दुनिया को दिखाने के लिए आज कितने सारे लोग यूट्यूब जैसे प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर रहे है और महीने के लाखों रूपये कमा रहे है और महिलाएं भी इसमें पीछे नहीं है। बस इसमें शुरुवात में थोड़ी मेहनत और पेशेंस की ज़रूरत है और बस इतना याद रखना है की लोगों को अपनी वीडियोस के द्वारा अच्छा कॉन्टेंट मिले।यूट्यूब से गूगल एडसेंस,स्पॉन्सरशिप और एफिलिएट मार्केटिंग के ज़रिये महिलाएं घर बैठे पैसे कमा सकती है।     

11) ब्लॉग्गिंग: 

  • अगर किसी विषय में अच्छी नॉलेज है और उस बारे में लिखना पसंद है तो कोई भी महिला ब्लॉग्गिंग स्टार्ट कर सकती है और घर बैठे पैसे कमा सकती है लेकिन उसके लिए सबसे पहले एक वेबसाइट बनानी होगी वो आप फ्री में या थोड़े पैसे लगाकर बना सकती है।
  • जिस विषय पर हम आर्टिकल्स लिख रहे है वो विषय लोगों को भी पसंद हो। ब्लॉग्गिंग का सीधा सा मतलब ये है की आपको अपने और लोगों के इंटरेस्ट के हिसाब से कोई एक विषय चुनना है और उस पर आर्टिकल्स लिखने है आप जो ये आर्टिकल पढ़ रहे है वो भी एक ब्लॉग ही है। ब्लॉग्गिंग में भी मेहनत और पेशेंस की ज़रूरत है।ब्लॉग्गिंग से भी आप गूगल एडसेंस,स्पॉन्सरशिप और एफिलिएट मार्केटिंग के ज़रिये महिलाएं घर बैठे पैसे कमा सकते है।     

12) फ्रीलांसिंग

फ्रीलांसिंग

  • फ्रीलांसिंग का सीधा सा मतलब ये है की अगर आप में वीडियो एडिटिंग,वेबसाइट डिजाइनिंग,ग्राफ़िक डिजाइनिंग, कंटेंट राइटिंग,SEO (Search Engine Optimization) जैसे स्किल्स है तो आप भी फ्रीलांसिंग कर सकते हो अगर आपको ये स्किल नहीं आती है सबसे पहले आप स्किल को अच्छे से सीखकर फ्रीलांसिंग शुरू कर सकते है। Fiverr,Upwork या Guru जैसी अन्य कई फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर रजिस्टर कर के फ्रीलांसिंग की शुरुवात कर सकते है। तो ये भी एक अच्छा ऑप्शन जिसके ज़रिये महिलाएं घर बैठे पैसे कमा सकती है।  

Conclusion

  • तो इस आर्टिकल के ज़रिये हमने कुछ ऐसे बिजनेस आइडियाज के बारे में जाना जिनसे महिलाएं घर बैठे पैसे कमा सकती है। जिसमें गृह उद्योग,केक और चॉकलेट का बिजनेस,सिलाई-कढ़ाई का बिजनेस,क्राफ्ट बिजनेस,टिफ़िन सर्विस,प्ले स्कूल,ट्यूशन क्लास,ब्यूटी पार्लर,हॉबीज क्लास,यूट्यूब,ब्लॉग्गिंग और फ्रीलांसिंग जैसे बिज़नेसेस शामिल है। 
  • एक बात ध्यान में रखो की यहाँ पर मैंने जिन भी बिज़नेसेस के बारे में बताया है उनमें से जो भी  बिजनेस आपके हिसाब से ठीक लगे वो कीजिये लेकिन कोई भी बिजनेस शुरू करने से पहले उस  बिजनेस के बारे में सभी जानकरी लें,जोखिमों को जाने और एक सही योजना के साथ कोई भी  बिजनेस करें।   

इन्हे भी पढ़े

So guys आपको ये वाला article कैसे लगा ये comment section में ज़रूर बताना; साथ ही साथ कुछ suggestions हो तो बता देना और आपको किस topic पर article चाहिए ये भी बता देना।

आपका कोई personal question हो तो आप मुझे selfhelpinhindi@gmail.com पे मेल कर सकते हो। Thank you, stay connected & love you guys…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments