मन में अच्छे विचार कैसे लाये? जानिये 7 बेहद आसान तरीकें

हेलो दोस्तों ये बात तो आपको पता ही है की हम जब कभी भी अपने मोबाइल के कीपैड पर कुछ टाइप करते है तो  जो भी हमने टाइप किया है वो तुरंत हमें अपने मोबाइल पर दिखाई देता है, ये example मैंने इसलिए दिया ताकि आप आसानी से relate कर सको। क्योंकि हमारा मन भी ठीक इसी तरह से काम करता है यानिकि हमारे मन में जिस भी तरह की बातें जाएंगी ठीक उसी तरह के विचार हमारे मन में आएंगे फिर वो अच्छे भी विचार हो सकते है और बुरे भी। 

आज इस आर्टिकल के ज़रिये हमने कुछ ऐसे आसान टिप्स बताये है जिन्हें अगर आप फॉलो करोगे तो आपका मन अच्छे और पॉजिटिव विचारों से भर जाएगा और आपके मन में जो नेगेटिव या बुरे विचार चलते है वो धीरे धीरे कम हो जाएंगे…तो आईये देखते है की आख़िरकार मन में अच्छे विचार कैसे लाये?    

मन में अच्छे विचार लाने के लिए कुछ आसान टिप्स 

1) अच्छा देखो और सुनो: 

man me acche vichar kaise laye

  • अगर आप सोच रहे हो की अपने मन में अच्छे विचार कैसे लाये? तो इससे पहले आपको ये जानना होगा की आप अपने मोबाइल में किस प्रकार का कंटेंट देखते हो क्योंकि इससे आपके मन पर बहुत गहरा प्रभाव पड़ता है इसलिए अगर आप नेगेटिव न्यूज़, नेगेटिव बातों वाली वीडियोस याफिर गंदी वीडियोस, अश्लील भाषा वाले वीडियोस या अश्लील गाने सुनते हो तो आपके मन में उसी प्रकार के बुरे और गंदे विचार आएंगे। 
  • वही अगर आप अपने मोबाइल में पॉजिटिव और अच्छी चीज़ें देखते और सुनते हो जैसे की एजुकेशनल रिलेटेड बातें, कुछ अच्छी सीख देनी वाली बातें, आध्यात्मिक बातें, मोटिवेशनल बातें, अच्छे गाने सुनते हो और इसके अलावा अच्छी अच्छी किताबें पढ़ते हो इससे तो आपके मन में पॉजिटिव और अच्छे विचार आएंगे और आपकी नॉलेज भी बढ़ेगी। 

2) अच्छे लोगों से साथ रहो: 

  • अब ये भी ज़रूरी है की आप जिन लोगों में हररोज़ उठते बैठते हो वो कैसे लोग है मतलब उनकी सोच कैसी है, उनकी बातें कैसी है और उनका बर्ताव कैसा है क्योंकि अक्सर हम उन्हीं लोगों जैसा बन जाते है जिनके साथ हम ज्यादा समय बिताते है इसलिए आप भी इस बात का ख़ास ध्यान रखे की आप जिन लोगों के साथ अपना ज्यादातर समय बिताते हो उनकी सोच अच्छी हो, उनका बर्ताव अच्छा हो, उनकी आदतें अच्छी हो, वो आपको सपोर्ट करते हो और वो पॉजिटिव और अच्छी बातें बोलते हो।         

3) मैडिटेशन और प्राणायाम करो: 

  • मैडिटेशन से हमारा मन शांत होता है और मन में जो भी नेगेटिव विचार आते है वो भी कम हो जाते है इसलिए आप सुबह के समय कम से कम 10 से 15 मिनट तक मैडिटेशन ज़रूर करो। 
  • इसके अलावा आप मैडिटेशन के साथ साथ प्राणायाम भी करो जिसमें अलग अलग प्रकार के ब्रीथिंग एक्सरसाइजेज शामिल होती है जिनको करने से तनाव और चिंता दूर होती है और हमारा मानसिक स्वास्थ्य अच्छा होता है। 

4) आध्यात्मिकता से जुडो:

man me acche vichar kaise laye

  • चाहे आप किसी भी भगवान को मानते हो लेकिन जब आप आध्यात्मिक बातें सुनने या पढ़ने लगते हो तो आपके मन में एक पॉजिटिविटी आ जाती है, आपके मन में अच्छे विचार आने लगते है, आपको जीवन से जुडी गहरी बातें पता चलती है और इससे आपका जीवन को देखने का नजरिया बदल जाता है; तो मन में अच्छे विचार लाने के लिए आध्यत्मिकता से जुड़ना भी एक सरल उपाय है। 

5) अच्छा खाना खाये:

  • अब आप सोच रहे होंगे की खाना खाने से हम अपने “मन में अच्छे विचार कैसे लाये?” लेकिन आपने वो कहावत तो सुनी होगी की “जैसा अन्न वैसा मन” क्योंकि जिस प्रकार का खाना हम खा रहे है उस खाने से उसी प्रकार की ऊर्जा हमारे शरीर के अंदर बनती है और ये ऊर्जा हमारे मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर प्रभाव डालती है। 
  • इसलिए आप हमेशा ऐसा चीज़ें खाये जो आपकी सेहत के लिए अच्छी है।  कोई भी ऐसी चीज़ ना खाये जिससे की आपकी सेहत पर बुरा असर पड़े। आप ज्यादा से ज्यादा फल, सब्जी, डॉयफ्रुइट्स और घर का बना हुआ खाना ही खाये।  

6) लाइफ की पॉजिटिव साइड देखो

  • कभी कभी हमारी लाइफ में ऐसा वक़्त आ जाता है जैसे की हमारा किसी प्रकार का नुकसान हो गया, कोई करीबी व्यक्ति हमें छोड़कर चला गया या किसी ने हमें धोखा दे दिया तो ऐसे में हमारे मन में नेगेटिव या बुरे विचार आने लगते है और कई बार तो हम बहुत ज्यादा निराश और दुखी हो जाते है और ये होता ही है लेकिन ऐसे में हमें हिम्मत से काम लेना पड़ता है और अपनी लाइफ की जो पॉजिटिव चीज़ें है मतलब की लाइफ में आपके पास क्या क्या है इन चीज़ों पर आपको ध्यान पड़ता है।  
  • इससे भले ही आप उस वक़्त उन नेगेटिव या बुरे विचारों से पूरी तरह बाहर ना आ पाओ लेकिन आपके मन में एक hope रहेगी और आप अपनी आने वाली जिंदगी को पॉजिटिव तरीके से देख पाओगे।   

7) खुद को बिजी रखो

man me acche vichar kaise laye

  • आपने ये कहावत तो सुनी ही होगी की “खाली दिमाग शैतान का घर होता है” इसलिए जब भी अगर आपको ऐसा लगे की आपके मन में बुरे या नेगेटिव विचार आ रहे है तो आप खुद को अपने ज़रूरी काम में बिजी कर लो इससे आपका फोकस शिफ्ट हो जाएगा और आपके मन में जो भी बुरे विचार चल रहे है वो कम हो जाएंगे। 
  • मैं तो कहता हु की आप अपना डेली रूटीन ही ऐसा बनालो जहा पर आप खुद को ज़रूरी कामों में बिजी रख पाओ इससे आपके समय का भी आप ज्यादा अच्छे से इस्तेमाल कर पाएंगे और आपके मन में कोई अनचाहे विचार भी नहीं आएंगे।  

इन्हे भी पढ़े

Conclusion

तो आज इस आर्टिकल के ज़रिये हमने जाना की हम अपने मन में अच्छे विचार कैसे लाये? जिसमें अच्छी चीज़ें देखना और सुनना, अच्छे लोगों के साथ रहना, अपने डेली रूटीन में मैडिटेशन और प्राणायाम को शामिल करना, अच्छा और हेल्थी खाना खाना, आध्यात्मिकता से जुड़ना, अपनी लाइफ की पॉजिटिव साइड को देखना और खुद को ज्यादा से ज्यादा बिजी रखना ये सारी चीज़ें शामिल थी। तो आपको ये आर्टिकल कैसे लगा ये आप हमें कमेंट कर के ज़रूर बताना और अगर आपका कोई पर्सनल सवाल है तो हमें selfhelpinhindi@gmail.com ज़रूर मेल करना।        

Leave a Comment