प्यार में धोखा क्यों मिलता है?

  • कितना दुख होता है ना जब कोई ऐसा इंसान हमारा भरोसा तोड़कर हमें धोखा देता है जिस पर हम सबसे ज्यादा विश्वास करते है और सबसे ज्यादा प्यार करते है। लेकिन आपने कभी ये सोचा है की लोगों को प्यार में धोखा क्यों मिलता है? जी हा अगर हम ये पता कर पाए की लोग प्यार में  धोखा क्यों देते है तो हम कुछ चीज़ों के बारे में पहले से ही सतर्क रहकर प्यार में धोखा खाने से बच सकते है। तो आज के इस आर्टिकल में हम जानने की कोशिश करेंगे की आख़िरकार प्यार में धोखा क्यों मिलता है? और साथ ही साथ ये भी जानने की कोशिश करेंगे की जो इंसान हमें प्यार में धोखा दे उसके साथ हमें क्या करना चाहिए,तो आयी जान लेते है…

जानिये प्यार में धोखा मिलने के कुछ सटीक कारन

1)  सेक्स में संतुष्टि (Sexual satisfaction) ना होना: 

लैंगिक समाधान (Sexual satisfaction)

  • जब पार्टनर एक दूसरे को sexually satisfy पाते तो ऐसे में अपने पार्टनर की तरफ से आपको प्यार में धोखा मिल सकता है। इसलिए किसी भी रिलेशनशिप जाने से पहले या किसी के साथ शारीरिक सबंध बनाने से पहले sex के बारे में सही नॉलेज लें,अपने पार्टनर से भी पूछे की क्या वो आपसे खुश है यानिकि की क्या आप उन्हें sexually satisfy कर पा रहे है इसके बारे में उन्हें पूछे और अगर कोई है भी तो आप और आपके पार्टनर दोनों मिलकर इसका समाधान निकाल सकते है। 
  • अगर आप में कोई कमी है याफिर कोई लैंगिक समस्या है तो घबराये नहीं तुरंत ही किसी अच्छे डॉक्टर को दिखाए। बहुत सी ऐसी होमियोपैथी और आयुर्वेदिक दवाइयां है जिससे आपकी किसी भी तरह की लैंगिक समस्या दूर हो सकती है। हां लेकिन एक बात याद रखें आजकल बहुत सारे फ्रॉड लोग लैंगिक समस्या की नकली दवाईयां बेचकर लोगों को फसा रहे है तो आप इनसे थोड़ा सतर्क रहे।    

2) पार्टनर की भावनाओं को ना समझना: 

  • अगर आप पार्टनर की कदर नहीं करते है, उन्हें दुख पहुंचाते है और उनकी भावनाओं को नहीं समझते है तो में आपको प्यार में धोखा मिलने की संभावना बढ़ जाती है क्योंकि जैसे प्यार में शारीरिक संबंध important है वैसे ही प्यार में एक दूसरे के साथ emotional bond भी होना important है क्योंकि एक इंसान प्यार में शारीरिक और मानसिक दोनों सुख चाहता है,वो चाहता है की प्यार में उसकी भावनाओं की कदर हो और उसकी भावनाओं को कोई समझे इसलिए अपनी पार्टनर की भावनाओ को समझना भी बेहद ज़रूरी है। किसी के भावनाओं को अच्छे से समझने के लिए आप में emotional intelligence का होना ज़रूरी है।  

3) एक दूसरे को समय ना देना: 

  • आजकल लाइफ इतनी बिजी हो गयी है की हम अपने करीबी लोगों को भी समय नहीं दे पाते तो ऐसे में अगर आप अपने पार्टनर के लिए बिलकुल भी समय नहीं दे पाते तो आपको प्यार में धोखा मिल सकता है। क्योंकि एक दूसरे के साथ communication होना,एक दूसरे के साथ quality time spend करना और एक दूसरे का ख्याल रखना ये सभी चीज़ें प्यार में बहुत ही ज्यादा important role निभाती है क्योंकि इससे एक दूसरे के प्रति प्यार बढ़ता है और अच्छी bonding बनती है।  

4) लड़ाई झगड़े होना: 

लड़ाई झगड़े होना

  • हर रिश्ते में लड़ाई झगड़े होते है लेकिन अगर वो लड़ाई झगड़े अगर हद से ज्यादा होने लगे तो उस रिश्ते में वो पहले जैसी बात नहीं रह पाती और ऐसे में लोग एक दूसरे से परेशान होने लगते है और इस रिश्ते से तंग आकर वो किसी और के साथ संबंध बना लेते है और लोगों को प्यार में धोखा मिल जाता है

5) हद से ज्यादा कण्ट्रोल में रखना: 

  • अगर प्यार में कोई अपने पार्टनर पर हद से ज्यादा हद से ज्यादा हक जता रहा है और उसे कण्ट्रोल में रखने की कोशिश कर रहा है तो ऐसे में इंसान को उस रिश्ते में एक घुटन महसूस होने लगती है और इसीलिए वो प्यार में धोखा देता है। इसके लिए ये समझना बेहद ज़रूरी है की प्यार कभी ज़बरदस्ती से नहीं होता और ना ही किसी पर अपना हक जताया जा सकता है। हा एक बात हो सकती है की प्यार में दोनों को एक दूसरे पर भरोसा होना चाहिए, एक दूसरे के साथ committed रहना चाहिए और एक दूसरे को personal space देनी चाहिए।      

6) पार्टनर की नज़र में आपकी वैल्यू कम होना: 

  • देखो दोस्तों अगर प्यार में एक दूसरे को समय देना अच्छी बात है लेकिन हर समय अपने पार्टनर के लिए available रहोगे,उनकी हर बात को मानोगे,खुद को दुख पहुंचाकर या खुद का किसी भी तरह का नुकसान करके आप अपने पार्टनर को खुश करने की कोशिश करोगे तो ऐसा करने से आपके पार्टनर की नज़र में आपकी और आपके प्यार की वैल्यू कम हो जायेगी और ऐसे situation में आपको प्यार में धोखा मिलता है। 
  • इसीलिए  किसी के प्यार में इतना भी मत खो जाओ की आप खुद को ही खो दो, अपने प्यार में एक balance रखने की कोशिश करो अपने पार्टनर के साथ साथ खुद की भी वैल्यू करो और हर समय available मत रहो और उनकी हर बात को मत मानो बल्कि ना भी कहना सीखो।      

7) गलत इंसान से प्यार हो जाना: 

 इंसान से प्यार हो जाना

  • देखिये अब हर कोई perfect तो होता नहीं लेकिन कोई अगर आपको अपनी कमियों के साथ स्वीकार करता है तो उसे ही सच्चा प्यार कहते है,लेकिन किसी इंसान की फितरत ही ऐसी होती है की वो पहले तो आपके साथ बहुत अच्छे से पेश आएगा और आपसे बहुत प्यार करेगा लेकिन जैसे ही अगर उसे आपसे बेहतर कोई इंसान मिल जाए तो वो तुरंत ही आपको छोड़ देंगे।
  •  इसीलिए किसी भी नए रिश्ते में जाने से पहले उस इंसान को अच्छे से समझे और फिर उस रिश्ते में आगे बढ़ना है या नहीं इसका फैसला लें ताकि आपको किसी गलत इंसान के चक्कर में फसकर प्यार में धोखा ना मिल जाए।  

8) रिश्ते से बोर हो जाना: 

  • जब किसी से प्यार  है तो शुरुवात में तो सारी चीज़ें नयी होती है और एक दूसरे के प्रति बहुत आकर्षण रहता है लेकिन वक़्त के साथ बाद में सभी चीज़ों एक बोरियत सी महसूस होने लगती है और यही कारन है की लोगों को प्यार में धोखा मिल जाता है। इसलिए  अपने प्यार का नयापन बरक़रार रखने के लिए खुद को समय समय पर improve करते रहे ,समय समय पर अपनी लाइफस्टाइल को सुधारे,अपने पार्टनर की ज़रूरतों को जाने और एक दूसरे का सम्मान करें इससे आपके प्यार में नयापन बना रहेगा।  

 प्यार में धोखा मिल जाए तो क्या करना चाहिए? 

  • किसी से प्यार में धोखा मिल जाने पर उस इंसान से तुरंत ही दूर हो जाए, ऐसे इंसान को माफ़ ना करें और ऐसे इंसान को अपनी जिंदगी में आने का मौका ना दें क्योंकि क्या पता अगर आपने इन्हें फिर से मौका दे दिया तो वो आपको फिर से धोखा दें इससे तो बेहतर है की आप उस इंसान को अपनी जिंदगी से हमेशा हमेशा के लिए दूर कर दें।   

Conclusion

तो आज इस आर्टिकल में हमने जाना की प्यार में धोखा क्यों मिलता है?,जिसमें लैंगिक समाधान (Sexual satisfaction) ना होना,एक दूसरे को समय ना देना,हद से ज्यादा कण्ट्रोल में रखना,लड़ाई झगड़े होना,पार्टनर की भावनाओं को ना समझना,पार्टनर की नज़र में आपकी वैल्यू कम होना और गलत इंसान से प्यार हो जाना ये सभी बातें शामिल थी| साथ ही साथ हमने य भी जाना की जो इंसान प्यार में धोखा देता है उसको अपनी जिंदगी से दूर करना ही बेहतर है।  

इन्हे भी पढ़े 

So guys आपको ये वाला article कैसे लगा ये comment section में ज़रूर बताना; साथ ही साथ कुछ suggestions हो तो बता देना और आपको किस topic पर article चाहिए ये भी बता देना।

आपका कोई personal question हो तो आप मुझे selfhelpinhindi@gmail.com पे मेल कर सकते हो| Thank you,stay connected & love you guys…

Leave a Reply