Saturday, October 1, 2022
HomeMoney and businessपैसे से पैसा कैसे कमाए - 7 मुख्य तरीके 

पैसे से पैसा कैसे कमाए – 7 मुख्य तरीके 

आज के समय में हर किसी का ध्यान पैसे कमाने के ऊपर लगा है और लोग अलग अलग तरीके से पैसे कमा भी रहे हैं क्योंकि पैसा इंसान की सबसे बड़ी जरूरत बन गया है। हम सभी का ध्यान पैसे कमाने पर होता है लेकिन हमारा ध्यान पैसे बचाने पर नहीं होता है और ना ही हमारा ध्यान उस पैसे को सही जगह पर निवेश करने पर होता है क्योकि पैसे कमाने से भी ज्यादा जरूरी, अपने पैसे को बचाना होता है और उससे भी जरूरी, पैसे को सही जगह पर निवेश करना होता है। क्योंकि सही जगह पर पैसे निवेश करके ही आप पैसे से पैसा कमा सकते हैं।

जल्द से जल्द अमीर बनने का सपना हर इंसान का होता है लेकिन कुछ लोग ही इस सपने को पूरा कर पाते हैं क्योंकि बहुत कम लोगों को पता होता है कि अमीर कैसे बना जाता है। अगर आप भी अमीर बनना चाहते हो, तो आपको अपने पैसे को सही जगह पर निवेश करना आना चाहिए। क्योंकि निवेश करके आप अपने पैसे को तिगुना और चौगुना कर सकते हैं।

अगर आप सिर्फ महीने का 2000 से 3000 रुपए ही निवेश करने लग जाते हैं, तो आप आने वाले कुछ सालों के अंदर करोड़पति बन सकते हैं, अगर आपके पास पैसा है और आप कुछ पैसे निवेश करना चाहते हैं लेकिन आपको समझ नहीं आ रहा है, कि अपने पैसे को कहां पर निवेश करें? तो आप बिल्कुल सही आर्टिकल पढ़ रहे है, हम आपको बताने जा रहे हैं, कि आप पैसे से पैसा कैसे कमा सकते हैं।

पैसे से पैसा कमाने के 7 तरीके

अब हम आपके साथ उन तरीकों के ऊपर बात करने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप पैसे से पैसा कमा सकते हैं और अपनी धनराशि को बढ़ा सकते हैं, इसलिए इन सभी तरीकों को अच्छे से पढ़े-

  1. बिज़नेस कर के पैसे से पैसा कमाए:

पैसे से पैसा कैसे कमाए बिज़नेस कर के पैसे से पैसा कमाए

  • पैसे से पैसा कमाने का सबसे best तरीका ये है की आप खुद का बिज़नेस शुरू करें| अब आपके पास जो भी सेविंग्स है उसका थोड़ासा हिस्सा अपना बिज़नेस शुरू करने में लगा सकते हो| अब आपके मन ये सवाल आ रहा होगा की कौनसा बिज़नेस शुरू करें? तो मै आपको बता दू की एक तो आपकी पढ़ाई जिस भी फील्ड में हुई है उस हिसाब से अपना बिज़नेस शुरू कर सकते हो लेकिन हा उस बिज़नेस का future scope भी देख लेना|
  • इसके अलावा मार्किट में जिस भी चीज़ की डिमांड ज्यादा है उस चीज़ को ध्यान में रखकर आप अपना बिज़नेस शुरू कर सकते है और खुद का कोई प्रोडक्ट बनाकर बेच सकते है याफिर किसी कंपनी के एजेंसी लेकर आप उनके प्रोडक्ट को बेच सकते है|
  • आज कल तो ऑनलाइन बिज़नेस भी बहुत तेज़ी बढ़ रहा है तो ऐसे में आप affiliate marketing, blogging, freelancing, YouTube और social media management जैसे ऑनलाइन बिज़नेस भी कर सकते हो|
  1. खुद के ऊपर निवेश करके पैसे से पैसा कैसे कमाए:

  • अगर आप अमीर इंसान बनना चाहते हैं, तो आज से ही खुद के ऊपर निवेश करना शुरू कर दें। अगर आप हर दिन खुद को बेहतर बनाते चले जाते हैं और नई नई चीजें सीखते चले जाते हैं, तो आप अपनी क्षमता को बढ़ाते रहते हैं और जब आप अपनी क्षमता को बढ़ाने लग जाते हैं, तो आप अपनी क्षमता से किसी भी कार्य को कर सकते हैं और उसके अंदर अच्छे से अच्छा पैसा कमा सकते हैं, इसलिए सबसे पहले खुद के ऊपर निवेश करना शुरू करें।उदाहरण के तौर पर आप content writing, video editing और graphic designing जैसे skills को सीखने में अपना पैसा लगाकर आप पैसा कमा सकते हो|
  1. Buy or Rent से पैसे कमाए:

  • जितनी तेजी के साथ लोगों की जरूरत है बढ़ती जा रही है, उतनी ही तेजी के साथ में महंगाई पर बढ़ती जा रही है तो आपके पास में पैसे कमाने का अच्छा मौका है। इस बिजनेस के अंदर आप कुछ पैसे लगा सकते हैं और चीजों को खरीद सकते हैं, इसके अलावा यदि आपके पास ये चीजें उपलब्ध है तो आप इनको रेंट पर देकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं।
  • यदि आपके पास में कोई भी कार, बाइक प्रॉपर्टी है तो आप जरूरतमंद लोगों को ये चीजें रेंट पर देकर बदले में पैसे कमा सकते हैं, अधिकांश लोगों के पास में इन चीजों की कमी होती है और आप उनको यह चीजें रेंट पर देकर पैसे कमा सकते हैं।
  1. Share Market में निवेश करके पैसे से पैसा कैसे कमाए:

पैसे से पैसा कैसे कमाए Share Market में निवेश करके पैसे से पैसा कैसे कमाए

  • अगर आप पैसे से पैसा कमाना चाहते हैं, तो आप अपने पैसे के कुछ हिस्सों को शेयर मार्केट के अंदर निवेश कर सकते हैं लेकिन यहां पर आप को समझना जरूरी है कि अगर आपको शेयर मार्केट के बारे में बहुत अच्छी जानकारी है, तो आप इसके अंदर ज्यादा पैसे को निवेश कर सकते है।
  • लेकिन अगर आपको बहुत ही कम जानकारी है और आपको नहीं पता है कि शेयर मार्केट क्या होता है, तो शुरुआत के अंदर आपको बहुत ज्यादा पैसे निवेश नहीं करने चाहिए। क्योंकि बिना जानकारी के आप इसके अंदर अपने पैसों को गवा सकते हैं।
  • अगर आपको नहीं पता है कि शेयर मार्केट क्या होता है तो इसके अंदर कंपनियों के Shares बेचे जाते हैं और खरीदे जाते हैं और जिस कंपनी को जितना ज्यादा फायदा होता है, उतना ही वह कंपनी अपने निवेशकों के साथ में शेयर करती है।
  • इसलिए, अगर आप ऐसी कंपनी के अंदर अपने पैसे निवेश करते हैं, जहां पर वह कंपनी भविष्य के अंदर मुनाफा कमाती है, तो आप उस कंपनी के हिस्सेदार बन जाते हैं और वह कंपनी आपके साथ उस मुनाफे को बांटती है और जितना ज्यादा उस कंपनी को फायदा होता है, उतना ही ज्यादा वह कंपनी आपके साथ बाटती हैं, इसलिए शेयर मार्केट के अंदर कम समय के अंदर आप अमीर बन सकते हैं। क्योंकि इसके अंदर बहुत ही कम समय में आपको बहुत अच्छा रिटर्न मिल जाता है।
  1. Mutual fund में निवेश करके पैसे से पैसा कैसे कमाए:

  • म्यूचुअल फंड भी निवेश का एक साधन होता है, अगर आपको शेयर मार्केट के बारे में अधिक जानकारी नहीं है, तो आप अपने पैसे को म्यूचुअल फंड के अंदर निवेश कर सकते हैं और पैसे से पैसा बना सकते हैं।
  • म्यूच्यूअल फंड को फंड मैनेजर के द्वारा मैनेज किया जाता है और निवेशकों के द्वारा जो भी पैसा म्यूच्यूअल फंड के अंदर लगाया जाता है, उस सारे पैसे को फंड मैनेजर के द्वारा अलग-अलग स्थानों पर इन्वेस्ट किया जाता है और जो भी मुनाफा वहां से मिलता है, उस मुनाफे को आपके साथ भी शेयर किया जाता है।
  • इसलिए अगर आपके पास में शेयर मार्केट के अंदर निवेश करने का समय नहीं है, तो आपके लिए म्यूचुअल फंड एक बेहतर विकल्प हो सकता है। अगर आप म्यूचुअल फंड के अंदर लंबे समय तक निवेश करते हैं, तो आपको इसका बेहतर परिणाम मिलता है क्योंकि इसके अंदर कंपाउंडिंग कार्यरत होती है और आप बहुत ही कम समय के अंदर पैसे से पैसा बना सकते हैं।
  1. बीमा (Insurance) के अंदर निवेश करके पैसे से पैसा कैसे कमाए:

पैसे से पैसा कैसे कमाए बीमा (Insurance) के अंदर निवेश करके पैसे से पैसा कैसे कमाए

  • इंश्योरेंस के क्या-क्या फायदे होते हैं, उसके बारे में तो हम सभी को पता होता है, अगर आप इंश्योरेंस के अंदर निवेश करते हैं, तो इसका फायदा आपको और आपके परिवार को होता है क्योंकि आज के समय में किसी भी इंसान के साथ कोई भी दुर्घटना घट सकती है, इसके बचाव के लिए इंश्योरेंस बहुत ही सफलता पूर्वक कार्य करता है।
  • अगर आप इंश्योरेंस के अंदर निवेश करते हैं, तो मैच्योरिटी के समय कंपनी की तरफ से आपको अच्छी धनराशि मिल जाती है और अगर किसी कारणवश आपके साथ कोई दुर्घटना घटित हो जाती है, तो आपके परिवार को पूरी धनराशि मिल जाती है और साथ ही साथ आप और आपका परिवार, पूरी तरह से इसके अंदर सुरक्षित रहता है इसलिए अपनी धनराशि का कुछ हिस्सा इंश्योरेंस के अंदर जरूर निवेश करें।
  1. FD (fixed deposit) के अंदर निवेश करे –

  • FD के बारे में हम सभी को पता होता है और FD के क्या-क्या फायदे होते हैं, इसके बारे में भी हम सभी को जानकारी होती है, इसके अंदर अगर आप अपनी धनराशि को जमा करवाते हैं तो आपको 7 से 10% तक का ब्याज मिलता है और आपका पैसा पूरी तरह से सुरक्षित भी रहता है।
  • इसके अंदर पूरी तरह से गारंटी होती है, कि आपको ब्याज मिलेगा और आपका पैसा सुरक्षित रहेगा, इसके अंदर अगर आप निवेश करते हैं, तो आपको कभी भी नुकसान नहीं होता है और अगर आप लंबे समय के लिए इसके अंदर निवेश करते हैं तो आप की धनराशि तेजी के साथ बढ़ने लग जाती है इसलिए FD के अंदर निवेश जरूर करें।

Conclusion:

आज हमने बात की है “पैसे से पैसा कैसे कमाए” अगर आप भी कम समय के अंदर अमीर बनना चाहते हैं, तो इन सभी तरीकों को अपने जीवन में जरूर अपनाएं और अगर आप इन सभी तरीकों को अच्छे से अपनाते हैं, तो कुछ समय के बाद ही आप अपने अंदर बदलाव को महसूस करने लग जाएंगे।आशा करते हैं कि आपको इस आर्टिकल पैसे से पैसा कैसे कमाए? की जानकारी पसंद आई होगी, अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो इसको लाइक और शेयर जरूर करें धन्यवाद।  

FAQs –

1) – ज्यादा पैसा कमाने के लिए क्या करना चाहिए?

म्यूचुअल फंड में निवेश करके 

स्टॉक मार्केट में ट्रेडिंग करके 

रियल स्टेट से पैसे कमाए 

एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कमाए 

ई-कॉमर्स वेबसाइट से पैसे कमाए 

ट्रेडिंग करके पैसे कमाए

2) – ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?

अपना ब्लॉग बनाकर पैसे कमाए 

यूट्यूब से पैसे कमाए 

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाए

App बनाकर पैसे कैसे कमाए

3) – जल्दी से जल्दी पैसा कैसे कमाए?

यदि आप जल्द से जल्द पैसा कमाना चाहते हैं तो मैं आपको एक बात बताना चाहता हूं कि कम समय में अधिक पैसा कमाने का कोई शॉर्टकट तरीका नहीं है, इसके लिए आपके पास एक स्किल का होना जरूरी है, जब आपके पास स्किल होती है तो आप अपनी उस Skill से कम समय में अधिक पैसा कमा सकते हैं।

So guys आपको ये वाला article कैसे लगा ये comment section में ज़रूर बताना; साथ ही साथ कुछ suggestions हो तो बता देना और आपको किस topic पर article चाहिए ये भी बता देना|

आपका कोई personal question हो तो आप मुझे selfhelpinhindi@gmail.com पे मेल कर सकते हो| Thank you, stay connected & love you guys…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments