HomePersonality DevelopmentCommunication Skillsपढ़ाई में तेज कैसे बने? 12 मूल मंत्र अपनाएं पढ़ाई में सफलता...

पढ़ाई में तेज कैसे बने? 12 मूल मंत्र अपनाएं पढ़ाई में सफलता पान के लिए

हर student को लगता है की वो पढ़ाई में तेज बने,उनको सारी चीज़ें अच्छे से समझ आये और उनके exam results भी अच्छे आये।लेकिन बहुत सारे students ऐसे होते है जो पढ़ाई में उतने अच्छे नहीं होते इसके पीछे बहुत सारे कारण है लेकिन आप जैसे ही उस कारण को जानकर और अपनी गलतियों को पहचानकर उस पर काम करते हो तब आप पढ़ाई में तेज बन पाते हो तो इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज आर्टिकल मैं अपने personal experience के basis पर आपको कुछ ऐसे सटीक और ज़बरदस्त उपायों के बारे में बताने वाला हु जिन्हें follow कर के आप भी पढ़ाई में तेज बन जाओगे।  

पढ़ाई में तेज ना होने के कारण: 

1) पढ़ाई में ठीक से मन ना लगना। 

2) सोच समझकर पढ़ाई करने की जगह रट्टा मारकर पढ़ाई करना। 

3) पढ़ाई के लिए पर्याप्त समय ना देना और consistency के साथ पढ़ाई ना करना। 

4)  Weak (कमजोर) subject पर काम करने की बजाय उससे भागना। 

5) पढ़ाई में होने वाली गलतियों को ना सुधारना।   

पढ़ाई में तेज होने के उपाय

1) मन लगाकर पढ़ाई करो

मन लगाकर पढ़ाई करो

  • अक्सर कुछ स्टूडेंट्स सिर्फ नाम के लिए पढ़ाई कर रहे होते है मतलब की पढ़ाई करते वक़्त उनका ध्यान यहाँ वहाँ भटक रहा होता है और ऐसे में वो पूरा मन लगाकर पढ़ाई नहीं करते इसलिए वो जो भी पढ़ते है वो उन्हें अच्छे से समझ नहीं आता। 
  • इसलिए ध्यान से पढ़ो,पढ़ाई के लिए सही जगह चुनो और जिन चीज़ों से आपका ध्यान भटकता है उन चीज़ों से दूर रहो जैसे की मोबाइल,सोशल मीडिया,फ्रेंड्स,शोरशराबा और नेगेटिव लोग।इसके अलावा पढ़ाई में मन लगाने के लिए आप meditation का भी सहारा ले सकते हो इससे आपकी concentration power बढ़ती है  और मन शांत रहता है।

2) हर Concepts को अच्छे से समझो: 

  • एक बात याद रखो आपको कोई भी चीज़ रटनी नहीं है बल्कि हर एक subject के basics को और उस में मौजूद हर एक concept को बारीकी से समझना है। ऐसा करने से आप सारे subjects को अच्छे से समझ पाओगे,आपको सारी चीज़ें याद भी रह पाएगी और ऐसा regularly करने से आप पढ़ाई में तेज बन जाओगे।  

3) Weak subject’s पर काम करो: 

  • अक्सर कुछ students एक गलती करते है और ये की वो जिस भी subject में weak है उससे वो डरते है और उससे वो भागते रहते है पर आपको ऐसा बिलकुल भी नहीं करना है बल्कि आप जिस भी subject में weak है उस पर ज्यादा मेहनत करनी है।

4) पढ़ाई के लिए Internet का इस्तेमाल करो: 

Internet का इस्तेमाल करो

  • सभी subject के concepts को अच्छे से समझने के लिए आप internet का भी इस्तेमाल कर सकते हो। तो school/college में जो भी आपको पढ़ाया जा रहा है उन चीज़ों से related आप images और videos देखो इससे आपको सभी चीज़ें बहुत ही अच्छी तरीके से समझ में आ जाएंगी,सभी चीज़ें अच्छे से याद रहेंगी और इससे आप पढ़ाई में तेज बन पाओगे।  

5) चीज़ों को दोहराओ (Revise) करो: 

  • आपको school/college में जो भी पढ़ाया जाता है उसे रोज़ के रोज़ घर आकर revise किया करो और जिन चीज़ों में दिक्कत आ रही है उन पर काम करो।  इससे जो भी चीज़ें आपने दिन भर school/college में पढ़ी है वो आपको याद आ जाएंगी और चीज़ें लंबे समय तक याद भी रहेंगी। इसके अलावा रोज़ के रोज़ self study करते वक़्त भी पिछली बार आपने जितनी पढ़ाई की है उसे revise करो इससे आपको पिछली सारी चीज़ें याद आ जाएंगी,पढ़ाई की शृंखला (Link) नहीं तूटेगी और आप पढ़ाई में तेज बन जाओगे।   

6) गलतियों को सुधारो: 

  • School/College में जो unit tests होते है उस में आपके कितने marks आ रहे है ये देखो और अगर आपके marks कम आ रहे है तो कहा पर गलतियां हो रही है ये देखो और उसे सुधारने की कोशिश करो इसमें आप अपने teachers की भी help ले सकते हो। तो जब आप पढ़ाई में हो रही गलतियों को सुधारते हो तब आपके marks भी अच्छे आते है और आप धीरे धीरे पढ़ाई में तेज भी बनने लगते हो।    
  • इसके अलावा हर हफ्ते या दो हफ्ते बाद आपने जो भी पढ़ाई की है उसके ऊपर हर subject का एक छोटा taste लो और वो taste paper आप अपने subject teacher को check करने के लिए बोलो इससे आपको अपनी गलतियों के बारे में पता चल जाएगा और आप उन गलतियों पर काम कर के खुद को improve कर पाओगे।   

7) Self study करो: 

  • कुछ students सिर्फ school/college के होने वाले lectures पर ही निर्भर रहते है और उनको लगता है की बस यही पढ़ाई है लेकिन ऐसा नहीं है बल्कि आपके पढ़ाई का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा self study ही है। Self study का मतलब school/college में जो चीज़ें पढ़ाई गई है उन्हें खुद से पढ़ना और सारी चीज़ों को अच्छे से समझना। Self study से पढ़ाई में आप खुद को काफी ज्यादा improve कर पाते हो और इस वजह से आप पढ़ाई में तेज बन जाते हो।     

8) अच्छे Notes बनाओ

अच्छे notes बनाओ

  • आपको जितने भी subject’s है उन सारे subjects के proper notes बनाओ और इसके अलावा हर subject का study material जैसे की किताबें,assignments,previous exam question papers ये सब भी आपके पास होना ज़रूरी है ताकि आप हर subject को अच्छे से पढ़ सको।

9) शंकाएं (Doubts) पूछो: 

  • पढ़ाई करते वक़्त अगर आपको कोई चीज़ समझ ना आये तो आप बेझिजक होकर अपने teachers से उस बारे में पुछलो इससे आपके मन में कोई confusion नहीं रहेगा।

10) School/College regular जाओ: 

  • अगर आपको लगता है की आपको सारे subjects अच्छे से समझ आये तो आपको school/college regular जाना पड़ेगा क्योंकि वहा पर आपको सारे subject’s उनके concepts गहरायी से समझ में आ जाएंगे।     

11) पढ़ाई में consistency रखो: 

consistency रखो

  • ऐसे बहुत से students है जो की सिर्फ exam नजदीक आने पर ही पढ़ना शुरू कर देते है और ऐसा करने से वो सारे subjects  को अच्छी तरीके से नहीं पढ़ पातें और इसका परिणाम exam results पर होता है। 
  • लेकिन सोचो अगर आप पहले से ही consistency के साथ यानिकि हर हर रोज़ निरंतरता के साथ एक सही study time table बनाकर पढ़ाई करोगे तो आप बहुत अच्छी तरीके से सभी subjects को पढ़ पाओगे और इससे आप पढाई में तेज बन जाओगे और बेशक exam में भी आपके marks अच्छे आएंगे। इसके अलावा आपको हर subject को अपने study time table के हिसाब से एक विशेष समय दें एक समय पर एक ही subject पर ध्यान दें।    

12) इन चीज़ों से भी होगा फायदा: 

  • अच्छी नींद लें क्योंकि अच्छी नींद लेने से ही आपके शरीर और दिमाग को proper rest मिल पायेगा,शरीर में energy बनी रहेगी और पढ़ाई में मन लग पायेगा।  
  • रात को गुनगुने पानी में 4 से 5 बादाम भिगोकर रखें और फिर सुबह खाली पेट उन्हें खाये और इसके अलावा आप रात को गुनगुने पानी में 2 से 3 अखरोट भिगोकर रखें और फिर सुबह खाली पेट उन्हें खाये इससे आपका दिमाग तेज हो जाएगा। 
  • सौफ और मिश्री समान मात्रा में लेकर उन्हें पीसकर पाउडर बना लें और रोज़ सुबह नाश्ता होने के बाद और रात को खाना खाने के बाद एक से दो चम्मच इसका सेवन करें इससे आपकी याददाश्त की शक्ति बढ़ती है।  

Conclusion

तो आज इस आर्टिकल में हमने जाना की कैसे हम हर एक concept को बारीकी से समझकर,concepts को अच्छे से समझने के लिए internet का इस्तेमाल कर के,पढ़ी हुयी चीज़ों को revise कर के,consistency के साथ पढ़ाई कर के,Regularly school/college जाकर,समय समय पर खुद का taste लेकर,पढ़ाई में होने वाली गलतियों को सुधारकर,weak subjects पर काम कर के और हररोज़ self study कर के हम पढ़ाई में तेज बन सकते है।  

इन्हे भी पढ़े

So guys आपको ये वाला article कैसे लगा ये comment section में ज़रूर बताना,साथ ही साथ कुछ suggestions हो तो बता देना और आपको किस topic पर article चाहिए ये भी बता देना।

आपका कोई personal question हो तो आप मुझे selfhelpinhindi@gmail.com पे मेल कर सकते हो। Thank you, stay connected & love you guys…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments