Monday, November 28, 2022
HomePersonality Developmentनए दोस्त कैसे बनाएं ? नए दोस्त बनाने के 9 सटीक तरीके...

नए दोस्त कैसे बनाएं ? नए दोस्त बनाने के 9 सटीक तरीके अपनाएं

कुछ लोगों का स्वभाव ऐसा होता है, जिसकी वजह से उनके दोस्त अपने आप ही बनने लग जाते हैं लेकिन कुछ लोगों को नए दोस्त बनाने के लिए बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। दोस्तों, जिन लोगों के दोस्त बहुत ही आसानी से बन जाते हैं, उनके अंदर कोई ना कोई ऐसा गुण जरूर होता है, जिसकी वजह से उनके दोस्त बहुत ही जल्द और कम समय के अंदर बन जाते हैं। लेकिन अगर आप नए दोस्त बनाने में असमर्थ है तो उसके पीछे कोई कारण जरूर होता है, अगर आप अपने उस कारण हो जान लेते हैं तो आप आसानी से नए दोस्त बना सकते हैं। 

अगर आप का अभी तक कोई अच्छा दोस्त नहीं बना है और आप अभी भी एक अच्छे दोस्त की तलाश कर रहे हैं, तो अब समय है खुद को बदलने का और अपने अंदर कुछ अच्छे बदलाव करने का, जिससे की आपके बोलने भर से ही आपके नए दोस्त बनने लग जाए। इसलिए हम आपके साथ कुछ टिप्स शेयर करने जा रहे है, जिसकी मदद से आप अपने नए दोस्त बना सकते हैं। 

नए दोस्त बनाने के 9 सटीक तरीके

अगर आप इन सभी टिप्स को अपनाते हैं, तो आप अपने लिए अच्छे दोस्त की तलाश कर सकते हैं इसलिए इन सभी tips को ध्यानपूर्वक पढ़ें और इनको अपने जीवन में जरूर अपनाएं… 

1. खुल कर बात करना शुरू करें

खुल कर बात करना शुरू करें

  • अक्सर हमने देखा है कि कुछ लोग ऐसे होते हैं जो कि बहुत ही कम बात करते हैं और जब उनके साथ कुछ लोग खड़े होते हैं तो ऐसे लोग बहुत ही कम बोल पाते हैं और शायद यही कारण होता है कि उन लोगों के बहुत ही कम  दोस्त होते हैं। 
  • उनको दोस्त बनाने में बहुत समस्या होती है क्योंकि दोस्त उन्हीं के बनते हैं जो दूसरों के साथ में खुलकर बातें करते हैं और उनके रंग में ही पूरी तरह से घुल जाते है इसलिए अगर आप खुलकर बात करने वाले बन जाते हैं और किसी भी इंसान से अच्छे से बातें करते हैं तो आप बहुत ही जल्द नए दोस्त बना सकते हैं। 
  • हमारे आसपास मे हम कुछ ऐसे मित्र बनाना चाहते हैं, जो कि हमारे बहुत ही खास मित्र हो, उसके लिए आपको सबसे पहले उनसे अच्छे से बात करनी होती है क्योकि खुलकर बात करने से आप अच्छे मित्र बना सकते हैं। 

2. लोगों की मदद करें

  • अगर आप अच्छे मित्र बनाना चाहते हैं, तो दूसरों की मदद करना शुरू कर दें क्योंकि जो इंसान दूसरों की मदद करता है, उस इंसान को सभी पसंद करते हैं और दूसरों की मदद करना यह एक ऐसा गुण है जो कि हर किसी को अच्छा लगता है और हर एक इंसान इस चीज से प्रभावित होते हैं। 
  • अगर आप किसी भी स्कूल या कॉलेज में पढ़ते हैं या कहीं पर जॉब करते हैं तो आप वहां पर अपने साथियों की मदद कर सकते हैं, जिससे धीरे-धीरे अपने आप ही आपके मित्र बनने लग जाएंगे। 

3. सभी से अच्छे से बात करें

  • कहा जाता है कि इंसान जैसा खाता है अन्न वैसा ही हो जाता है उसका मन और जैसा पीता है पानी वैसे ही हो जाती है उसकी वाणी। 
  • अगर आपको किसी इंसान को प्रभावित करना है तो आप अपनी बोली के माध्यम से ही उसको प्रभावित कर सकते हैं क्योंकि अगर कोई इंसान आपसे अच्छे से बात करता है, तो वह इंसान आपको अच्छा लगता है और जो इंसान आपसे गलत तरीके से बात करता है वो इंसान आपको बुरा लगता है और गलत तरीके से बात करने वाले इंसान को कोई भी अपना दोस्त नहीं बनाता है और जो अच्छे से बात करता है, उस इंसान को सभी दोस्त बनाना चाहते है इसलिए अपनी बोली को मधुर बनाये। 

4. Outdoor खेल खेले

नए दोस्त कैसे बनाएं Outdoor खेल खेले

  • खेलों के माध्यम से आप बहुत अधिक मित्र बना सकते हैं क्योंकि अगर आप घर से बाहर जाते कोई भी खेल खेलते हैं, तो आपको अन्य लोगों की जरूरत पड़ती है और जब उनके साथ आप खेल खेलते हैं, तो आप आसानी के साथ अच्छे मित्र बना सकते हैं। 
  • आपके साथ जो खेल खेलते हैं, हो सकता है वो आपके स्कूल के अंदर या कॉलेज के अंदर आपके साथ पढ़ते हो या आपके साथ कोई जॉब करता हो लेकिन जब आप उनके साथ कोई भी खेल खेलते हैं तो आपकी मित्रता अपने आप ही बन जाती है। 

5. हमेशा हंसते रहें और खुश रहें

  • दोस्तों, क्या आप उस इंसान के साथ रहना पसंद करते हैं जो इंसान हर समय दुखी ही रहता है और जब भी आप उसके पास बैठते हैं या उससे बातें करते हैं तो हर समय आपके सामने दुखी होने वाली ही बातें करता है। 
  • दोस्तों ऐसे इंसान को कोई भी अपना दोस्त नहीं बनाना चाहता है लेकिन जो इंसान हर समय खुश रहता है और आपको भी खुश रखता है, ऐसे इंसान के साथ हर कोई दोस्ती करना चाहता है, इसलिए अगर आप भी अच्छे दोस्त बनाना चाहते हैं, तो हर समय खुश रहे और हंसते रहे। 

6. Smart बनकर रहे

  • आज के समय में हर कोई बहुत ही समझदारी के साथ में दोस्त बनाते हैं, कोई भी इंसान किसी को भी अपना दोस्त नहीं बनाता है क्योंकि जो इंसान भोला-भाला होता है और सीधा-साधा होता है, उस इंसान को कोई भी अपना दोस्त नहीं बनाता है। 
  • आज के समय में लोग Status को Check करते हैं और उसके अनुसार ही अपनी दोस्त बनाते हैं इसलिए अगर आप भी मित्र बनाना चाहते हैं, तो अच्छे कपड़े पहने और अच्छे दिखे और लोगों के साथ अच्छे से पेश आये, इस तरह से जब आप करते हैं तो आपके मित्र बनने लग जाते हैं। 

7. दोस्ती में गद्दारी ना करें

  • अगर आप नए दोस्त बनाना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपके दिमाग में यह होना चाहिए कि आप अपने दोस्त को कभी भी धोखा नहीं देंगे और अगर आप दोस्ती में किसी को भी धोखा देते हैं, तो उस इंसान का भरोसा आपके ऊपर से हमेशा के लिए उठ जाता है औरआपकी दोस्ती हमेशा हमेशा के लिए तूट सकती है। इसलिए अपने दोस्तों के और हर एक इंसान के प्रति ईमानदार रहे किसी को धोखा न दें; इससे नए लोग भी आपके इस स्वभाव को देख कर आपसे दोस्ती करना चाहेंगे।
     

8. इंटरनेट की मदद ले सकते हैं

इंटरनेट की मदद ले सकते हैं

  • आज के समय में हम सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हैं, वहां पर जाकर आप अपने लिए कोई भी अच्छा दोस्त खोज सकते हैं। लेकिन सोशल मीडिया पर दोस्ती करते वक़्त जिस इंसान से आप दोस्ती कर रहे है उसे पहले अच्छे से जान पहचान होने के बाद और उसका बैकग्राउंड जानने बाद ही आप उससे गहरी दोस्ती बनाये क्योंकि सोशल मीडिया पर आज कल दोस्ती के नाम पर लोगों को फसाया भी जा रहा है।

9. पैसे कमाए

  • जी हां दोस्तों अगर आप चाहते हैं कि आपके अच्छे मित्र बने, तो उसके लिए आपको पैसे भी कमाना जरूरी होता है क्योंकि अगर आप आर्थिक रूप से अच्छे होते हैं, तो लोग आपके साथ जल्द जुड़ते हैं और आपके बहुत ही जल्द मित्र बनते हैं। 

नए दोस्त बनाने के कुछ और तरीके –

  • किसी से भी दोस्ती करते समय जो भी सच है उसको साफ-साफ बोलें। 
  • कभी भी किसी के साथ गलत तरीके से बातें ना करें और ना ही कभी किसी से झूठ बोले, क्योंकि जब आप झूठ बोलते हैं तो कुछ समय के लिए आपके दोस्त तो बन जाते हैं लेकिन बाद में सभी दोस्त आपका साथ छोड़ देते हैं। 
  • जिस तरह का व्यक्तित्व आपका असल में होता है, अगर उस तरह के व्यक्तित्व के साथ आप अपने नए दोस्त बनाने की कोशिश करते हैं, तो आपकी दोस्ती बहुत ही कमाल की बनती है। 

Conclusion

आज के इस लेख नए दोस्त कैसे बनाएं के माध्यम से हमने यह जानने की कोशिश की है कि किस तरह से आप नई दोस्त बना सकते हैं और हमने दोस्त बनाने के कुछ तरीकों के बारे में भी बात की है। 

अगर आप इन सभी तरीकों को अपनाते हैं तो मैं पूरे विश्वास के साथ कह सकता हूं कि आप अपने लिए अच्छे मित्र खोज सकते हैं। 

अगर आपको यह लेख दोस्त कैसे बनाएं पसंद आया तो इसको अपने दोस्तों के साथ में शेयर जरूर करें धन्यवाद। 

इन्हे भी पढ़े

So guys आपको ये वाला article कैसे लगा ये comment section में ज़रूर बताना; साथ ही साथ कुछ suggestions हो तो बता देना और आपको किस topic पर article चाहिए ये भी बता देना|

आपका कोई personal question हो तो आप मुझे selfhelpinhindi@gmail.com पे मेल कर सकते हो| Thank you, stay connected & love you guys…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments