HomeStudy and Careerऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें - जानिए ऑनलाइन पढ़ाई करने के सटीक तरीकें

ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें – जानिए ऑनलाइन पढ़ाई करने के सटीक तरीकें

  • आज हर एक चीज़ की information हमें एक click पर मिल जाती है इसीलिए आजकल ऑनलाइन पढ़ाई का भी बहुत trend है और कोरोना जैसे pandemic में तो सभी स्कूल, कॉलेज ने online teaching कर के ही students को पढ़ाया है। लेकिन ऐसे कई सारे students है जिन्हें पता ही नहीं है की ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें?
  • यानिकि students ये नहीं जानते की किन किन तरीकों को अपनाकर वो ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते है। तो आज के इस आर्टिकल में इसी problem को ध्यान में रखकर हमने कुछ ऑनलाइन पढ़ाई के कुछ बेहतरीन और सटीक तरीकें बताये है जिन्हें अपनाकर आप आसानी से ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते है।

ऑनलाइन पढ़ाई करने के लिए किन चीज़ों की ज़रूरत है?

  • ऑनलाइन पढाई के लिए एक लैपटॉप / कंप्यूटर या कम से कम एक स्मार्टफोन की ज़रूरत होती है और साथ ही उसमें एक अच्छे speed वाला internet होना ज़रूरी है।

ऑनलाइन पढ़ाई करने के फायदे:

1) आप कही पर भी और किसी भी वक़्त पढ़ाई कर सकते है। 

2) आपको किसी सब्जेक्ट के नोट्स याफिर बुक्स को ऑनलाइन पढ़ सकते हो।

3) अगर आप कही बाहर तो भी आप पढ़ाई कर सकते हो।

4) आप अपनी पढ़ाई वक़्त पर पूरी कर सकते हो, पढ़ाई में निरंतरता रह पाती है और इससे समय की भी बचत हो जाती है।

5) ऑनलाइन पढ़ाई करते वक़्त आपको सारी चीज़ों की information text, images और videos के form में मिल जाती है इसलिए सारी चीज़ें अच्छे से समझ आती है।

6)  आप अपने घर में बैठकर पढ़ाई कर सकते हो इसलिए ऑनलाइन पढ़ाई करना ज्यादा सुविधाजनक है|

ऑनलाइन पढ़ाई करने का तरीका

1) Google:

  • आज Google दुनिया का सबसे बड़ा search engine है और इसमें जिस भी चीज़ की information search करते हो वो तुरंत ही आपको मिल जाती है। Google पर आप ना सिर्फ लिखित (Text) के form (स्वरुप) में बल्कि आप images और videos के form में भी information को search कर सकते है। तो जिस भी चीज़ की आप information की search कर रहे है उसकी text के form में लिखी information को पढ़ने के साथ साथ अगर ज़रूरी लगे तो उसकी images को और videos को भी देखो ताकि आप जिस भी चीज़ के बारे में आप जानना चाह रहे है उसके बारे में आपको अच्छी तरीके से पता चलें। तो इस तरीके से आप Google का इस्तेमाल कर के आसानी के साथ ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते हो।

2) YouTube:

  • Google के बाद YouTube ही सबसे बड़ा video search engine platform है। यहाँ पर आपको अपनी पढ़ाई से जुडी हर एक चीज़ की information videos के form में मिल जाती है। अगर आपको पढ़ाई करते वक़्त चीज़ों को अच्छी तरिके से और गहराई से समझना है तो आप videos के ज़रिये चीज़ों को समज सकते है इससे चीज़ें अच्छी तरीकें से याद भी रह पाती है। तो इस तरीके से आप YouTube videos का इस्तेमाल कर के भी आसानी के साथ ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते हो।

3) Quora:

  • Quora एक ऐसा platform है जहा पर की लोग हर किसी चीज़ को लेकर सवाल और जवाब करते है। तो इस platform पर आपको अपने पढ़ाई से जुड़े सवाल पूछने है और उसका जवाब ज्यादातर समय पहले से ही मौजूद रहता है याफिर आपके सवाल का जवाब थोड़ी देर बाद दिया जाता है। कई बार Quora पर subject expert के ज़रिये सवालों के जवाब दिए जाते है तो ये भी एक बहुत अच्छी बात है। Quora ला इस्तेमाल करने के लिए जैसे आप Google और YouTube में account बनाते है वैसे account बनाना पड़ता है और उसके बाद आप ऑनलाइन पढ़ाई के लिए Quora का इस्तेमाल कर सकते है। और Quora website के form में और Google play store पर app के form में भी available है।

4) Websites:

  • कुछ ऐसी popular websites जिसका इस्तेमाल कर के आप अपनी पढ़ाई कर सकते है। जैसे की infoplease.com और www.encyclopedia.com। ये websites पढ़ाई के लिए काफी विश्वसनीय (Reliable) मानी जाती है यहाँ पर आपको अपने हर subjects से जुडी बहुत ही अच्छी और सटीक जानकारी मिलती है; तो ऑनलाइन पढ़ाई करने के लिए आप इन websites का भी बेशक इस्तेमाल कर सकते है।

5) University / School / College websites:

ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें Board College websites

  • आप अपने field के subjects की पढ़ाई Board याफिर आपके अपने College websites से भी कर सकते हो। क्योंकि आप जिस भी university या board की exam दे रहे हो याफिर जिस भी college में पढ़ाई कर रहे हो वो भी अपनी website के ज़रिये students को study material और previous exam question papers provide करते है; तो आप वहा से भी अपनी ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते हो।

6) PDF Files:

  • आप अपने subjects से जुड़े PDF files को download कर के भी पढ़ाई कर सकते हो बस search करते समय आपको अपने subject या topic के आगे PDF लगा देना है जैसे की ” Electrical pdf ” याफिर ” atomic structure pdf notes ” । इसके अलावा आपके जो भी books है उन्हें भी आप PDF files के रूप में download कर सकते है कई बार book free available हो जाती है और कभी कभी किसी PDF book के लिए आपको पैसे भी देने पड़ सकते है।
  • PDF Files का सबसे बड़ा फायदा ये है की एक बार आपने इसे download कर लेने के बाद आप उसे बिना internet के भी इस्तेमाल कर सकते हो। तो इस तरह से ऑनलाइन पढ़ाई के लिए PDF files भी बेहद फायदेमंद साबित होती है।

7) Online Classes:

  • अगर आप कही ऐसी जगह पर है जहा पर कोई सही से पढ़ाने वाला नहीं है याफिर आप पढ़ाई करने के लिए घर से बाहर नहीं निकल सकते है तो आप online class join कर के भी अपनी पढ़ाई कर सकते हो। आप internet की मदद से आप को जिन भी subjects की पढ़ाई करनी है उसकी online class खोज कर ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते हो।
Conclusion

तो आज इस आर्टिकल के ज़रिये हमने जाना की कैसे हम Google और YouTube जैसे search engine, Quora जैसे platform, www.infoplease.com और www.encyclopedia.com और अपने Board / College websites का, PDF files का इस्तेमाल कर के ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते है और तो और अगर पढ़ाई के लिए अच्छी सुविधा ना होने पर हम ऑनलाइन क्लासेस के ज़रिये भी ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते है|

So guys आपको ये वाला article कैसे लगा ये comment section में ज़रूर बताना; साथ ही साथ कुछ suggestions हो तो बता देना और आपको किस topic पर article चाहिए ये भी बता देना| कोई personal question हो तो आप मुझे selfhelpinhindi@gmail.com पे मेल कर सकते हो|

Thank you, stay connected & love you guys…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments