HomePersonality DevelopmentCommunication Skillsएक Successful Blogger कैसे बने - कम समय में Blogger बनने की...

एक Successful Blogger कैसे बने – कम समय में Blogger बनने की 7 Tips 

  • How to Become a Successful Blogger in Hindi |आज के समय में हर कोई यूट्यूब वीडियो देखना और ब्लॉग पढ़ना पसंद करता है। जब भी हम को किसी भी विषय से रिलेटेड जानकारी की आवश्यकता होती है तो हम गूगल पर सर्च करते हैं और गूगल हमको ब्लॉग/वेबसाइट के जरिए उसका Solution देता है। यहां तक तो हम सभी को पता होता है लेकिन क्या आपको पता है कि आप अपना खुद का Blog बनाकर भी पैसा कमा सकते हैं
  • जी हाँ दोस्तों,आप एक ब्लॉगर बनकर अच्छी कमाई कर सकते हैं लेकिन अब सवाल यह उठता है कि एक Successful Blogger Kaise Bane क्योंकि वर्तमान में Millions of Blog हैं,जिन पर हर दिन Millions of Articles पब्लिश होते हैं तो ऐसे में आप एक सफल ब्लॉगर कैसे बन सकते हैं? आपके इसी सवाल का जवाब हम आपको सिर्फ 7 Steps के अंदर देने वाले हैं,जिनको पढ़कर आपने न सिर्फ यह जानेंगे कि एक Blogger Kaise Bane बल्कि आप एक सक्सेसफुल ब्लॉगर भी बन सकते हैं तो आइए बिना देरी किए जानते हैं – 

 एक सफल Blogger Kaise Bane? – 

  • ब्लॉगर के आंकड़ों के अनुसार 10 में से सिर्फ 2 ही ब्लॉगर सफल हो पाते हैं और अच्छी कमाई कर पाते हैं बाकी के ब्लॉगर कभी भी ब्लॉगिंग में सफल नहीं हो पाते हैं। ब्लॉगिंग में सफल होने के लिए धैर्य रखना सबसे जरूरी होता है और साथ ही साथ कड़ी मेहनत,सही सोच और सही निर्णय की जरूरत होती है और इनके अलावा 7 ऐसी बातें जो एक सक्सेसफुल ब्लॉगर बनने के लिए आपके अंदर होनी ही चाहिए तो वो कौन-कौन सी बातें हैं,जानने के लिए इस लेख को आखिर तक पढ़े –        

  7 Tips to Become a Successful Blogger in Hindi 

  • अब आगे इस लेख के अंदर हम आपके साथ Blogger बनने की 7 महत्वपूर्ण टिप्स शेयर करने वाले हैं, जिनको अपनाकर आप अपने ब्लॉगिंग की Journey की शुरुआत कर सकते हैं।आगे इस लेख के अंदर हम आपके साथ महत्वपूर्ण बिंदु के ऊपर बात करने वाले हैं,जिनको यदि आप बेहतर ढंग से करते हैं तो आप कुछ समय बाद ही एक सक्सेसफुल ब्लॉगर की गिनती में आ सकते हैं तो चलिए जानते है Blogger Kaise Bane“ 

1) – Blog के लिए सही Niche/Subject का चुनाव करे – 

blogger kaise bane blog के लिए सही niche subject का चुनाव करे

  • शुरुआत में जब कोई ब्लॉगर अपने ब्लॉग को शुरू करने के बारे में सोचता है तो उसके मन में सबसे पहले यह सवाल जरूर आता है कि मैं अपना ब्लॉग किस टॉपिक पर Start करू? इस विषय के अंदर ज्यादातर ब्लॉगर कहते हैं कि आप मल्टीनिस का चुनाव करके ब्लॉग बना सकते हैं या फिर आप किसी भी एक Microniche का चुनाव करते हुए ब्लॉग बना सकते हैं। 
  • इसके अलावा कुछ ब्लॉगर कहते हैं कि आपको ऐसे विषय का चुनाव करना चाहिए जिसके अंदर आपको CPC (Cost Per Click) अच्छा मिलता है।जब सीपीसी अच्छा मिलेगा तो कमाई भी अच्छी होगी लेकिन मैं यहां पर आपको बताना चाहता हूं कि आपको ऐसे विषय का चुनाव करना चाहिए जिसके अंदर आपको रूचि हो। 
  • जब आप ऐसे विषय के बारे में लिखते हैं,जिसके बारे में आपको जानकारी होती है या फिर आपको लिखना पसंद होता है तो आप आसानी से एक ब्लॉगर बन सकते हैं और दोस्तों CPC हर Niche के अंदर होता है, सिर्फ आपको मेहनत और लगन के साथ और फोकस के साथ ब्लॉगिंग करनी चाहिए। 

2) – Simple Style में Articles लिखे – 

  • जब भी आप किसी भी टॉपिक पर आर्टिकल लिखते हैं तो उसके अंदर आपको बिल्कुल आसान भाषा के अंदर अपनी राय बतानी हैं जो दूसरों को आसानी से समझ आ जाए और इसके अलावा आपको दूसरे आर्टिकल से कुछ Unique बातें लिखनी चाहिए जो दूसरे ब्लॉग से आपको अलग बनाएं। इसके अलावा यदि आप किसी ऐसे विषय पर लिख रहे हैं, जिसके शब्द कठिन होते हैं जैसे कि आप किसी भी टेक्निकल Topic के ऊपर लिख रहे हैं तो आपको ऐसे शब्दों का चुनाव करना चाहिए जो रीडर्स आसानी से समझ सके। 
  • जब आप कठिन से कठिन टॉपिक को आसान से आसान भाषा के अंदर लिख पाएंगे तो आपका एक अलग ही स्टाइल बन जाएगा जो लोगों को काफी पसंद आएगा। 

3) – Emotional Connection बनाकर Article लिखे – 

  • एक Successful Blogger Kaise Bane के इस लेख के अंदर यदि आप हिंदी के अंदर Blogging करना चाहते हैं तो आपको अपने आर्टिकल के अंदर रीडर्स के सामने इमोशनल कनेक्शन बनाकर आर्टिकल लिखने चाहिए। ऐसा करने से आप अपने ब्लॉग पर यूजर को ज्यादा समय के लिए लेकर आ सकते हैं और साथ ही साथ आपकी और यूज़र की एक Bonding भी बन जाती है जो आपको लंबे समय के लिए फायदेमंद होती हैं। 
  • आप एक सफल ब्लॉगर तभी बन सकते हैं,जब आपके सभी पोस्ट यूजर फ्रेंडली होते हैं जो लोगों को पसंद आते हैं, जिसके अंदर आप यूजर को ज्यादा से ज्यादा Involve करते हैं और जब आप अपने आर्टिकल के अंदर यूजर को ज्यादा से ज्यादा कमेंट या फिर अपना ओपिनियन देने के लिए बोलते हैं,तब आपका आर्टिकल user-friendly बनता है और ऐसे Blog को ज्यादा से ज्यादा लोग पढ़ना पसंद करते हैं। 

4) – नियमित रूप से काम करें- 

नियमित रूप से काम करें

  • किसी भी काम के अंदर सफलता को हासिल करने के लिए उस काम में consistent रहना जरूरी होता है।यदि आप एक सफल ब्लॉगर बनना चाहते हैं तो उसका सबसे पहला नियम है कि आप अपने ब्लॉग पर नियमित रूप से काम करें।आपको नियमित रूप से आर्टिकल लिखने चाहिए और इसके अलावा आपको कितने पोस्ट डालने हैं और किस समय पर डालने हैं और किस दिन डालने हैं। इन सभी बातों का ध्यान रखते हुए काम करते रहना है। 
  • शुरुआत के अंदर हो सकता है कि आप ब्लॉग के जरिए पैसे ना कमा पाए लेकिन यदि आप कुछ समय के लिए नियमित काम करते हैं तो आप निश्चित ही ब्लॉगिंग के जरिए अच्छी कमाई कर सकते हैं। 

5) – Blog को Promote करे – 

  • यदि आप एक प्रसिद्ध ब्लॉगर बनना चाहते हैं तो उसके लिए आपको अपने ब्लॉग को ज्यादा से ज्यादा प्रमोट करना होगा। आप अपने ब्लॉग को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ को Promote कर सकते हैं। इसके अलावा आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से अपने ब्लॉग को प्रमोट कर सकते हैं। 
  • सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के अंदर फेसबुक,इंस्टाग्राम के अंदर अपना पेज बनाकर,अपने ब्लॉग का लिंक डालें क्योंकि जब भी आपकी सोशल मीडिया अकाउंट पर कोई भी आएगा और उस लिंक पर क्लिक करेगा तो सीधे आपके ब्लॉग पर पहुंच जाएगा। ऐसा करते हुए आप अपने ब्लॉग को धीरे-धीरे आगे बढ़ा सकते हैं और जब लगातार आप इस तरह से अपने ब्लॉग पर काम करते रहते हैं तो 1 दिन आप एक सक्सेसफुल ब्लॉगर बन जाते हैं। 

6) – Blog पर Traffic लेकर आये – 

  • आपने देखा होगा कि बहुत सारे Blog ट्रैफिक ना आने की वजह से असफल हो जाते हैं। यदि आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक नहीं है तो फिर चाहे आप कितना भी अच्छा आर्टिकल क्यों ना लिख ले वह किसी काम का नहीं है। ब्लॉग के अंदर ट्रैफिक लाने के लिए आपको हाई क्वालिटी कंटेंट लिखना होगा और उस कंटेंट को ज्यादा से ज्यादा प्रमोट करना होगा। आर्टिकल लिखने से पहले अच्छे से कीवर्ड रिसर्च करते हुए रिलेटेड कीवर्ड निकालने हैं और फिर एक टॉपिक पर आर्टिकल लिखना है। 
  • अपने ब्लॉग को ज्यादा से ज्यादा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करना है।आर्टिकल लिखते समय आपको SEO के बारे में पता होना चाहिए। SEO करते हुए आर्टिकल यूजर फ्रेंडली होना चाहिए। 

7) – Blog से Earning करे – 

blog से earningकरे

  • आप एक ब्लॉग को तभी सफल मान सकते हैं,जब आप उससे अच्छी कमाई कर पाते है।अच्छी कमाई करने के लिए आपको Blog पर कड़ी मेहनत करनी होगी।आपको लगातार अपने ब्लॉग पर काम करना होगा। ब्लॉक के ऊपर ट्रैफिक लेकर आना होगा और जब आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक होता है तो आपको गूगल ऐडसेंस अप्रूवल मिल जाता है। 
  • इसके अलावा आप एफिलिएट मार्केटिंग के ज़रिये, स्पॉंसरशिप्स के ज़रिये और खुद के प्रोडक्ट और सर्विसेस को प्रमोट बेच सकते हो और अपने बनाये हुए ब्लॉग से पैसे कमा सकते है।   

Blogger Kaise Bane से जुड़े कुछ FAQ

1) – फ्री में ब्लॉगिंग कैसे करें

यदि आप घर बैठे फ्री में ब्लॉगिंग करना चाहते हैं तो गूगल के एक प्लेटफार्म blogger.com से आप ब्लॉगिंग कर सकते हैं।यह पूरी तरह से गूगल का एक प्लेटफार्म होता है जो फ्री होता है। 

2) – ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने की अनेकों तरीके होते हैं उनमें से कुछ मुख्य इस प्रकार है। गूगल एडसेंस,एफिलिएट मार्केटिंग, स्पॉन्सरशिप,प्रोडक्ट प्रमोट करके पैसे कमाए जा सकते हैं। 

3) – अपना खुद का ब्लॉग कैसे शुरू करें

खुद का ब्लॉग शुरू करने के लिए सबसे पहले एक विषय का चुनाव करें। 

ब्लॉग की भाषा का चुनाव करें। 

डोमेन नेम और होस्टिंग खरीदें। 

ब्लॉग को डिजाइन करें। 

आर्टिकल लिखें। 

ब्लॉग के लिए सभी महत्वपूर्ण पेज अवश्य बनाएं। 

इन्हे भी पढ़े

आज आपने क्या सीखा (Conclusion) – 

दोस्तों,आज के इस लेख के अंदर हमने बात की है कि एक Blogger Kaise Bane और ब्लॉगर बनने के लिए वो कौन-कौन सी बातें होती है,जिनको अपनाकर कोई भी ब्लॉगर बन सकता है। इस लेख के अंदर हमने 7 ऐसी बातें बताई है जो एक ब्लॉगर बनने के लिए काफी होती है।

इसके अलावा यदि ब्लॉगर से रिलेटेड आपके मन में किसी भी प्रकार का कोई भी सवाल है तो हमको कमेंट करके जरूर बताइए,हम आपके उस सवाल का जवाब जल्द देने की कोशिश करेंगे।अगर आपको इस आर्टिकल से कुछ भी सहायता मिली है तो इसको अपने दोस्तों के साथ में ज्यादा से ज्यादा शेयर करें,धन्यवाद। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments