इज्जत कैसे कमाए? इज्जत कमाने के लिए अपनाये ये 8 बेहतरीन तरीके

आपने एक तो चीज़ तो अक्सर सुनी होगी की इज्जत कमाने में वक़्त लगता है लेकिन इज्जत गवाने के लिए एक पल ही काफी होता है।  तो आज के इस आर्टिकल में हम इसी बात को ध्यान में रखकर आपको यही बताने जा रहे है की आख़िरकार इज्जत कैसे कमाए? क्योंकि सभी लोगों को लगता तो है की सब लोग उनकी इज्जत करें, लोगों में उनका रुतबा बना रहे।  

लेकिन सच बात तो ये है की इज्जत बढ़ाने के चक्कर में और जाने अनजाने में कुछ लोग ऐसी गलतियां कर देते है की जितनी उनकी इज्जत थी वो भी चली जाती है और लोगों की नज़रों में उनकी वैल्यू कम हो जाती है। 

तो वो कौनसी ऐसी बातें है जिससे आप इज्जत कमा सकते है और कौनसी ऐसी बातें है जो लोगों में अपनी इज्जत बनाये रखने के लिए आपको ध्यान में रखनी है इसके बारे में हमने इस आर्टिकल में बहुत ही अच्छी तरीके से बताया है तो अगर आपके भी मन में ये सवाल है की इज्जत कैसे कमाए? तो इस आर्टिकल को ज़रूर पढ़िए     

इज्जत कमाने के तरीके

1) सक्सेसफुल बनो

इज्जत कैसे कमाए सक्सेसफुल बनो

  • लोग अकसर सोचते है की इज्जत कैसे कमाए? तो ऐसे में कोई कुछ भी कहे लेकिन जब तक आप अपनी लाइफ में सक्सेसफुल हो नहीं जाते है तब तक आपको उतनी इज्जत नहीं देंगे जितनी आपको मिलनी चाहिए इसलिए आज आप अपनी जिंदगी में जिस भी मुकाम पर हो उससे बेहतर मुकाम हासिल करने की कोशिश करो। सक्सेसफुल बनने के लिए अपनी लाइफ में कुछ बड़ा करने का सोचो और उसके लिए एक सही लक्ष्य चुनो और एक सही planning के हिसाब से उसपर काम करो।  देखना जब आप सक्सेसफुल हो जाओगे तब लोग अपने आप ही आपको इज्जत देने लगेंगे।       

2) पैसे कमाओ:

  • आज के जमाने में जिसके पास ज्यादा पैसे है उसकी लोग ज्यादा करते है ये बात आपको थोडीसी खटकेगी लेकिन बात जितनी कड़वी है उतनी सच है इसलिए अपने लाइफ में ज्यादा से ज्यादा पैसे कमाओ और वो भी सही तरीके से।  ज्यादा पैसे कमाने के लिए आप अपने जॉब के साथ साथ कोई part time job कर सकते हो याफिर साइड बाय साइड कोई बिजनेस शुरू कर सकते हो।  
  • इसके अलावा आप ऐसे स्किल्स को सीखो जिसकी मार्किट में डिमांड है और फिर उस स्किल के ज़रिये भी आप ज्यादा पैसे कमा सकते हो। लेकिन एक बात याद रखो की आपको पैसे कमाने के साथ साथ आप को पैसे को मैनेज करना भी सीखना होगा नहीं तो आपको पैसों का नुकसान हो सकता है, तो ये बात भी आपको याद रखनी है।      

सक्सेसफुल होने से और आपके पास पैसे होने से तो आपको इज्जत मिलेगी लेकिन अब कुछ ऐसी बातें है जिन्हें आपको ज़रूर फॉलो करना है ताकि लोगों में आपकी इज्जत बढ़ जाए…

3) अपना बर्ताव सही रखो:

  • देखो दोस्तों सीधी सी बात है आप लोगों के साथ जिस तरह से पेश आओगे लोग भी उसी तरह आपसे पेश आएंगे कहने का मतलब ये है की आप लोगों के साथ सही से पेश आओगे और सभी की रेस्पेक्ट करोगे (फिर वो उम्र में आपसे बड़ा हो या छोटा) तो ऐसे में लोगों में आपकी इज्जत बढ़ जायेगी, लोग आपके साथ जुड़ना पसंद करेंगे और लोग भी आपके साथ रेस्पेक्ट के साथ पेश आएंगे। तो अगर आप भी सोच रहे हो की इज्जत कैसे कमाए? तो सबसे पहले दूसरों को इज्जत दो।  
  • कुछ लोगों को लगता है की किसी के ऊपर धौंस ज़माने से, अपने से उम्र में या औंधे में छोटे लोगों के साथ बत्तमीज़ी से पेश आने से, लोगों को बेवजह तंग करने से और लोगों से ऊँची आवाज़ में बात करने से याफिर किसी को नीचा दिखाने से वो लोगों में अपना एक रुतबा बना लेंगे लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है उल्टा ऐसा करने से लोगों की नज़रों में आपकी इज्जत कम हो जायेगी और लोग आपसे दूर ही रहना पसंद करेंगे। इसीलिए सबके साथ अपना बर्ताव सही रखना बेहद ज़रूरी है।    

4) अपनी खुद की इज्जत करो: 

अपनी खुद की इज्जत करो

  • अब हमने ये तो जान लिया की दूसरों को इज्जत देने से ही लोग आपको इज्जत देंगे लेकिन लोगों को इज्जत देने के साथ साथ आपको खुद की भी इज्जत करनी चाहिए।  मतलब की अगर आप हर टाइम किसी के लिए available रहोगे, हर बार लोगों की हा में हा मिलाओगे याफिर लोगों के बुरे बर्ताव को चुप चाप सहते करते रहोगे तो इसका सीधा सा मतलब ये है की आप खुद की ही इज्जत नहीं करते।  
  • इसलिए आपका भी एक लेवल ऑफ़ स्टैण्डर्ड होना चाहिए यानिकि आपको हर टाइम किसी से लिए available नहीं रहना है या हर पल किसी इंसान के आगे पीछे नहीं घूमना है बल्कि आपको खुद की कदर करनी है इसके अलावा आपको अपने हिसाब से किसी किसी चीज़ के लिए लोगों को ना भी कहना सीखना होगा, आपको अपने ज़रूरी काम को प्राथमिकता (Priority) देनी होगी; ऐसा करने से लोग आपकी इज्जत करेंगे। 

5) बेसिक मैनर्स का ध्यान रखो: 

  • कुछ लोग जाने अनजाने में अक्सर कुछ ऐसी गलतियां कर देते है जिसकी वजह से लोगों के सामने उनकी इज्जत घट जाती है जैसे की लोगों के सामने डकार लेना, कान में या नाक में उंगली डालना, किसीसे बात करते वक़्त गलत शब्दों का इस्तेमाल करन या ऐसी कोई भी हरकत आपको नहीं करनी है जिससे आपको बाद में शर्मंदगी महसूस हो और लोगों के सामने आपका मजाक बने। मैंने अपने पिछले आर्टिकल्स में Good manners और Bad manners के बारे में बताया है जिससे आपको बेसिक मैनर्स की पूरी जानकारी मिल जायेगी तो आप वो भी आर्टिकल ज़रूर पढ़ें। 

6) अपनी पर्सनालिटी पर काम करो: 

  • हम में से सब को लगता है की लोगों पर हमारा अच्छा इम्प्रैशन पड़ें, लोग हमें पसंद करें और हमारी इज्जत करें तो इसके लिए आपको अपनी पर्सनालिटी पर भी काम करना पड़ेगा जैसे की कम्युनिकेशन स्किल्स पर काम करो, अपने बॉडी लैंग्वेज पर यानिकि अपने उठने, बैठने और चलने के तरीके पर काम करो और अपनी ड्रेसिंग सेंस पर काम करो; तो अगर आप इन तीन चीज़ों को ध्यान में रखते हो और उसे फॉलो करते हो तो आपकी पर्सनालिटी में चार चाँद लग जाएंगे और लोग आपसे इम्प्रेस भी होंगे।   

7) लोगों की मदद करो: 

  • दोस्तों अपना थोड़ा हेल्पिंग नेचर रखो यानिकि जब कभी लोगों को मदद की ज़रूरत हो तो आप मदद करो इससे लोगों की नज़रों में आपकी इज्जत बढ़ जायेगी। लेकिन हा साथ में ये भी ध्यान रखो की मदद मांगने  के बहाने आपका कोई फायदा ना उठाले मतलब की आप मदद करते हो इसलिए कोई आपसे ही काम करवा रहा है याफिर कोई अपनी मजबूरियां गिनवा कर आपसे काम निकलवा रहा है, इसीलिए आपको भी थोड़ा स्मार्ट बनकर रहना है ताकि कोई आपके अच्छाई का गलत फायदा ना उठा सकें याफिर आपका किसी तरह का नुकसान ना कर सकें।  

8) अपने लिए खड़े रहो: 

अपने लिए खड़े रहो

  • अगर आप इज्जत कैसे कमाए? इसके बारे में सोच रहे हो तो एक बात हमेशा याद रखो; अच्छाई उतनी ही करो जितनी अच्छी लगे यानिकि अगर कोई आपके अच्छे होने का फायदा उठाकर खुद के काम के लिए आपका इस्तेमाल कर रहा है और ऐसे में आप भी चुप चाप सब कुछ सेह रहे हो तो ऐसा करने से लोग आपकी इज्जत नहीं करेंगे और उल्टा लोग पीठ पीछे आपका मज़ाक उड़ाएंगे।  इसके अलावा कभी कभी हमारी लाइफ में कुछ ऐसी situation आ जाती है जहा पर की लोग हमारे ऊपर दबाव डालने की,  धौंस ज़माने की, हमारे ऊपर गलत इल्जाम लगाने की याफिर हमें किसी तरह का नुकसान पहुंचाने की कोशिश करते है। 
  • तो ऐसे में आपको खुद के लिए खड़ा होना होगा और सामने आयी परिस्थिति का डट कर सामना करना होगा क्योंकि ऐसे में ऐसे में आप सामने आयी हुयी परिस्थिति से डर कर पीछे हट जाते हो तो लोगों में आपकी इज्जत कम हो जायेगी; तो ये बात भी आपको हमेशा ध्यान में रखनी है की वक़्त आने पर खुद के लिए खड़ा होना है।  

इन्हे भी पढ़े  

Conclusion

तो आज के इस आर्टिकल में हमने “इज्जत कैसे कमाए?” इस बारे में जाना जिसमे हमने कुछ important बातों के बारे में जाना discuss किया जैसे की Successful बनना, पैसे कमाना, अपना बर्ताव सही रखना, दूसरों के साथ साथ खुद की इज्जत करना, बेसिक मैनर्स पर ध्यान देना, अपनी पर्सनालिटी पर ध्यान देना, लोगों की मदद करना और अगर आपके ऊपर किसी प्रकार का अन्याय हो रहा है तो उस वक़्त अपने लिए खड़े होना; तो आप इन बातों को ज़रूर फॉलो करें जिससे लोगों के सामने आपकी भी इज्जत बढ़ जायेगी।  

मैं आशा करता हु की आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा, comment कर के बताओ की आपको इस आर्टिकल में कौनसी चीज़ अच्छी लगी। इसके लालवा आपका कोई सुझाव या personal question है तो आप हमें selfhelpinhindi@gmail.com ज़रूर मेल करें,धन्यवाद |    

Leave a Comment